वर्कप्लेस पर कामयाबी चाहते हैं, तो अपनाएं ये 8 टिप्स (8 Workplace Etiquette Everyone Should Follow)

वर्कप्लेस ऐसी जगह है, जहां पर कम से कम 8-10 घंटे रोज़ाना अपने कलीग्स के साथ बिताते हैं. इसलिए ज़रूरी है कि उनके साथ आपका व्यवहार दोस्ताना हो. दोस्ताना व्यवहार रखने के लिए ज़रूरी है, कि आप उनका सम्मान करें, उनके साथ सलीके से पेश आएं. हम यहां पर ऐसे ही कुछ सक्सेस टिप्स बता रहें, जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ में कामयाबी पा सकते हैं.

1. धीमी आवाज़ में बातें करें. अगर आपको ऊंची आवाज़ में बात करने की आदत है, तो अपनी आपको अपनी इस आदत को सुधारना होगा. क्योंकि आपकी इस आदत से आपके कलीग्स को परेशानी हो सकती हैं. इसी तरह से स्मार्ट फोन पर ज़ोर-ज़ोर से बात करने की अपनी आदत को भी सुधारें. अपने फोन का साइलेंट या वाइब्रेशन मोड पर रखें. इससे आपका कोई कॉल या ईमेल भी मिस नहीं होगा.

2. आइकॉन्टैक्ट करें: ऑफिस में जब भी अपने सहयोगियों से बात करें, तो आई कॉन्टैक्ट के साथ बात करें. इससे उन्हें इस बात का अहसास होगा कि आप उनकी बातों में इंस्ट्रेट ले रहे हैं.

3. समय का पाबंद बनें: कई बार ट्रैफिक के कारण, तो कई बार रोज़मर्रा के कामों को निबटाने के चक्कर में ऑफिस पहुंचने में देर हो जाती है, जिसके कारण ऑफिस में आपकी इमेज लेटलतीफ की बन जाती है. सबसे पहले अपनी आदत में सुधारें और घर से और जल्दी निकलने की कोशिश करें.

 

 

4. सही ड्रेसअप के साथ ऑफिस जाएं: फैशनेबल बनने की चाह में ऐसे कपड़े न पहने, जो आपकी इमेज ख़राब हो. ऑफिस में आपका ड्रेस स्टाइल ऐसा होना चाहिए, जो देखने में सभी को अच्छा लगे.

5. समय पर डेडलाइन पूरी करें: कोई भी असाइनमेंट साइन करने से उसकी डेडलाइन चेक करें. कहीं ऐसा न हो आप नया असाइनमेंट हाथ में लें लें और पुराना कंप्लीट ही न हो. इससे आपकी इमेज ख़राब होते देर नहीं लगेगी.

और भी पढ़ें: ऑफिस कम्युनिकेशन के 8 प्रभावशाली टिप्स (8 Tips For More Effective Office Communication)

6. शेयर करें: किसी भी प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने से पहले उसके बारे में अपने आइडियाज़ अपने बॉस के साथ शेयर करें और उनकी राय जानने की कोशिश करें.

7. सीनियर्स को फॉलो करें: ऑफिस में सफल होने का सबसे अच्छा तरीक़ा है कि आप अपने सीनियर्स को फॉलो करें. सीनियर्स आपके लिए अच्छा उदाहरण साबित हो सकते हैं. इसलिए उनके काम करने का तरीक़ा अपनाएं, जिन्हें फॉलो करके आप ऑफिस में कामयाबी पा सकते हैं.

8. अपनी परेशानियों का रोना न रोएं: वर्कप्लेस पर अपने सहयोगियों के सामने अपनी परेशानियों व समस्याओं का रोना न रोएं. इससे आपकी छवि होगी. सभी की निज़ी ज़िंदगी में कुछ न कुछ समस्याएं होती हैं. बेहतर होगा कि आप अपनी समस्याओं का हल ख़ुद निकाले, न कि दूसरों के आगे उनका बखान करें.

छोटी-छोटी, लेकिन काम की बातें
– बोलते समय ऐसे शब्दों का इस्तेमाल न करें, जिससे दूसरों को परेशानी हो.
– सहयोगियों के साथ हमेशा सहयोगात्मक रवैया रखें.
– व्यंग्यात्मक लहज़े में बात करने की बजाय सौम्य तरी़के से अपनी बात कहें.
– इसी तरह से ईमेल करते समय भी अपने शब्दों पर ध्यान दें.

और भी पढ़ें: ऑफिस में रखें इन 5 बातों का ध्यान (5 Smart Tips To Maintain Office Discipline)

Poonam Sharma :
© Merisaheli