Categories: FILMEntertainment

बॉलीवुड की अधिक पढ़ी-लिखी एक्ट्रेसेस, जिन्होंने एक्टिंग ही नहीं पढ़ाई-लिखाई में भी सबको पीछे छोड़ दिया (9 Most Educated Actresses In Bollywood)

समय बदल गया है, अब वीमेन एम्पॉवरमेंट का ज़माना है. बॉलीवुड की एक्ट्रेसेस किसी इंस्प्रेशन से कम नहीं है. फिल्मों में एक्टिंग करने से पहले…

समय बदल गया है, अब वीमेन एम्पॉवरमेंट का ज़माना है. बॉलीवुड की एक्ट्रेसेस किसी इंस्प्रेशन से कम नहीं है. फिल्मों में एक्टिंग करने से पहले उन्होंने अपनी पढाई-लिखाई पूरी की और आज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री पर राज कर रही हैं. आज हम उन्हीं एक्ट्रेसेस से आपको रूबरू करा रहे हैं-

ऋचा चड्ढा

एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा न केवल टैलंटेड एक्ट्रेस है, बल्कि अपने काम के प्रति भी बहुत ईमानदार है. किरदार चाहे छोटा हो या बड़ा, जो भी भूमिका निभाती हैं, उसमें जान डाल देती हैं. ऋचा चड्ढा ने बॉलीवुड में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत फिल्म “ओए लकी ओए” से की थी. जो कि  एक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म थी. बाद में ऋचा चड्ढा क्राइम थ्रिलर ड्रामा गैंग्स ऑफ वासेपुर सीरीज 2012-13, फुकरे (2013), मसान (2015), सरबजीत (2016) में नज़र आई. सभी फिल्मों में उनकी एक्टिंग की बहुत तारीफ़ हुई. एक्टिंग में ही नहीं ऋचा पढ़ाई में भी बहुत होशियार थी. उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से हिस्ट्री में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. उसके बाद मुंबई के सोफिया कॉलेज से सोशल कम्युनिकेशन में डिप्लोमा किया.

विद्या बालन

परिणीति और कहानी जैसी शानदार फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेर चुकी विद्या बालन इंडस्ट्री की टैलेंटेड एक्ट्रेसेस में से एक हैं. विद्या ने साल 2005  में बॉलीवुड में अपने कदम रखें थे. लेकिन उससे पहले विद्या ने छोटे परदे पर हम पांच से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की. तब उनकी उम्र 16  साल की थी. विद्या बालन की पहली फिल्म परिणीता थी, जिसमें उनकी एक्टिंग को काफी सराहा गया. इस फिल्म में उनका यह किरदार उनके एक्टिंग करियर में मील का पत्थर साबित हुआ. नेशनल और पदम् श्री अवॉर्ड प्राप्त विद्या बालन बॉलीवुड की सबसे ज्यादा पढ़ी-लिखी एक्ट्रेसेस में एक हैं. उन्होंने सेंट ज़ेवियर कॉलेज से सोशियोलॉजी में ग्रेजुएशन किया. एक्टिंग में अपना करियर बनाने से पहले विद्या बालन ने मुंबई यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री की.

परिणिति चोपड़ा

फिल्म लेडीज वेर्सिस रिस्की बहल से अपनी एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाली परिणिति चोपड़ा भी बॉलीवुड की मोस्ट एजुकेटेड एक्ट्रेस हैं. उन्होंने ने यूके मैनचेस्टर बिजनेस स्कूल से बिजनेस, फाइनेंस और इकोनॉमिक्स में ट्रिपल ऑनर्स की डिग्री ली है.

सोहा अली खान

क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी और शर्मीला टैगोर की बेटी सोहा अली खान ने बेशक अपना करियर बॉलीवुड में बनाने की कोशिश की, पर बॉलीवुड में  उन्हें उतनी सफलता नहीं मिली जितनी की उनकी मम्मी शर्मीला टैगोर और भाई सैफ अली खान को मिली, लेकिन एजुकेशन के मामले में सोहा अपनी फैमिली और इंडस्ट्री में काफी पढ़ी-लिखी एक्ट्रेस हैं. सोहा अली खान ने, बैलिओल कॉलेज, ऑक्सफोर्ड से मॉडर्न हिस्ट्री में बैचलर्स डिग्री हासिल की है. इसके बाद सोहा ने लंदन स्कूल ऑफ़ इकॉनोमिक साइंस से इंटरनेशनल रिलेशंस में मास्टर्स डिग्री भी हासिल की.

प्रीति जिंटा

 साल 2000 की सबसे हिट रोमांटिक फिल्म दिल से (1998) से प्रीति जिंटा ने एक्टिंग में डेब्यू किया और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही. इस फिल्म के बाद प्रीति जिंटा की सोल्जर (1998), चोरी चोरी चुपके चुपके (2001), कोई मिल गया (2003), कल हो ना हो (2003), वीर-ज़ारा (2004) आई. इन फिल्मों ने प्रीति जिंटा को सक्सेसफुल और टैलेंटेड एक्टेसेस की श्रेणी में ला दिया. अगर बात करें उनकी पढ़ाई कि तो बता दें कि प्रीति ने सेंट बेडे कॉलेज से अंग्रेजी में स्नातक की डिग्री और क्रिमिनल साइकोलॉजी में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है

सारा अली खान

सारा अली खान ने अपनी बबली और करिश्मेटिक पर्सनालिटी ने फैंस का दिल जीत लिया है. उनके सेल्फ कॉन्फिडेंस और चार्म के पीछे एक बहुत बड़ा कारण है उनकी शिक्षा. सारा ने अपनी स्कूलिंग मुंबई के बेसेंट मोंटेसरी स्कूल से की. उसके बाद न्यूयॉर्क के कोलंबिया यूनिवर्सिटी से हिस्ट्री और पोलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन किया.

दिशा पाटनी

शानदार एक्ट्रेस और डांसर दिशा पाटनी को सबसे पहले पॉपुलारिटी बेफिक्रा के वीडियो सांग से मिली, जिसमें उनके साथ उनके बीयू टाइगर श्रॉफ दिखाई दिए. उसके बाद दिशा को सुपरस्टार जैकी चैन की फिल्म “कुंग फू योगा (2017)” में गोल्डन ब्रेक मिला और दिशा ने बॉलीवुड में एंट्री की.फिल्म एम.एस. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी (2016) में दिशा पाटनी का किरदार छोटा था. लेकिन उनकी एक्टिंग को आलोचकों और फैंस ने खूब सराहा. दिशा एक्टिंग में ही नहीं पढाई-लिखाई के मामले में बचपन से ही होशियार थी. एक्टिंग को अपना करियर बनाने से पहले दिशा ने इंदौर से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया.

कृति सनोन

यंग और टैलेंटेड एक्ट्रेस  कृति सनोन ने साल 2015 में आई एक्शन-रोमांस हीरोपंती से बॉलीवुड में डेब्यू किया. इस फिल्म में उनकी एक्टिंग की काफी तारीफ हुई. दिलवाले (2015), बरेली की बर्फी (2017) उनकी सफल फिल्में हैं, जिसमें दर्शकों ने उन्हें काफी पसंद किया. अपने दर्शकों को बता दें कि कृति ने अपने कॉलेज की पढाई के दौरान ही कई मॉडलिंग और एक्टिंग कम्पटीशन जीती. उन्होंने नोएडा के जेपी इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में इलेक्ट्रॉनिक और संचार में बीटेक किया.

अनुष्का शर्मा

एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा का नाम बॉलीवुड की मोस्ट सक्सेसफुल एक्ट्रेसेस में लिया जाता है. उनकी पहली फिल्म रब ने बना दी जोड़ी (2008)  थी. जिसमें उन्होंने  मेघा स्टार शाहरुख खान के साथ किया. अनुष्का की पहली फिल्म ब्लॉक बस्टर साबित हुई और वे रातोंरात स्टार  बन गई  फिल्म .बैंड बाजा बारात (2010), लेडीज वर्सेस रिकी बहल (2011), Nh 10 (2015) और सुल्तान (2016) में उनकी शानदार एक्टिंग की सभी ने तारीफ़ की. आज अनुष्का का नाम  बॉलीवुड की सक्सेसफुल एक्ट्रेसेस में आता है. आपको बता दें कि एक्टिंग की तरह एजुकेशन फील्ड में भी अनुष्का काफी सक्सेसफुल रही हैं. आर्मी बैकराउंड होने के कारण उन्होंने आर्मी स्कूल से स्कूलिंग की और माउंट कार्मेल कॉलेज से आर्ट्स में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की.

और भी पढ़ें : शिल्पा-सुष्मिता का है रेस्टोरेंट, तो दीपिका-कटरीना का है फैशन-ब्यूटी ब्रांड, जानें बॉलीवुड की इन 11 टॉप एक्ट्रेसेस का क्या है साइड बिज़नेस (Sushmita-Shilpa Own Restaurants, Dipika-katrina Own Fashion-Beauty Brands, Know What Business do these 11 Bollywood Actresses Do)

Recent Posts

यंग दिखने के लिए श्रीदेवी करती थीं ये काम, बेटियों के लिए एक्ट्रेस ने उठाया था यह कदम (Sridevi Used to Do This Thing to Look Young, Actress Took This Step for Daughters)

वैसे तो आमतौर पर बॉलीवुड की अधिकांश एक्ट्रेसेस बढ़ती उम्र के साथ-साथ अपनी खूबसूरती को…

लघुकथा- साथ… (Short Story- Sath…)

"आप मेरे पति नहीं होते, तो मेरा भी एक प्यारा-सा परिवार होता. हम कभी साथ…

© Merisaheli