Categories: FILMTVEntertainment

अभिषेक बच्चन ने सुनाया अमिताभ बच्चन की गरीबी से जुड़ा दर्दनाक किस्सा, खाने के लिए स्टाफ से लेने पड़ते थे पैसे उधार (Abhishek Bachchan Narrated A Painful Anecdote Related To Amitabh Bachchan’s Poverty, Had To Borrow From The Staff For Food)

बॉलीवुड इंडस्ट्री के शहंशाह अमिताभ बच्चन एक ऐसी शक्सियत हैं जो पहचान के तो बिल्कुल भी मोहताज नहीं हैं. लोकप्रियता और काम के मामले में…

बॉलीवुड इंडस्ट्री के शहंशाह अमिताभ बच्चन एक ऐसी शक्सियत हैं जो पहचान के तो बिल्कुल भी मोहताज नहीं हैं. लोकप्रियता और काम के मामले में वो बड़ों से बड़े स्टार्स से काफी आगे हैं. न सिर्फ अमिताभ बच्चन बल्कि उनकी पत्नी जया बच्चन भी अपने समय की मशहूर एक्ट्रेस रही हैं. उनकी बहु ऐश्वर्या राय हो या फिर उनका बेटा अभिषेक बच्चन, हर कोई इंडस्ट्री में अपनी खास जगह बनाए हुए हैं. लेकिन अगर हम आपसे कहें कि इंडस्ट्री का ये दिग्गज अभिनेता कभी पाई-पाई को मोहताज हो गया था तो आपके लिए यकीन कर पाना मुश्किल होगा, लेकिन ये पूरी तरह से सच है. इस बात का खुलासा खुद अभिषेक बच्चन ने किया है. चलिये जानते हैं अमिताभ बच्चन के उन बुरे दिनों के बारे में.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

कई फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग से लोगों के दिलों को जीतने वाले टैलेंटेड, हैंडसम और धुरंधर एक्टर अमिताभ बच्चन की लाइफ एक बार एक ऐसे मोड़ पर आ गई, जब उनके पास एक भी काम नहीं था. वो काम की तलाश में लगे थे, लेकिन हैरानी की बात है कि उनके पास कोई ऑफर नहीं आता था. ये समय जैसे खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा था. हालात ऐसे हो गए थे कि वो पाई-पाई को मोहताज होने लग गए थे.

ये भी पढ़ें: इस एक शर्त पर ही शाहरुख खान करते हैं फिल्म साइन, जानें आमिर सलमान और प्रियंका चोपड़ा की शर्तों को (Shahrukh Khan Signs The Film Only On This One Condition, Know The Conditions Of Aamir, Salman And Priyanka Chora)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

 लेकिन कहते हैं न कि कोई भी वक्त टिका नहीं रहता है, तो अमिताभ बच्चन को भी उसी दौरान आज के समय का सबसे बड़ा रियलिटी शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ को होस्ट करने का ऑफर मिला. उस समय तो उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था कि ये शो इतना बड़ा हिट साबित हो जाएगा. चुकी उन दिनों उन्हें काम की काफी ज्यादा जरूरत थी इसलिए उन्होंने इस ऑफर को बिना सोचे समझे एक्सेप्ट कर लिया. तब से उनकी लाइफ ने फिर से नया मोड़ लिया और आज उनके पास काम की कोई कमी नहीं है. लेकिन उस समय के बुरे पल आज भी अभिषेक बच्चन के दिलों में घर की हुई है, जिसे भुला पाना पूरे बच्चन परिवार के लिए नामुमकिन है.

ये भी पढ़ें: आम लोगों के लिए सलमान खान खोलेंगे थियेटर चेन, जानें किन सुविधाओं से लैस होंगे उनके सिनेमाघर (Salman Khan Will Open Theater Chain For Common People, Know What Facilities Will Be Equipped With His Cinema Hall)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

अभिषेक बच्चन ने बताया कि कैसे उन दिनों उनका पूरा परिवार जिंदगी के सबसे कठिन आर्थिक दौर से गुजर रहा था. अभिषेक ने 90 के दशक के दौरान अपने परिवार के बुरे दिनों को याद करते हुए बताया कि इंडस्ट्री में स्ट्रगल के लिए सिर्फ और सिर्फ आपका काम मायने रखता है. अभिषेक बच्चन ने ‘द रणवीर शो पॉडकास्ट’ में अपने पिता के संघर्ष को लेकर कहा कि, “आप एक ऐसे इंसान के बारे में बात कर रहे हैं जिनके बारे में मैं बहुत कुछ जानता हूं. उनकी मैं सराहना करता हूं.”

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

बातचीत के दौरान अभिषेक बच्चन ने बताया कि, “ये वंश मुझे एक ऐसे इंसान ने दिया है जिसने अच्छी कमाई की नौकरी छोड़ दी और फिर मुंबई आए. रातों को मरीन ड्राइव की बैंच पर सोया. जिन्होंने ऑल इंडिया रेडियो में गाया लेकिन उनकी आवाज़ को खारिज कर दिया गया. वो हारे भी.” ये कहते हुए अभिषेक बच्चन उन दिनों की यादों में खो से जाते हैं. उन्हें पता है कि मेहनत का फल क्या होता है. उन्हें पता है कि बिना मेहनत से कुछ हासिल नहीं होता.

ये भी पढ़ें: रातों-रात सिंगिग स्टार बन गए थे उदित नारायण, काफी स्ट्रगल के बाद मिला था ये सुपरहिट गाना (#HBD Udit Narayan Became A Singing Star Overnight, Got This Superhit Song After A Lot Of Struggle)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

आज लगभग 80 वर्ष की उम्र में भी अमिताभ बच्चन दिन के 16 से 17 घंटे लगातार काम करते हैं. उसी ऊर्जा और उसी लगन के साथ. अभिषेक बच्चन ने परिवार के गरीबी के दिनों को याद कर एक और काफी इमोशनल करने वाली बात बताई. उन्होंने बताया कि, “कई बार मुझे ऐसा लगता था कि मेरे पिता रात के खाने की व्यवस्था कैसे करेंगे. ये हमारे लिए बुरा वक्त था. उन्हें कई बार खाने के पैसे भी अपने स्टाफ से उधार मांगने पड़ते थे.” अभिषेक ने बताया कि एक बार उन्होंने अपने पिता को फोन किया और कहा कि वो कॉलेज छोड़कर अपने घर वापस आना चाहते हैं. 

ये भी पढ़ें: तो इसलिए अभिषेक बच्चन ने नहीं किया ‘बंटी और बबली 2’ में काम (So That’s Why Abhishek Bachchan Didn’t Work In ‘Bunty Aur Babli 2’)

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

बेटे अभिषेक बच्चन की उस बात को सुनकर अमिताभ बच्चन काफी ज्यादा भावुक हो गए. बता दें कि 90 के दशक के दौरान का ये वो दौर था जब अमिताभ बच्चन के पास ना तो कोई काम था और ना ही उनकी कंपनी अच्छे से चल रही थी. उनकी कंपनी ABCL को भी काफी बड़े घाटे का सामना करना पड़ा था. उन दिनों अमिताभ बच्चन हर तरह का काम करने के लिए तैयार थे. ऐसे में ‘केबीसी’ और फिल्म ‘मोहब्बतें’ के ऑफर ने उनकी लाइफ को एक नई उड़ान दी. आज वो जिस मुकाम पर हैं उसे बताने की जरूरत नहीं. इसलिए कहते हैं कभी इंसान को हार नहीं मानना चाहिए.

ये भी पढ़ें: फिल्मों में आने से पहले मुंबई में जूलरी बेचते थे अक्षय कुमार, सुनाई स्ट्रगल के दिनों की दिलचस्प कहानी (Akshay Kumar Used To Sell Jewelry In Mumbai Before Coming To Films, Told An Interesting Story From The Days Of Struggle)

Recent Posts

लघुकथा- बाबूजी (Short Story- Babuji)

मुझे और भी बहुत कुछ ध्यान आ रहा था. औरतों की बाबूजी से एक-दो रुपए…

नवजोत सिंह सिद्धू को SC का बड़ा झटका, 34 साल पुराने केस में एक साल सश्रम कैद की सजा (SC’s Big Blow To Navjot Singh Sidhu, One Year Rigorous Imprisonment In 34-Year-Old Case)

जाने माने क्रिकेटर और राजनेता नवजोत सिंह सिद्धू को सुप्रीम कोर्ट से गुरुवार को बड़ा…

कभी छोटे से चॉल में रहती थी विक्की कौशल की फैमिली, बॉलीवुड में ऐसे हुई करियर की शुरुआत (Vicky Kaushal’s Family Once Lived in a Small Chawl, This is How His Career Started in Bollywood)

बॉलीवुड एक्टर विक्की कौशल आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है. अपने दमदार एक्टिंग स्किल…

© Merisaheli