रेडी फॉर योगा क्लासेस? (How to get ready for Yoga Class)

अगर आप योगा क्लासेस ज्वॉइन करने की सोच रहे हैं और समझ में नहीं आ रहा कि शुरुआत कहां से और कैसे की जाए, तो परेशान न हों. चलिए, आपको देते हैं कुछ टिप्स, जिससे आपके योगा क्लासेस का सेशन बन जाएगा और भी दिलचस्प.

 

घर के पास हो योगा क्लास

– योगा करते व़क्त दिमाग़ शांत होना चाहिए. आपकी कोशिश यही होनी चाहिए कि योगा क्लास आपके घर के आसपास ही हो, ताकि ट्रैवेलिंग की थकावट न हो.
–  योग्य योगा प्रशिक्षक से ही ट्रेनिंग लें.

 

क्लासेस जाने के पहले की शॉपिंग

– योगा आरामदायक कपड़ों में करना चाहिए.

– ऐसे कपड़े ख़रीदें, जो न ़ज़्यादा टाइट हों और न ही ज़्यादा ढीले. टाइट कपड़ों में रक्तसंचार बाधित हो सकता है, जबकि ढीले-ढाले कपड़ों में फंसकर गिरने का ख़तरा तो रहता ही है और टीचर को आपके पॉश्‍चर भी ठीक से नज़र नहीं आएंगे.

– कपड़ों की शॉपिंग के दौरान यह भी ध्यान रखें कि आपके कपड़े ज़्यादा रिविलिंग न हों. कई आसान काफ़ी कठिन होते हैं, इसलिए शालीन कपड़े पहनें. स़फेद रंग के  टाइट पैंट्स न पहनें, क्योंकि स़फेद पैंट्स काफ़ी रिविलिंग लगते हैं.

– मार्केट में योगा के लिए ख़ास कपड़े भी मिलते हैं.

– वैसे क्लासेस में योगा मैट्स तो होते ही हैं. लेकिन आप अपनी योगा मैट भी साथ ले जा सकते हैं. इसके लिए एक बार क्लासेस में पूछ लें. योगा मैट ऐसी हो, जो  फ्लोर पर फिसले न.

–  पानी की बॉटल भी साथ ले जाएं.

– किसी भी प्रकार के एक्सरसाइज़ के दौरान पसीना बहुत निकलता है. पसीने की वजह से इंफेक्शन न हो, इसलिए एक तौलिया भी पास रखें और पसीना पोंछते रहें.

 

इन बातों का रखें ख़्याल

-समय से 15 मिनट पहले पहुंचने की कोशिश करें.

– क्लास के भीतर जाने से पहले अपने फुटवेयर बाहर ही या जहां शू रैक हो वहां उतार दें.

– योगा सेंटर ध्यान लगाने की जगह है. अगर आप क्लास के लिए लेट हो गए हैं तो अंदर शांती से प्रवेश करें, ताकि किसी को ध्यान लगाने में परेशानी न हो.

– योगा टीचर को अपने बारे में सारी जानकारियां दें, जैसे- शरीर में किसी प्रकार का दर्द या हाल ही में लगी चोट के बारे में सारी जानकारियां दें, ताकि टीचर आपके आसान में परिवर्तन कर सकें और आपको किसी तरह की चोट न लगे.

– क्लास के बीच में दोस्तों से बात करके दूसरों को परेशान न करें.

– अगर कोई आसान समझ न आ रहा हो, तो विनम्रता से टीचर से पूछ लें.

– क्लास में जाने से पहले अपना फोन बंद कर दें या फिर साइलेंट मोड पर रख दें.

– अपनी जगह तक ध्यान से जाएं. ध्यान रखें कि दूसरों के मैट पर आपका पैर न पड़े.

-योगा करते व़क्त काफ़ी पसीना आता है, जिसकी दुर्गंध दूसरों को परेशान कर सकती है. योगा क्लास नहाकर और डियोड्रेंट लगा कर जाएं. एक बात का ख़्याल रखें कि डियो की सुंगध ज़्यादा स्ट्रॉन्ग न हो.

– तनाव योगा क्लास के बाहर ही छोड़ दें. जितना आप तनावमुक्त रहेंगे, उतने ही अच्छे से योगासन कर पाएंग और लाभ भी ज़्यादा होगा.

– अपने योगा टीचर पर भरोसा करें. टीचर द्वारा सिखाए गए आसन को ध्यान से देख कर करें.

Meri Saheli Team :
© Merisaheli