Categories: FILMEntertainment

आखिर क्यों सैफ अली खान चाहकर भी अपनी हजारों करोड़ की प्रॉपर्टी नहीं कर सकते बच्चों के नाम, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान (After all, Why Saif Ali Khan Cannot Transfer His Property on The Names of Children, You Will be Surprised to know The Reason)

बॉलीवुड के नवाब सैफ अली खान 'पटौदी खानदान' के दसवें नवाब कहे जाते हैं. इसमें कोई दो राय नहीं है कि चाहे पर्सनल लाइफ हो…

बॉलीवुड के नवाब सैफ अली खान ‘पटौदी खानदान’ के दसवें नवाब कहे जाते हैं. इसमें कोई दो राय नहीं है कि चाहे पर्सनल लाइफ हो या फिर प्रोफेशनल लाइफ 52 वर्षीय सैफ अक्सर चर्चा में बने रहते हैं. इसके साथ-साथ सैफ अपनी हज़ारों करोड़ की संपत्ति को लेकर भी सुर्खियों में रहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सैफ अली खान चाहकर भी अपनी हज़ारों करोड़ की प्रॉपर्टी में से कुछ भी अपने बच्चों के नाम नहीं कर सकते हैं और न ही उनके बच्चे अपने पिता की इस संपत्ति पर किसी तरह से अपना हक जता सकते हैं. आखिर इसकी वजह क्या है? यह जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बेशक सैफ अली खान हज़ारों करोड़ की प्रॉपर्टी के मालिक हैं, बताया जाता है कि उनकी कुल संपत्ति 5 हजार करोड़ से भी ज्यादा की है, लेकिन उसे लेकर कानूनी पेंच फंसा हुआ है. हरियाणा में स्थित पटौदी पैलेस के अलावा सैफ अली खान की कई प्रॉपर्टी मध्य प्रदेश के भोपाल में भी मौजूद हैं, जो उन्हें अपने पिता मंसूर अली खान पटौदी से मिली है. पिता से विरासत में मिली प्रॉपर्टी पर सैफ के बाद उनके चारों बच्चों का अधिकार होगा, लेकिन सैफ चाहकर भी उसे अपने बच्चों के नाम नहीं कर सकते हैं. यह भी पढ़ें: करीना कपूर खान ने शेयर की सैफ अली खान, इब्राहिम अली खान, तैमूर और जेह की खूबसूरत तस्वीर, एक्ट्रेस के बॉयज गैंग’ को देखकर फैंस बोले… (Kareena Kapoor Khan Shares A picture Of Her ‘Gang Of Boys’ Saif Ali Khan, Ibrahim Ali Khan, Taimur And Jeh, Fans says…)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

खबरों की मानें तो सैफ अली खान के पटौदी पैलेस के साथ-साथ उनकी बाकी की संपत्ति भारत सरकार के ‘एनिमी डिस्प्यूट एक्ट’ के अंतर्गत आती है. इस एक्ट के मुताबिक, कोई भी इस संपत्ति पर अपना मालिकाना अधिकार नहीं जता सकता है. ऐसे में अगर सैफ के बच्चे उनकी प्रॉपर्टी पर अपना अधिकार जमाना चाहते हैं तो उन्हें हाई कोर्ट के चक्कर लगाने होंगे.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

हाई कोर्ट में अगर वो केस जीत जाते हैं तो संपत्ति पर अधिकार जमा सकते हैं और अगर हार गए तो फिर वो सुप्रीम कोर्ट का दरवाज़ा खटखटा सकते हैं. अगर यहां से भी कोई बात नहीं बनती है तो ऐसी स्थिति में राष्ट्रपति के पास जाने का आखिरी विकल्प बचता है.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बताया जाता है कि सैफ अली खान के पिता मंसूर अली खान पटौदी के दादा ब्रिटिश सरकार के शासन काल के दौरान नवाब थे. रिपोर्ट्स की मानें तो सैफ के परदादा ने अपनी संपत्ति को लेकर किसी भी तरह की कोई वसीयत नहीं बनाई थी. ऐसे में अगर कोई इस पुश्तैनी संपत्ति पर दावा करने की कोशिश भी करता है तो पाकिस्तान में रहने वाले उनकी फैमिली के दूसरे सदस्य इस पर आपत्ति जताते हुए विवाद खड़ा कर सकते हैं.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

सैफ अली खान की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने महज 21 साल की उम्र में खुद से 13 साल बड़ी हिंदी सिनेमा की दिग्गज अदाकारा अमृता सिंह से शादी कर ली थी. शादी के बाद कपल के दो बच्चे हुए सारा अली खान और इब्राहिम अली खान. हालांकि अमृता से अलग होने के बाद सैफ की ज़िंदगी में करीना कपूर आईं और दोनों ने साल 2012 में शादी कर ली. करीना कपूर खान सैफ से करीब 11 साल छोटी हैं, शादी के बाद करीना ने दो बेटों तैमूर अली खान और जेह अली खान को जन्म दिया. इस तरह से सैफ चार बच्चों के पिता हैं और वो अपने सभी बच्चों का ख्याल एक समान ही रखते हैं. यह भी पढ़ें: सैफ अली खान के बर्थडे पर करीना कपूर ने लुटाया प्यार, सैफ की अनसीन तस्वीरें शेयर कर फनी अंदाज़ में किया बर्थडे विश (Kareena Kapoor shares the unseen pics of hubby Saif on his birthday, Wishes him cutest caption)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बहरहाल, सैफ अली खान के प्रोफेशनल फ्रंट की बात करें तो उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत साल 1993 में फिल्म ‘परंपरा’ से की थी, लेकिन जब यह फिल्म रिलीज़ हुई तो बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गई. उनकी पहली फिल्म भले ही फ्लॉप हो गई हो, लेकिन फिर उन्होंने अपने करियर में ‘आशिक आवारा’, ‘मैं अनाड़ी तू खिलाड़ी’, ‘ओमकारा’, ‘हम तुम’, ‘रेस’, ‘लव आजकल’ और ‘ये दिल्लगी’ जैसी कई हिट फिल्में दीं. अब सैफ जल्द ही फिल्म ‘विक्रम वेधा’ और ‘आदिपुरुष’ में नज़र आएंगे.

Recent Posts

कहानी- बदलते समीकरण (Short Story- Badlate Samikaran)

"केवल मांजी ही नहीं बदल रही थीं. उनके प्रति मेरा सम्मान भी कब दिखावटी से…

सिद्धार्थ-कियारा से लेकर रणबीर-आलिया तक, अपनी शादी में बॉलीवुड के इन कपल्स ने किया एक-दूसरे को किस (From Sidharth-Kiara to Ranbir-Alia, These Bollywood Couples Kissed Each Other at Their Wedding)

राजस्थान के जैसलमेर स्थित सूर्यगढ़ पैलेस में ड्रीमी वेडिंग कर आखिरकार सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा…

© Merisaheli