Categories: FILM Entertainment

Happy Birthday करिश्मा कपूरः इस वजह से टूटी थी करिश्मा और अभिषेक बच्चन की सगाई (Birthday Special: Why did Abhishek Bachchan and Karisma Kapoor split?)

आज करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) का जन्मदिन (Birthday) है. वे 45 वर्ष की हो गई हैं. उनका जन्म 25 जून…

आज करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) का जन्मदिन (Birthday) है. वे 45 वर्ष की हो गई हैं. उनका जन्म 25 जून 1974 को हुआ था. करिश्मा कपूर 90 के दशक की सबसे ज़्यादा लोकप्रिय एक्ट्रेसेज़ में से एक थीं. उनका करियर ग्राफ तो बहुत अच्छा था, लेकिन प्यार के मामले में उन्हें कभी सफलता नहीं मिली.. यह तो हम सभी जानते हैं कि करिश्मा की शादी दिल्ली बेस्ड बिजनेसमैन संजय कपूर से हुई थी. वे संजय की सेकेंड वाइफ थीं.  जिससे उनके दो बच्चे हैं. लेकिन बाद में उनका तलाक़ हो गया. पर संजय से शादी के पहले करिश्मा की सगाई अभिषेक बच्चन से हुई थी.

जब अमिताभ बच्चन के 60वें जन्मदिन के अवसर पर करिश्मा कपूर और अभिषेक बच्चन की सगाई की घोषणा  हुई तो फैन्स व फिल्म फेटर्निटी की ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा. इस रिश्ते से बॉलीवुड के दो शक्तिशाली परिवार एक होनेवाले थे, लेकिन सगाई के कुछ महीनों बाद ही जब फैन्स को यह पता चला तो कि सगाई टूट गई तो हर कोई हैरान रह गया. हालांकि दोनों परिवारों में से किसी ने सगाई टूटने का कारण नहीं बताया.

बहुत कम लोगों को पता है कि राज कपूर के नाती निखिल नंदा की शादी श्वेता बच्चन से हुई है, इसी कारण से दोनों परिवार एक-दूसरे को जानते थे. सुनने में आता है कि 1997 में श्वेता की शादी के दौरान करिश्मा और अभिषेक बच्चन एक-दूसरे के करीब आए और डेट करने लगे. करिश्मा और अभिषेक एक-दूसरे के साथ बहुत खुश थे और उनमें प्यार करते थे. लेकिन लोगों को उनके रिश्ते के बारे में पांच साल बाद भनक लगी. जब दोनों के सगाई की घोषणा हुई, फिर अचानक ही उनकी सगाई टूट भी गई. इतना समय बीत जाने के बाद भी ज़्यादातर लोगों को यह रिश्ता टूटने की असली वजह नहीं मालूम है. अब दोनों के परिवार काफ़ी आगे बढ़ चुके हैं. लेकिन अभी तक यह मिस्ट्री सॉल्व नहीं हुई कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि जिसके कारण अभिषेक और करिश्मा अलग हो गए.

एक इंटरव्यू में जया बच्चन ने कहा था कि रिश्ता टूटने के लिए दोनों परिवारों में से कोई भी जिम्मेदार नहीं है. लेकिन यह अभिषेक का निर्णय था जो उसने अपनी मर्ज़ी से लिया था. लेकिन यह बात पूरी तरह सच नहीं है. इस कपल से जुड़े करीबी सूत्रों के अनुसार, अभिषेक और करिश्मा का रिश्ता टूटने की वजह कोई और नहीं बल्कि करिश्मा की मां बबिता थीं.  बबिता ने अपनी जीवन में बहुत कठिनाइयां देखी थीं, ख़ासतौर पर पति रणधीर कपूर से अलग होने के बाद उन्होंने अपने बल पर अपनी बेटियों को बड़ा किया था. इसी वजह से उन्हें पैसे का महत्व पता था. वे अपनी बेटियों के लिए सुरक्षित भविष्य चाहती थीं. उस दौरान करिश्मा का करियर बहुत ऊंचाइयों पर था, जबकि अभिषेक बच्चन कुछ खास नहीं कर रहे थे. वे अमिताभ बच्चन के बेटे के अलावा और कुछ नहीं थे. साथ ही बच्चन परिवार की माली हालत भी कुछ अच्छी नहीं थी. उनका प्रोडक्शन हाउस भारी नुकसान झेल रहा था और अमिताभ का करियर का ग्राफ भी नीचे की ओर था और परिवार कर्ज में डूबा था. बबिता को अभिषेक की काबिलियत पर भरोसा नहीं था. इसलिए उन्होंने बच्चन परिवार से करिश्मा के भविष्य की सिक्योरिटी के लिए अमिताभ की संपत्ति का कुछ हिस्सा अभिषेक के नाम करने की बात की. ताकि उनकी बेटी को फायनेंशियल सिक्योरिटी मिल सके. लेकिन यह शर्त अमिताभ बच्चन को मंजूर नहीं थी इसलिए सगाई टूट गई.

रिश्ता टूटने के बाद मीडिया ने बहुत से अनुमान लगाए. किसी ने कहा कि करिश्मा शादी के बाद बच्चन परिवार के घर में नहीं शिफ्ट होना चाहती थीं. तो किसी ने कहा कि उन्हें शादी के बाद एक्टिंग की अनुमति नहीं मिल रही थी तो किसी के अनुसार दोनों की मांओं का अपने बच्चे की ज़िंदगी में बहुत इंटरफियरेंस था इसी कारण से सगाई टूट गई. पर सच्चाई तो और नहीं था.  बाद में करिश्मा और अभिषेक अपनी ज़िंदगी में आगे बढ़ गए पर इतिहास गवाह है कि दोनों ने अपने परिवार के लिए प्यार का बलिदान दे दिया. इस घटना के तकरीबन दस साल बाद अभिषेक ने ऐश्वर्या राय से शादी कर ली. उन दोनों की एक प्यारी सी बेटी है और वे अपने परिवार के साथ बहुत खुश हैं. जबकि करिश्मा अपने बच्चों के साथ सिंगल लाइफ व्यतीत कर रही हैं.

ये भी पढ़ेंः भोजपुरी में बात करने लगी हैं सनी लियोनी, देखें वीडियो (This Video Of Sunny Leone Speaking In Bihari Dialect Will Make You Smile)

 

 

Shilpi Sharma

Recent Posts

पहली बार वरुण धवन बनेंगे ऑर्मी ऑफिसर (Varun Dhawan Will Play His Dream Role)

वरुण धवन की हमेशा से ही यह इच्छा रही है कि वे सैनिक की या फिर आर्मी की कोई भूमिका…

‘शक्ति अस्तित्व के एहसास की’ की प्रीतो उर्फ काम्या पंजाबी ने शेयर की हॉट बिकनी पिक्स (Kamya Panjabi flaunts her toned figure in a bikini; pens down a strong message on social media)

टीवी एक्ट्रेस काम्या पंजाबी, जो इन दिनों लोकप्रिय टीवी सीरियल शक्ति अस्तित्व के एहसास की में प्रीतो का किरदार निभा…

बिग बॉस 13ः क्या सलमान ख़ान की वजह से हुईं कोएना मित्रा बाहर (BB 13: Fans Are shocked With Koena Mitra Elimination)

इस वीकएंड पर बिग बॉस 13 में दर्शकों को डबल झटका देते हुए, एक नहीं बल्कि दो कंटेस्टेंट्स को घर…

बच्चों की शिकायतें… पैरेंट्स के बहाने… (5 Mistakes Which Parents Make With Their Children)  

अक्सर देखा गया है कि अभिभावकों को अपने बच्चों से ढेर सारी शिकायतें रहती हैं. उन्हें अक्सर कहते हुए देखा…

Karwa Chauth 2019: 5 टीवी एक्ट्रेस इस साल मनाएंगी अपना पहला करवा चौथ (First Karwa Chauth In 2019 Of 5 TV Actresses)

करवाचौथ को पॉप्युलर बनाने में बॉलीवुड और हिंदी सीरियल्स का बहुत बड़ा रोल है. हिंदी फिल्में और सीरियल्स देखकर महिलाओं…

शरद पूर्णिमा की शुभकामनाएं! (Happy Sharad Purnima!)

* शरद पूर्णिमा अश्‍विन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है. * इसे कोजागरी पूर्णिमा या रास पूर्णिमा भी कहते…

© Merisaheli