Relationship Apps: अब ऐप से बन सकते हैं रिश्ते बेहतर (Apps that make your relationship stronger)

कई बार अपनी बात सही ढंग से न कह पाने… सामनेवाले शख़्स को न समझ पाने के कारण हमारे रिश्तों में दरार आ जाती है. अब इन मामलों में आपकी मदद करेंगे मोबाइल ऐप्स (apps) और आपके रिश्ते (relationship) को बनाएंगे रिफ्रेशिंग और फॉरएवर यंग. कुछ कहने, ख़ासकर पत्र, ईमेल, सोशल साइट्स पर अपनी बात को सही तरी़के से न कह पानेवालों के लिए एक ख़ुशख़बरी है कि वे ऐप के ज़रिए अपनी इस कमज़ोरी से निजात पा सकेंगे. यूं देखा जाए, तो वर्तमान समय में हम एक-दूसरे से आमने-सामने कम ही बात कर पाते हैं. हमारी अधिकतर बातें ईमेल, चैटिंग, फेसबुक, टेक्स्ट मैसेज, वीडियो चैटिंग आदि से होती है. ऐसे में यह बहुत ज़रूरी हो जाता है कि आप इलेक्ट्रॉनिक टूल्स की मदद से ही सही, पर अपनी बात को प्रभावशाली ढंग से रखें. आइए, उन ऐप के बारे में जानते हैं, जो इनमें आपकी मदद कर सकते हैं.

‘इमोशनल लेबर’

अमेरिका के जोआन मैक्नील ने ‘इमोशनल लेबर’ नाम का एक प्लगइन फीचर डेवलप किया है, जो जीमेल के साथ कनेक्टेड है. यह आपके मैसेज, ईमेल के मैटर को न केवल बेहतर बनाता है, बल्कि सामनेवाले पर इम्प्रेशन भी डालता है.
– इमोशनल लेबर आपके मैटर में फेर-बदल कर, उसमें ढेर सारे डॉट्स, एक्सक्लेमेशन मार्क, प्रश्‍नचिह्न आदि लगाकर आपकी बात को प्रभावशली ढंग से रखता है.
– मैटर में तरह-तरह के इमेजेज़, फेसेस यानी इमोजी आदि का उपयोग करता है, जिससे आपकी बातें सामनेवाले शख़्स को अधिक प्रभावित कर सकें.
– यानी आप कह सकते हैं कि इमोशनल लेबर आपके इमोशन को बेहतर तरी़के से प्रस्तुत करने की पूरी कोशिश
करता है.
– इस ऐप की कामयाबी ने यह साबित कर दिखाया है कि आज अधिक से अधिक लोग अपनी बात प्रभावशाली ढंग से रखने की ख़्वाहिश रखते हैं, फिर चाहे वो गर्लफ्रेंड को मनाना हो, ईमेल के ज़रिए बीमार दोस्त का हालचाल जानना हो या फिर पत्नी की ग़ैरज़रूरी डिमांड को ख़ूबसूरती से इंकार करना हो… आपके हर तरह की भावनाओं को शब्दों का ख़ूबसूरत जामा पहनाने में यह ऐप आपकी मदद करता है.

यह भी पढ़ें: सफल करियर के लिए चुनें बेस्ट करियर ऐप्स और वेबसाइट्स

‘क्राउडपायलट’

कैलिफोर्निया यूनिवसिर्टी की प्रोफेसर लॉरेन मैकार्थी ने भी ‘क्राउडपायलट’ नामक ऐप (app) तैयार किया है. इस ऐप की ख़ासियत-
– यह आपको बताता है कि आपका बिहेवियर कैसा है और आपको अपने परिवार, रिश्तेदार, मित्र, प्रेमिका, पत्नी आदि के साथ किस तरह व्यवहार करना चाहिए.
– आपको अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए क्या करना है और क्या नहीं
करना है.
– यदि आप डेट पर जा रहे हैं, तो आपको उस समय किस तरह की बातें
करनी चाहिए.
– इस ऐप के ज़रिए आप अपने दोस्त और अजनबियों से जुड़े रहते हैं.
– लॉरेन ने इससे जुड़ा एक वीडियो भी बनाया है, जो लोगों के बीच काफ़ी मशहूर रहा.

‘यूएसप्लस’

लॉरेन मैकार्थी ने ही अपने मित्र काइल मैक्डॉनल्ड के साथ मिलकर ‘यूएसप्लस’ नाम से एक और ऐप बनाया है.
– यह ऐप वीडियो चैटिंग के दौरान आपकी मदद करता है और सामनेवाले के चेहरे को पढ़कर यह बख़ूबी बता देता है कि अगला आपसे बात करके आनंदित हो रहा है
या निराश.
– यह ऐप काफ़ी मज़ेदार है. यह आपको दिलचस्प ढंग से यह बताएगा कि आपको किससे दोस्ती रखनी है और
किससे नहीं.
– जो ग़लत क़िस्म के दोस्त हैं या फिर बहुत बोर करते हैं, उनके फोन नंबर और ईमेल आईडी ये ऐप आपके फोन से हटा देगा.

यह भी पढ़ें: मोबाइल पेमेंट ऐप ‘भीम’ में क्या है ख़ास?

दिलचस्प ऐप्स (apps)

पीपलकेपीआर’

– ‘पीपलकेपीआर’ ऐप आपके स्मार्टफोन के जीपीएस डाटा और आपकी कलाई में बंधे वेयरेबल जैसे ऐप की सहायता से आपके रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

‘क्रिस्टलनोज़’

– ‘क्रिस्टलनोज़’ ऐप आपके लिंक्डइन अकाउंट को किस तरह से बेहतर बना सकते हैं के बारे में उपयोगी जानकारी देता है. साथ ही बिज़नेस में किस तरह से रिलेशन को मेंटेन करें यानी अपने रिश्ते को किस तरह मज़बूत बनाएं, इसके लिए ज़रूरी गाइडेंस देता है.

– रुचि गुप्ता

लेटेस्ट ऐप्स और टेक्नोलॉजी से जुड़े आर्टिकल्स पढ़ें

Meri Saheli Team :
© Merisaheli