सेक्स के 9 दुश्मन (9 Enemies of Sex Life)

 
  1. तनाव
तनाव न स़िर्फ आपकी सेहत को, बल्कि सेक्स लाइफ को भी काफ़ी प्रभावित करता है. तनाव से सेक्स की चाह उत्पन्न करनेवाले हार्मोंस पर असर होता है, जिससे आपकी सेक्स की इच्छा में कमी आती है.
क्या करें?
तनाव को ख़ुद पर हावी न होने दें. जब भी आपको स्ट्रेस हो, लंबी-गहरी सांसें लें और शांत मन से कुछ देर के लिए बैठ जाएं. ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ भी तनाव को दूर करती है. हेल्दी डायट लें, ताकि आप तनाव को सही तरी़के से हैंडल कर सकें.
 
2. टेलीविज़न

टीवी आपके टाइमपास का ज़रिया हो सकता है, लेकिन यह आपकी सेक्स लाइफ को प्रभावित कर रहा है, शायद इस ओर आपका ध्यान कम ही जाता है. आप ऑफिस से आकर टीवी के सामने बैठ जाते हैं और अगर कोई हिंसक या मूड को बिगाड़नेवाले, दुखी करनेवाले इमोशनल शोज़ या मूवीज़ देखते हैं, तो अंजाने ही इनसे आपका स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है, जिससे सेक्स पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है.

क्या करें?
कोशिश करें कि डिनर के व़क्त टीवी देखने की बजाय साथ में बैठकर बातें करें. एक-दूसरे की दिनचर्या कैसी बीती, इसके बारे में बातें करें. खाना कैसा बना है, उस पर चर्चा करें. बाद में कुछ देर एक साथ टीवी देखें और ऐसे प्रोग्राम्स या न्यूज़ देखें, जिसमें दोनों को ही दिलचस्पी हो और जो आपको एंटरटेन करें. टीवी देखने का भी एक समय निश्‍चित कर लें और उस टाइमटेबल को ईमानदारी से फॉलो करें.

3. ओवरटाइम

ओवरटाइम करना आपकी मजबूरी है या आदत? इस पर आप ध्यान दें. रोज़ाना देर से घर पहुंचेंगे, तो आपके निजी रिश्ते इससे प्रभावित हुए बिना नहीं रहेंगे. ज़्यादा काम करेंगे, तो थकान और तनाव भी ज़्यादा होगा, जिसका आपकी सेक्स लाइफ पर असर होगा. इसके अलावा पार्टनर को भी यह महसूस होगा कि आपको उनकी कंपनी पसंद नहीं.

क्या करें?
रोज़ाना देर तक ऑफिस में रुकने की आदत से बचें. समय से आएं और समय से जाएं. कोशिश करें कि निश्‍चित समय में अपना काम भी पूरा करें. ऑफिस के काम को घर पर न लाएं. बेहतर होगा कि देर तक ऑफिस में रुकने की बजाय सुबह थोड़ा जल्दी जाकर काम निपटा लें.

4. अटेंशन की कमी

शादी के बाद अक्सर कपल्स की सोच थोड़ी अनरोमांटिक हो जाती है. उन्हें लगता है कि शादी तो हो गई, अब रिश्ते को ख़ास बनाने या पार्टनर को स्पेशल फील करवाने की ख़ास ज़रूरत नहीं. अपने पार्टनर के प्रति यह कैज़ुअल अप्रोच ही आपकी सबसे बड़ी दुश्मन है. हर रिश्ते में अटेंशन की बहुत ज़रूरत होती है.

क्या करें?
आपका पार्टनर क्या चाहता है, उसकी क्या ज़रूरतें हैं, वो ख़ुश है या दुखी है आदि बातों पर आपको शिद्दत से ध्यान देना होगा. वरना रिश्ते में ठंडापन आने लगता है, जो आपकी सेक्स लाइफ को भी ठंडा कर देता है.

5. भावनात्मक लगाव की कमी

सेक्स महज़ एक शारीरिक क्रिया नहीं है, इसका सीधा संबंध मन से है. अगर आपका अपने पार्टनर से भावनात्मक लगाव कम है, तो आप सेक्स को एंजॉय नहीं कर पाएंगे. हर बात पर आप पार्टनर को नीचा दिखाएंगे या नज़रअंदाज़ करेंगे और फिर उससे यह उम्मीद करेंगे कि वो आपको सेक्स में सहयोग करे, तो यह संभव नहीं. पहले मन में सेक्स की भावना आती है, उसके बाद ही शरीर प्रतिक्रिया करता है.

क्या करें?
एक-दूसरे से नजदीकी बनाकर रखें. रोमांस को ग़ायब न होने दें. दिनभर में समय निकालकर फोन या मैसेज पर रोमांटिक बातें ज़रूर करें. एक-दूसरे की तारीफ़ करें. आपको आपका पार्टनर कितना अट्रैक्टिव लगता है, उस पर कौन-से कलर्स ज़्यादा सूट करते हैं आदि बातें शेयर करें. फिर देखें आपकी सेक्स लाइफ और भी बेहतर हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: 7 तरह के सेक्सुअल पार्टनरः जानें आप कैसे पार्टनर हैं

6. अपने पार्टनर की ज़रूरत पर ध्यान न देना

आपका मूड है, तो सेक्स करना है, फिर चाहे पार्टनर का मूड नहीं है या उसकी तबीयत ख़राब है या उसे कोई मानसिक समस्या है, इन बातों पर ध्यान न देना आपकी सेक्स लाइफ का दुश्मन बन सकता है.

क्या करें?
पार्टनर की ज़रूरत व परेशानियों को समझें. उससे बातें करें. शेयर करें. अगर मूड नहीं है, तो ज़बर्दस्ती न करके स़िर्फ रोमांस करें. हो सकता है रोमांस से मूड बन जाए.

7. फोरप्ले न करना

अधिकतर पुरुष फोरप्ले या तो करते ही नहीं या बहुत कम करते हैं, इससे उनकी पार्टनर सेक्स के लिए पूरी तरह तैयार नहीं हो पाती और यदि यही व्यवहार जारी रहता है, तो आगे चलकर पार्टनर सेक्स से कतराने लगती है, क्योंकि इससे सेक्स उसके लिए पीड़ादायक बन जाता है.

क्या करें?
बस, थोड़ी-सी समझदारी और धैर्य आपकी इस समस्या को दूर कर देगा. पार्टनर से रोमांस की बातें करें, फोरप्ले जितना ज़्यादा कर सकें, करें. उसके बाद आप देखेंगे कि आपकी पार्टनर ख़ुद आपको सेक्स में सहयोग करेगी और आपकी सेक्स लाइफ पहले से काफ़ी बेहतर होगी.

8. सेक्स को लेकर अपरिपक्वता

कुछ पुरुष सेक्स को लेकर ग़लत धारणाएं बना लेते हैं. उन्हें लगता है कि पार्टनर का फ़र्ज़ है कि वो उन्हें हर हाल में संतुष्ट करे और सेक्स में उनके अनुसार वो सब करे, जो उनका मन करता है. वहीं दूसरी ओर कुछ महिलाओं के मन में यह बात बैठ जाती है कि सेक्स बहुत बुरा होता है और इसमें पुरुष ही पहल करते हैं. ये तमाम धारणाएं मन से निकालें और एक-दूसरे को सहयोग करें. सेक्स को हेल्दी तरी़के से समझें और एंजॉय करें.

क्या करें?
यदि आप इस तरह की परेशानी से गुज़र रहे हैं, तो बेहतर होगा कि काउंसलर की मदद लें. हेल्दी क़िताबें पढ़ें और ग़लत जगह से जानकारी न लें. लोगों की बातों और घटिया फ़िल्मों से प्रेरणा न लें.

9. फिटनेस की कमी

जिस तरह रोमांस और अच्छा मूड अच्छी सेक्स लाइफ के लिए ज़रूरी है, उसी तरह से फिटनेस और बेहतर स्वास्थ्य भी महत्वपूर्ण है. अगर आप हेल्दी और फिट नहीं हैं, तो आपकी सेक्स की इच्छा कम होती जाएगी. ख़ासतौर से यदि आप हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी, डायबिटीज़ या हृदय रोग जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं, तो फिटनेस पर और ध्यान देना होगा.

क्या करें?
फिटनेस को नज़रअंदाज़ न करें. हल्की एक्सरसाइज़, योगा और ध्यान करें. हेल्दी डायट लें. डॉक्टर्स से सही समय पर परामर्श लें और उन्हीं के अनुसार अपने रोग को नियंत्रण में रखने का प्रयास करें. अगर सेक्स को लेकर कोई भी परेशानी हो, तो छिपाएं नहीं, अपने डॉक्टर से सलाह लें.

– गीता शर्मा

यह भी पढ़ें: 7 स्मार्ट ट्रिक्स से सुपरचार्ज करें अपनी सेक्स लाइफ

Meri Saheli Team :
© Merisaheli