Categories: FILMEntertainment

कई रिजेक्शन और 12 फ्लॉप देने के बाद अमिताभ बच्चन बनें ‘एंग्री यंग मैन’, जानें सदी के महानायक का दिलचस्प सफर (After many rejections and 12 flops, Amitabh Bachchan became angry young man, know the interesting journey of Big B)

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन 80 साल के हो गए हैं. यहां दिलचस्प बात तो यह है कि पिछले…

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता और सदी के महानायक अमिताभ बच्चन 80 साल के हो गए हैं. यहां दिलचस्प बात तो यह है कि पिछले 50 से ज्यादा सालों से अमिताभ बच्चन हिंदी फिल्म इंडस्ट्री पर राज कर रहे हैं. बिग बी के पास आज भी बैक-टू-बैक फिल्मों के ऑफर हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि करियर के शुरुआती दौर में उन्हें कई बार रिजेक्शन का सामना करना पड़ा था और करीब 12 फ्लॉप फिल्मों के बाद अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन बन पाए. आइये जानते हैं उनका दिलचस्प फिल्मी सफर…

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

अपनी ज़िंदगी के 80 साल पूरे कर चुके अमिताभ बच्चन के फिल्मी करियर की शुरुवात के दौरान उनकी करीब 12 फिल्में फ्लॉप साबित हुई थीं. लगातार फिल्में फ्लॉप होने की वजह से लोग उन्हें फेल्ड न्यूकमर तक कहने लगे थे, लेकिन तभी उनकी फिल्म ‘जंज़ीर’ आई, जिसने रातों रात बिग बी की किस्मत बदल कर रख दी और इसी फ़िल्म से वे बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन बन गए. इस फ़िल्म की कामयाबी के बाद बिग बी को फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा. यह भी पढ़ें: फिल्म समीक्षा- ‘गुडबाय’ अलविदा नहीं ख़ुशनुमा लम्हों के यादों के संग जानेवाले के क़रीब रहना है… (Movie Review- Goodbye)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

फिल्मी दुनिया मे कदम रखने से पहले 21 साल की उम्र में अमिताभ नौकरी की तलाश में कोलकाता पहुंचे थे, जहां उन्होंने शॉ वैलेस नाम की एक शराब कंपनी और शिपिंग फर्म बर्ड एंड को में छोटी सी नौकरी की. जब उनकी दोनों नौकरियां छूट गईं तब उन्होंने आईसीआई कंपनी में तीसरी नौकरी की. इस कंपनी में उन्हें 1500 रुपए तनख्वाह मिलती थी. इसी दौरान उनकी मुलाकात एक महाराष्ट्रीयन लड़की से हुई, जिस पर बिग बी अपना दिल हार गए.

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

कहा जाता है कि अमिताभ उस लड़की से शादी करना चाहते थे और उन्होंने कई बार उस लड़की के सामने शादी का प्रस्ताव भी रखा, लेकिन उस लड़की ने हर बार प्रस्ताव ठुकरा दिया. पहली मोहब्बत और दिल टूटने का गम अमिताभ पर इस कदर हावी हो गया कि उन्होंने 26 दिनों की तनख्वाह लिए बिना ही अचानक नौकरी छोड़ दी. उस लड़की की यादों को भुलाने के लिए अमिताभ मुंबई निकल पड़े और नई नौकरी तलाशने लगे, लेकिन 6 फीट 3 इंच की कद-काठी और सांवली रंगत वाले अमिताभ जहां भी गए उन्हें रिजेक्शन का सामना करना पड़ा. यह भी पढ़ें: श्वेता बच्चन ने माता-पिता को लेकर किए कई चौंकाने वाले खुलासे, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान (Shweta Bachchan Made Many Shocking Revelations About Her Parents, You Will Also be Surprised to Know)

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बहरहाल, कई सालों के कड़े संघर्ष के बाद अमिताभ को ख्वाजा अब्बास की फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ में काम करने का मौका मिला. इस फ़िल्म के लिए अमिताभ को 5 हज़ार रुपई की फीस भी मिली, लेकिन जब यह फ़िल्म रिलीज़ हुई तो बॉक्स आफिस पर बुरी तरह से पिट गई. डेब्यू फिल्म के बाद भी उनकी कई फिल्में लगातार फ्लॉप होती रहीं, फिर 1973 में आई फिल्म ‘जंज़ीर’ ने उन्हें रातों रात स्टार बन दिया. गौरतलब है कि 50 दशक से इंडस्ट्री में एक्टिव अमिताभ बच्चन ने एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में दी हैं और उनका फिल्मी सफर बदस्तूर जारी है.

Recent Posts

कविता- हर बार मेरा आंचल तुम बनो… (Poetry- Har Baar Mera Aanchal Tum Bano…)

हूं बूंद या बदली या चाहे पतंग आसमान तुम बनो हूं ग़ज़ल या कविता या…

कहानी- जीवन की वर्तनी (Short Story- Jeevan Ki Vartani)

उस दिन देर रात जब मैं शादी से लौट रही थी, मुझे यही लग रहा…

© Merisaheli