9 बॉलीवुड एक्टर्स जिन्होंने...

9 बॉलीवुड एक्टर्स जिन्होंने इन फिल्मों में काम करने के लिए कोई फीस नहीं ली (9 Bollywood Actors Who Did These Films For Free)

करोड़ों रूपए बतौर फीस लेनेवाले बॉलीवुड एक्टर्स में से ऐसे भी कई स्टार्स हैं, जिन्होंने कभी फिल्म, तो कभी डायरेक्टर या प्रोड्यूसर की वजह से फिल्म में काम करने के लिए कोई फीस नहीं ली और फ्री में की ये फ़िल्में. बॉलीवुड में ऐसा कई बार देखा गया है, जब फिल्म के रोल के लिए कुछ कलाकारों ने सिर्फ़ टोकन अमाउंट लिया और पूरी शिद्दत के साथ अपनी भूमिका निभाई. आइए देखें कौन हैं वो बॉलीवुड स्टार्स जिन्होंने ऐसा भी किया है.

अमिताभ बच्चन

amitabh bachchan

फिल्म ब्लैक की स्क्रिप्ट से बिग बी इतने इम्प्रेस्ड हुए थे कि उन्होंने यह फिल्म फ्री में की थी. इस फिल्म को करने का एक और कारण संजय लीला भंसाली के साथ काम करना भी बताया था. इसके अलावा जब अमितजी के मेकअप मैन भोजपुरी फिल्मों के डायरेक्टर बने, तो उन्होंने अमितजी को अपनी फिल्म में रोल दिया, लेकिन अमितजी ने उनकी फिल्मों गंगा, गंगोत्री और गंगा देवी के लिए एक भी पैसा नहीं लिया.

दीपिका पादुकोण

deepika padukone

बॉलीवुड में अपनी डेब्यू फिल्म ओम शांति ओम में सुपरस्टार शाहरुख खान के साथ काम करने की इतनी बड़ी ऑपर्चुनिटी के लिए दीपिका ने एक भी रुपया नहीं लिया. यह फिल्म उन्होंने फ्री में की थी, जो ब्लॉकबस्टर साबित हुई.

फरहान अख्तर

farhan akhtar

अपनी पूरी मेहनत और शिद्दत के साथ मिल्खा सिंह का किरदार निभानेवाले फरहान अख्तर ने इस फिल्म के लिए महज़ 11 रूपये का टोकन अमाउंट लिया था. इस फिल्म के लिए फरहान ने काफ़ी मेहनत की, जिसके कारण फिल्म सुपरहिट रही.

शाहिद कपूर

shahid kapoor

साल 2014 में आई फिल्म हैदर के लिए शाहिद कपूर ने कोई पैसे नहीं लिए और यह फिल्म फ्री में की. हैदर फिल्म में उनकी बेहतरीन अदाकारी के लिए शाहिद को काफ़ी सराहना भी मिली थी.

शाहरुख खान

shahrukh khan

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान ने भी अमिताभ बच्चन की फिल्म भूतनाथ में काम करने के लिए कोई फीस नहीं ली थी. इसके अलावा कमल हसन की फिल्म हे राम में भी उन्होंने फ्री में काम किया था.

नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी

nawazuddin siddiqui

साल 2018 में नंदिता दास के डायरेक्शन में बनी फिल्म मंटो के लिए नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी ने सिर्फ़ 1 रूपये टोकन अमाउंट लिया था. नवाज़ुद्दीन के अलावा ऋषि कपूर, जावेद अख्तर, गुरदास मान, राजश्री देशपांडे, रणवीर शोरी और स्वानंद किरकिरे ने भी यह फिल्म फ्री में की थी. इसके अलावा नवाज़ुद्दीन ने फिल्म हरामखोर के लिए भी सिर्फ़ 1 रूपये टोकन अमाउंट लिया था.

मीना कुमारी

Meena Kumari

कमाल अमरोही की क्लासिक फिल्म पाकीज़ा के लिए मीना कुमारी ने सिर्फ़ 1 रूपये का टोकन अमाउंट लिया था. दुर्भाग्य से यह उनकी आख़िरी फिल्म साबित हुई. फिल्म की रिलीज़ के कुछ हफ़्ते बाद ही लिवर की बीमारी से उनका देहांत हो गया.

ओम पुरी

Om Puri

डेढ़ लाख के बजट में बनी फिल्म घासीराम कोतवाल ओम पुरी की डेब्यू फिल्म थी, जिसके लिए उन्होंने कोई फीस नहीं ली थी. यह एक मराठी फिल्म थी, जो मराठी नाटक पर आधारित थी.

इरफ़ान खान

irrfan khan

साल 2004 में आई फिल्म रोड टु लद्दाख एक ऐसी ही फिल्म थी, जिसे महज़ 16 दिनों में पूरा किया गया था. इस फिल्म के लिए इरफ़ान खान ने कोई अमाउंट नहीं लिया था.

यह भी पढ़ें: सलमान से लेकर अमिताभ सहित ये 9 बॉलीवुड स्टार्स हेयर ट्रांसप्लांट पर कर चुके हैं लाखों रुपये खर्च: हो चुके थे ऑलमोस्ट गंजे (From Salman To Amitabh, 9 Bollywood Celebrities Who Spent millions On Hair Transplants)