Categories: Top Stories

मंदिर, मस्जिद के साथ ही कोरोना से जंग में मदद के लिए आगे आए ये सामाजिक संस्थान, आप मदद के लिए यहां संपर्क कर सकते हैं (Along With Religious Bodies Lots Of Social Organizations Coming Forward To Help In The War Against The Corona, Emergency Helpline Numbers For Covid Patients)

देशभर में कोरोना का कहर लोगों के मन में दहशत पैदा कर रहा है. खासकर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना के केसेस इतनी…

देशभर में कोरोना का कहर लोगों के मन में दहशत पैदा कर रहा है. खासकर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना के केसेस इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं कि अस्पतालों में बेड खाली नहीं हैं. कोरोना के बढ़ते केसेस को देखते हुए अब मंदिर, मस्जिद के साथ ही कई सामाजिक संस्थान कोरोना से जंग में मदद के लिए आगे आए हैं. ये तमाम लोग निस्वार्थ भाव से मानवता का धर्म का निर्वाह कर रहे हैं.

  • मुंबई के नेहरू सेंटर के हॉल को कोविड केयर सेंटर में परिवर्तित कर दिया गया है. यहां पर मरीजों के लिए ऑक्सीजन की सुविधा भी उपलब्ध है.
  • मुंबई के खार जिमखाना को कोविड केयर सेंटर में परिवर्तित कर दिया गया है.
  • इसी तरह मुंबई में कई वेडिंग हॉल को भी कोविड केयर सेंटर में परिवर्तित कर दिया गया है.
  • मुंबई के श्री स्वामी नारायण मंदिर ने परिसर को कोविड अस्पताल में बदल दिया है.
  • नोएडा के सेक्टर 18 में स्थित गुरुद्वारा साहिब ने तय किया है कि उन लोगों तक मुफ्त में खाना पहुंचाया जाएगा, जो कोरोना से पीड़ित और घर पर खाना नहीं पका सकते.
  • वडोदरा में स्वामीनारायण मंदिर में 500 बेड की सुविधा की गई.
  • वडोदरा की जहांगीरपुरा मस्जिद को कोविड सेंटर में तब्दील कर दिया गया है. इस मस्जिद में करीब 50 बेड ऑक्सीजन के साथ उपलब्ध हैं.

लॉकडाउन में सामाजिक सस्थाओं ने लोगों की सेवा में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है. कोरोना काल में कई सामाजिक संस्थान गरीबों को भोजन, मास्क आदि मुफ्त बांट रहे हैं. साथ ही मेडिकल सुविधाएं भी मुहैया करा रहे हैं. मानवता के लिए ये योगदान बहुत बड़ा है.

कोरोना काल में सोशल मीडिया के माध्यम से मिल रही है मदद
कोरोना काल में सोशल मीडिया पर एक तरफ जहां डर और नफरत का माहौल पैदा किया जा रहा है, वहीं कई लोग मदद के लिए सोशल मीडिया का प्रयोग कर रहे हैं. हम यहां पार्ट सोशल मीडिया की कुछ ऐसी पोस्ट शेयर कर रहे हैं, जो आपके काम आ सकती हैं. कोरोना के इलाज के लिए आप इन हेल्पलाइन नंबर्स पर संपर्क कर सकते हैं.

यदि आप महाराष्ट्र में रहते हैं और आपके किसी करीबी को कोरोना से बचाव के लिए मदद की जरूरत है, तो ये ट्वीट आपके काम आ सकता है.

मुंबई में बेड की जानकारी तलाश रहे हैं, तो आपको आदित्य ठाकरे के इस ट्वीट से जानकारी मिल सकती है.

दिल्ली में मेडिकल हेल्प के लिए आप यहां सम्पर्क कर सकते हैं.

दिल्ली में प्लाज़्मा के लिए आप यहां सम्पर्क कर सकते हैं.

इस ट्वीट में आपको देश के अलग-अलग राज्यों के लिए मदद मिल सकती है.

महामारी के इस कठिन दौर में ये सभी धार्मिक स्थल और सामाजिक संस्थान ये संदेश दे रहे हैं कि मानवता से बड़ा कोई धर्म नहीं होता. आप भी अपनी क्षमतानुसार कोरोना के मरीजों की सहायता अवश्य करें. इसी तरह ही हम सब मिलकर कोरोना को हराकर देश और मानवता को जीता सकते हैं.

यह भी पढ़ें: COVID-19 Updates: 18 साल से अधिक आयुवाले लोगों को लगेगी 1 मई से कोरोना वैक्सीन (Everyone Above 18 Years Of Age To Get Corona Vaccine From 1st May)

Recent Posts

अकबर-बीरबल की कहानी: जादुई गधा! (Akbar-Birbal Story: The Magical Donkey)

बादशाह अकबर ने अपनी बेगम साहिबा के जन्मदिन पर उन्हें एक बेशकीमती हार दिया. ये…

मदर्स डे पर विशेष.. कहानी- सर्वे (Short Story- Survey)

"तुम्हें पता है कार्तिक, जनतंत्र का चौथा महत्वपूर्ण स्तंभ होता है- प्रेस यानी समाचारपत्र. आधे…

© Merisaheli