Others

बेस्ट ऐप्स, जो शादी के दिन को बनाएंगे ख़ास (Best apps that will make the wedding day special)

शादी सागा ऐप (ShaadiSaga): द्वारा मैरिज से जुड़ी हर जानकारी अपने रिश्तेदारों व दोस्तों से शेयर की जा सकती है.इसमें शादी के इन्विटेशन, बधाई मैसेज, फोटोग्राफ्स आदि आसानी से शेयर किए जाते हैं. हां, एक बात है कि इसमें आपको शॉपिंग व वेंडर्स की लिस्ट नहीं मिल सकेगी. यह आपके विवरण और जानकारियों को दूसरों तक पहुंचाने, विवाह निमंत्रण-पत्र सहित में आपकी सहायता करता है. आप इस ऐप पर उपलब्ध अनेक डिज़ाइनों में से अपनी पसंद का डिज़ाइन चुन सकते हैं. साथ ही उस पर अपना विवरण डाल सकते हैं, जिसे ऐप स्वयं तैयार करती है.

*  वेड मी गुड ऐप (WedMeGood): सबसे बेहतरीन ऐप की श्रेणी में आता है. यह एक बढ़िया वेडिंग प्लानर ऐप है. इसमें विवाह से संबंधित तमाम ज़रूरी बातों की सुविधा मिल जाती है. इसकी रेटिंग भी 4.5 है, जो बहुत ही अच्छी है. इसमें वेंडर्स लिस्ट के साथ-साथ दिए गए ढेर सारे शादी-ब्याह की तस्वीरों से कई नए तरह के आइडिया मिल सकते हैं, जिससे अपने विवाह के लम्हों को आप यादगार बना सकते हैं.

*  वेड अबाउट (WedAbout): ऐप से जुड़े मैनेजर्स शादी से जुड़ी शॉपिंग को लेकर आपको उचित सलाह-मशवरा देते हैं. यह एक बेहतरीन वेडिंग प्लानिंग ऐप है. इससे आप अच्छी चीज़ें वाजिब दामों में ख़रीद सकते हैं. ये विवाह में काम आनेवाली आवश्यक सामानों में पर्सनली मदद भी करती है. यही वजह है कि यह ऐप सबसे अलग और ख़ास होता है. इसकी रेटिंग भी 4.8 है.

*  अर्बन क्लैप (UrbanClap): एक यूटीलिटी ऐप है. इसमें मैरिज के लिए ज़रूरी सभी चीज़ें, जैसे- केटरिंग, फोटोग्राफी, ब्यूटी-मेकअप, डांस-कोरियोग्राफी आदि वेंडर्स की जानकारियां प्राप्त की जा सकती हैं. इसे अब तक पांच लाख से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है. यह आपके लिए अच्छा विकल्प है.

*  शादी के बाद हनीमून भी तो बहुत ज़रूरी है, क्योें है ना! इसमें आपकी बेहतरीन ढंग से मदद करता है टरक्वॉयज़ हॉलीडे हनीमून गाइड. इस ऐप में हनीमून मनाने के लिए अनगिनत ख़ूबसूरत जगहों के बारे में विस्तार से जाना जा सकता है. साथ ही फ्लाइट, वीज़ा आदि में भी यह ऐप सहायता करता है.

*  वेडिंग कार्ड मेकर (Wedding Card Maker): यदि आप सोच रहे हैं कि आप मित्र या रिश्तेदार के शादी का निमंत्रण-पत्र स्वयं डिज़ाइन करें, तो इस काम में यह ऐप आपके बहुत काम आ सकता है. यह फ्री ऐप इस्तेमाल में बहुत ही आसान है. यदि आप अपनी चीज़ों व रिकॉर्ड को व्यवस्थित रखना चाहते हैं, तो इसमें भी यह ऐप आपके लिए बहुत ही बेहतरीन साबित हो सकता है. इस ऐप का इस्तेमाल करके आप अपने काम की लिस्ट को व्यवस्थित रख सकते हैं. यह ऐप कार्ड आधारित इंटरफेस है, जो कैलेंडर फीचर व प्रतिदिन के शेड्यूल को निर्धारित करने की सुविधा देता है. इसकी सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि इसमें आप अन्य लोगों को भी जोड़ सकते हैं. अपने काम को आसानी से संपादित कर सकते हैं, तालमेल बना सकते हैं और अपने प्लान के बारे में बात कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेवेडिंग इंडस्ट्री में करियर की संभावनाएं (Career Opportunities In The Wedding Industry)

*  हेल्दीफाइमी (HealthifyMe): इस ऐप के ज़रिए ख़ुद को फिट रखने में मदद मिलती है. दरअसल, विवाह की तैयारी की व्यस्तता के कारण कई बार हम जिम व व्यायाम के लिए भी समय नहीं निकाल पाते. ऐसे समय में इस फिटनेस ऐप से एक्सरसाइज़ व कैलोरीज़ के बारे में जाना जा सकता है. इसके अलावा यह ऐप विवाह के लिए बॉडी को शेप देने में और परफेक्ट फिगर बनाने में भी मदद करता है.

*  पिनट्रेस्ट (Pinterest): यह ऐप सबसे मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जिसका उपयोग करके आप चेक कर सकते हैं कि कार्ड या कैटेगरी के अंतर्गत कैसे दूसरे लोग पिन करते हैं. यह ऐप पारंपरिक वैवाहिक ऐप्स की तरह काम नहीं करता, बल्कि यह  आपकी शादी के रुझान व दूसरी वैवाहिक चीज़ों की प्लानिंग के बारे में जानने का बढ़िया और महत्वपूर्ण साधन है. इस पर आप शादी के आउटफिट्स, निमंत्रण-पत्र, केक, डेकोरेशन आदि की पूरी जानकारी ले सकते हैं.

ऊषा गुप्ता

Usha Gupta

Share
Published by
Usha Gupta

Recent Posts

संकर्षण सोबत लग्न करण्याची इच्छा पण आईने…. अभिनेत्याची चाहतीसाठी खास पोस्ट ( Sankarshan Karhade Share Post For His Fan, Who Wants To Marry Him)

अभिनेता संकर्षण कऱ्हाडे सोशल मीडियावर खूप सक्रिय असतो. नुकताच त्याने त्याला साताऱ्याला आलेला त्याच्या खास…

April 11, 2024

कहानी- पहचान (Short Story- Pahchan)

"... आप सोचते होंगे डायरी में अपनी कुशलता दिखानेवाली की क्या पहचान! लेकिन चाहे मेरे नाम…

April 11, 2024

दैव (Short Stoy: Daiv)

-ऋषिकेश वांगीकरआपणच फक्त मागे राहिलो हे कळल्यावर त्या मुलाचे अवसान गळाले आणि कुठलाही विचार न…

April 11, 2024

ईदच्या मुहूर्तावर सलमान खानची चाहत्यांना खुशखबर, नव्या सिनेमाची घोषणा ( Salman Khan Announce His New Movie Name Sikandar )

सलमान खान आणि ईद हे समीकरण गेली बरीच वर्ष बॉलिवूडमध्ये पाहायला मिळतं. पण यंदाची ईद…

April 11, 2024
© Merisaheli