Others

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के साथ ही इम्यूनिटी भी बूस्ट करता है पालक (8 surprising health benefits of spinach you may not know)

बाज़ार में हरी सब्ज़ियों के ढरे के बीच रखा पालक (health benefits of spinach) देखने में बहुत अच्छा लगता है, मगर इसका स्वाद कम ही लोगों को भाता है. वैसे स्वाद में भले ही ये थोड़ा कसैला हो, मगर इसके फ़ायदे जानकर आप भी रोज़ाना पालक खाना शुरू कर देंगे. पालक कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाता है. अब ये आप तय करिए कि आपको डॉक्टर की कड़वी दवा खानी है या हेल्दी पालक.

हीमोग्लोबिन बढ़ाता है पालक
जिन लोगों को ख़ून की कमी है, उनके लिए पालक बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसमें आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है, जिससे हीमोग्लोबिन बढ़ता है.

इम्यून सिस्टम को करता है बूस्ट
पालक में मौजूद फ्लेवोनोइड्स एंटीआक्सीडेंट का काम करता है. ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ ही हार्ट डिसीज़ से लड़ने में भी मदद करता है. पालक खाने से भूख भी बढ़ती है.

स्ट्रॉन्ग मसल्स
पालक मसल्स को भी मज़बूत बनाता है. बच्चों की हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए उन्हें पालक ज़रूर खिलाएं. आपने देखा होगा कि एक्सपर्ट्स जिम करनेवालों को पालक का सूप पीने के लिए कहते हैं, इससे उनकी मांसपेशियां मज़बूत होती हैं.

स्टोन प्रॉब्लम में है फ़ायदेमंद
स्टोन यानी पत्थरी होने पर पालक ज़रूर खाना चाहिए. दरअसल, पालक में ऐसे गुण होते हैं, जो स्टोन गलाकर ख़त्म कर देता. रोज़ाना पालक के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से स्टोन पिघलकर यूरिन के ज़रिए बाहर निकल जाता है.

डाइजेशन सिस्टम को रखता है दुरुस्त ((health benefits of spinach))
यदि आपको भी पाचन संबंधी समस्या है, तो पालक खाना शुरू कर दीजिए. सुबह उठकर आधा ग्लास कच्चे पालक का रस पीने पर जल्द फ़ायदा होगा.
आंखों की रोशनी बढ़ाता है. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डॉक्टर अक्सर हरी सब्ज़ियों का सेवन करने की सलाह देते हैं. हरी सब्ज़ियों में पालक बेस्ट है. इससे आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है. गाजर व टमाटर के रस में समान मात्रा में पालक का रस मिलाकर पीने से भी आंखों की सेहत ठीक रहती है.

आंखों की रोशनी बढ़ाता है
आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डॉक्टर अक्सर हरी सब्ज़ियों का सेवन करने की सलाह देते हैं. हरी सब्ज़ियों में पालक बेस्ट है. इससे आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है. गाजर व टमाटर के रस में समान मात्रा में पालक का रस मिलाकर पीने से भी आंखों की सेहत ठीक रहती है.

आर्थराइटिस में उपयोगी
आर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी से बचना चाहते हैं, तो आज से ही पालक खाना शुरू कर दीजिए. पालक, टमाटर और खीरा का सलाद बनाकर खाएं या फिर सब्ज़ी के रूप में इसका सेवन करें.

ब्लड प्रेशर और अस्थमा रोकने में मददगार
पालक ख़ून बढ़ाने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखता है, इसलिए लो ब्लड प्रेशर के मरीज़ों के लिए पालक फ़ायदेमंद है. एक ग्लास पालक के जूस में थोड़ा-सा सेंधा नमक मिलाकर पीने से सांस संबंधी समस्या से राहत मिलती है.

पालक में मौजूद पोषक तत्व?
प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन ए, बी, सी आदि.

Meri Saheli Team

Share
Published by
Meri Saheli Team

Recent Posts

प्रेरक कथा- राजा की बीमारी (Short Story- Raja Ki Bimari)

साधु ने कहा कि वह जंगल में ही रहना चाहते हैं, वह किसी राजा का…

March 28, 2024

जोडीनं घ्या आनंद (Enjoy Together)

जोडीदारापेक्षा चांगला फिटनेस पार्टनर कोण होऊ शकतो? या प्रकारे दोघांनाही फिटनेस राखता येईल, शिवाय सध्याच्या…

March 28, 2024

जोडीनं घ्या आनंद

जोडीनं घ्या आनंदजोडीदारापेक्षा चांगला फिटनेस पार्टनर कोण होऊ शकतो? या प्रकारे दोघांनाही फिटनेस राखता येईल,…

March 28, 2024

मन्नत आणि जलसापेक्षाही आलिशान असणार आहे कपूरांचं घर? (Ranbir Kapoor Aalia Bhatt New Home Named As Their Daughter Raha Getting Ready In Bandra)

बॉलीवूडमधील क्युट कपल म्हणजेच रणबीर कपूर आणि आलिया भट्ट हे त्यांच्या अफेरपासूनच  फार चर्चेत होतं.…

March 28, 2024
© Merisaheli