मोरक्को और स्वीडन की अमेज़िंग ट्रिप (Amazing trip of sweden & Morocco)

मौसमी ख़ुमार, वादियों की बहार और ख़ूबसूरत नज़ारों का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो यही मौक़ा है जब बैग पैक करके घर से दूर कहीं और घूमने निकल जाएं. हम लेकर आए हैं आपके लिए कुछ ख़ास जगहें. तो हो जाए एक टूर मोरक्को और स्वीडन का.

 

ख़ूबसूरत मोरक्को

उत्तर अफ्रीकी देश मोरक्को अपनी ख़ूबसूरती और विविधता के लिए जाना जाता है. प्रकृति और ऐतिहासिक संपदा से भरपूर मोरक्को पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है. चारों तरफ़ से पहाड़ों से घिरे इस देश के फूलों से भरे मैदान आपके मन को सुकून पहुंचाते हैं.

कैसे जाएं?
दिल्ली, मुंबई, चेन्नई आदि महानगरों से आप फ्लाइट के द्वारा मोरक्को पहुंच सकते हैं.

क्या देखें?
मोरक्को के कई शहर अपने जीवंत रंग-ढंग के लिए जाने जाते हैं. यहां आपको एक अलग तरह का फील मिलेगा. रेड सिटी के नाम से मशहूर मराकेश, दुनिया की सबसे ऊंची इमारत वाला शहर कैसाब्लांका, दुनिया की सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी वाला शहर फेज़, अगादिर आदि शहर मोरक्को की ख़ूबसूरती में चार चांद लगाते हैं.

क्या ख़रीदें?
मोरक्को जाने के बाद बिना शॉपिंग किए ही वापस आना अच्छी बात नहीं. मोरक्कन कारपेट दुनिया में प्रसिद्ध हैं इसलिए इसकी शॉपिंग ज़रूर करें. इसके साथ ही मोरक्को की वर्ल्ड फेमस सॉफ्ट लेदर से बनी चीज़ों की ख़रीददारी भी ज़रूर करें. यहां का ब्रास वर्क, वुड वर्क, रॉट आयरन भी बहुत प्रसिद्ध है. मसालों के शौक़ीन यहां से मसाले भी ला सकते हैं.

क्या खाएं?
मोरक्को का खाना दुनिया के सबसे लजीज़ व्यंजनों में शुमार है. यहां के छोटे रेस्टोरेंट में भी आपको फ्रेंच, चाइनीज़ यहां तक की भारतीय खाने भी मिल जाते हैं. ख़ासतौर पर यहां आने के बाद इन चीज़ों का स्वाद चखना न भूलें.

स्वीट एंड सेवरी पैस्टिला मोरक्को का नेशनल फूड है. इसे ज़रूर ट्राई करें.
मार्केट में घूमते समय स्ट्रीट फूड हरिरा का स्वाद ज़रूर चखें.
वर्किंग क्लास का फेमस फूड बेसारा ज़रूर ट्राई करें.
स्पाइसी सर्डाइन (एक प्रकार की छोटी मछली) का स्वाद आपके मुंह का ज़ायका ही बदल देगा.
खाने के बाद मोरक्कन डेज़र्ट का आनंद ज़रूर लें.

मोरक्को में अगर कोई दुकानदार या मेज़बान आपका स्वागत मिंट टी से करे तो उसे ना न कहें. ये मेहमानों के सम्मान का ख़ास तरीक़ा है.

हिंदी फिल्म एजेंट विनोद की शूटिंग मोरक्को में ही हुई है. फिल्म की हिरोइन करीना कपूर को ये डेस्टिनेशन बहुत पसंद आया. करीना ने मोरक्को को धरती का स्वर्ग कहा.

इन चीज़ों का रखें ख्याल
– किसी भी रेस्टोरेंट में जाने से पहले अपने पास छुट्टे पैसे ज़रूर रखें. यहां टिप देने का रिवाज़ है.
– मार्केट में घूमते समय वहां की करेंसी रखना न भूलें.
– मोरक्को एक इस्लामी देश है, इसलिए भड़कीले कपड़े पहनने से बचें.

रात के सूरज का देश स्वीडन

नेचर को और क़रीब से जानने और फैमिली को नायाब तोहफ़ा देना चाहते हैं, तो स्वीडन घूमने जाएं. जंगल, बर्फ से ढके पहाड़, ख़ूबसूरत मैदान, ग्लेशियर और नदियां यहां के आकर्षण का केंद्र हैं. पूरे विश्व में आपको इस तरह का दृश्य देखने को नहीं मिलेगा.

कैसे जाएं?
दिल्ली, मुंबई, चेन्नई आदि महानगरों से आप फ्लाइट के द्वारा स्वीडन पहुंच सकते हैं.

क्या देखें?
लैंड ऑफ द मिडनाइट सन के नाम से मशहूर स्वीडन में देखने के लिए बहुत कुछ है. आप अपनी यात्रा की शुरुआत राजधानी स्टॉकहोम से शुरू कर सकते हैं. स्टॉकहोम दुनिया के सुंदर शहरों में से एक है. झील जहां समुद्र से मिलती है वहीं पर ये शहर बसा है. ऐसे में इसकी ख़ूबसूरती बरबस ही पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है. गोथेनबर्ग, कलमार, माल्मो आदि शहर देखने लायक है.

क्या ख़रीदें?
शॉपिंग के हिसाब से स्वीडन थोड़ा महंगा ज़रूर है, लेकिन यहां आने के बाद शॉपिंग को ना कहना आपके बस में नहीं होगा. आर्ट, ग्लासवेयर, कपड़े आदि की शॉपिंग आप यहां से कर सकते हैं.

क्या खाएं?
स्वीडन में सी फूड की अच्छी क्वालिटी आपको हर गली में मिल जाएगी. राकोर, प्रिंसेस केक, निपॉन्सोपा, स्मोक्ड साल्मन, सिनामन्स बन्स, स्वीडिश स्ट्रॉबेरीज़ आदि यहां के फेमस फूड हैं. इनका ज़ायका ज़रूर लें.


स्वीडन में शॉपिंग करते समय और बाहर घूमते समय व़क्त का विशेष ध्यान रखें. यहां बाज़ार सुबह साढ़े 9 से शाम 6 बजे तक खुले रहते हैं.
फिल्म 1920 एविल रिटर्न तो आपको याद ही होगी. रात का अंधेरा, ख़तरनाक जंगल, ख़ूबसूरत लोकेशन आदि. इस फिल्म की अधिकांश शूटिंग स्वीडन में ही हुई है.

– श्वेता सिंह 

अधिक ट्रैवल आर्टिकल के लिए यहाँ क्लिक करें: Travel Articles
Meri Saheli Team :
© Merisaheli