Feb- March में घूमने के लिए 5+ बेहतरीन जगहें (Best Places To visit In Feb-March)

फरवरी- मार्च का महीना घूमने के लिए बेहतरीन होता है. इस दौरान न तो ज़्यादा ठंड होती है और न ही गर्मी. एेसे सुहाने मौसम में सैर करने का आनंद ही कुछ और होता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको मार्च में घूमने के लिए भारत की 5 बेहतरीन जगहों की जानकारी दे रहे हैं.

वृंदावन

 भले ही आप धार्मिक व्यक्ति न हों, लेकिन फरवरी के अंत और मार्च महीने में वृंदावन का ट्रिप आपको जोश और उत्साह से भर देगा. क्योंकि यह महीना होली का होता है और इस दौरान इस शहर का हर कोना रंगों के इस त्यौहार से रंगा होता है. इस दौरान इस शहर में जाइए और फूलों से होली खेलने की प्राचीन परंपरा का आनंद उठाइए.

कुर्ग

 कर्नाटक ने स्थित कुर्ग को भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है.. मार्च से मई महीने के दौरान यहां चाय व मसालों के बागान अपने पूरे शबाब पर रहते हैं, जिसके कारण वहां की वादियां मसालों और चाय की ख़ूशबू से भरे रहते हैं, जो न सिर्फ़ देखने में अच्छे लगते हैं, बल्कि आपके मूड को बेहतर कर देते हैं. अगर आप ट्रैकिंग सीखना चाहते हैं तो इसके लिए भी कुर्ग अच्छा ऑप्शन है. गॉल्फ के शौक़ीनों के लिए भी यह बेस्ट जगह है, क्योंकि यहां तीन गोल्फ कोर्स हैं.

जैसलमेर

फरवरी और मार्च के बीच घूमने के लिए राजस्थान की कई जगहें आपकी प्लानिंग लिस्ट में शामिल हो सकती है. लेकिन जैसलमेर आपके लिए बेस्ट टूरिस्ट प्लेस हो सकता है. यह स्पॉट आपके लिए डेजर्ट, सफारी, जैसलमेर फोर्ट, पाकिस्तान बॉर्डर और राजपूताना हवेलियों को देखना आपके लिए एक बेहतरीन अनुभव होगा.

गुलमर्ग


ये इंडिया का सबसे बेहतरीन और कपल्स का फेवरेट हनीमून डेस्टीनेशन है. बर्फ की चादरों में ढंकी वादियां आपको यहां रोमांचित और रोमांटिक दोनों बना देंगी. फरवरी में प्लान कीजिए. यहां आना एक यादगार अनुभव होगा.

ये भी पढ़ेंः हनीमून मनाने के लिए इन रोमांटिक जगहों पर जाइए

अंडमान निकोबार

अंडमान निकोबार आयलैंड में देखने लायक एक नहीं कई चीजें हैं. लेकिन सबसे बेहतरीन हैं यहां के समुद्री किनारे. कुछ ज्यादा दिन की छुट्टियां निकालकर यहां आना सबसे बेहतरीन अनुभव होगा. मौसम अनुकूल तो है ही बल्कि इसका खुशनुमा अहसास भी यहां आकर आपको होगा.

सिक्किम

नॉर्थ ईस्ट तो वैसे ही बहुत खूबसूरत है, लेकिन सिक्किमें आपको जहां प्रकृति की खूबसूरती नजर आएगी वैसे ही यहां की संस्कृति और परंपरा के बीच रहना आपको एक यादगार अनुभव देगा.

ये भी पढ़ेंः 2018 में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो मिलेंगे 16 मौक़े


Shilpi Sharma :
© Merisaheli