महिलाओं के लिए ख़ास सेफ्टी ऐप्स


हाल ही में महिलाओं के ख़िलाफ़ बढ़ रहे आपराधिक मामलों से निपटने और उनकी सुरक्षा के लिए कई मोबाइल और सॉफ्टवेयर कंपनियों ने सेफ्टी ऐप्स लॉन्च किए हैं. सावधानी और सुरक्षा के ज़रिए ही हम किसी भी अनजाने ख़तरे से ख़ुद को बचा सकते हैं. इसीलिए हम अपने पाठकों के लिए ख़ासतौर पर कुछ चुनिंदा सेफ्टी ऐप्स लेकर आए हैं, जिन्हें ऑपरेट करना बेहद आसान है. आइए, जानें ऐसे ही कुछ लेटेस्ट सेफ्टी ऐप्स के बारे में.

 

निर्भया

दिसंबर, 2012 में दिल्ली में दिल दहला देनेवाली घटना के बाद स्मार्टक्लाउड इंफोटेक ने निर्भया नामक सेफ्टी ऐप बनाया. यह एक एन्ड्रॉइड ऐप है यानी जिनके फोन में एंड्रॉइड है, वो ही इसे डाउनलोड कर सकते हैं. इसे आप बड़ी ही आसानी से स्टेप-बाई-स्टेप फॉलो करके डाउनलोड कर सकते हैं. एक बार ऐप आपके मोबाइल में इंस्टॉल हो गया, तो किसी भी आपातकालीन स्थिति में निर्भया शॉर्ट कट हॉट की पर एक बार क्लिक करने मात्र से यह हॉट की में स्टोर कॉन्टैक्ट्स को मदद के लिए मैसेज और आपकी लोकेशन भेज देता है, ताकि जल्द से जल्द आप तक मदद पहुंच सके.

फाइट बैक

यह ऐप जीपीएस यानी ग्लोबल पोज़ीशनिंग सिस्टम के माध्यम से मोबाइल यूज़र को ट्रैक करता है और किसी भी आपातकालीन स्थिति में पैनिक बटन प्रेस करने पर आपकी लोकेशन को आपके कॉन्टैक्ट्स को एसएमएस या ईमेल के ज़रिए भेज देता है. साथ ही यह गूगल मैप पर भी आपकी लोकेशन भेज देता है. इस ऐप के लिए आपका मोबाइल ऑनलाइन मोड पर होना चाहिए. साथ ही इसमें वैलिड सिमकार्ड व जीपीआरएस कनेक्शन होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: 5 ईज़ी स्टेप्स में अनलॉक करें लॉक्ड स्मार्टफोन

हेल्प अलर्ट

इमर्जेंसी में यह आपके कॉन्टैक्ट्स पर आपकी लोकेशन के साथ-साथ आपकी वॉइस रिकॉर्डिंग भी भेजता है. साथ ही एक क्लिक के साथ यह आपके फेसबुक स्टेटस को मदद के लिए अपडेट कर देता है. अलर्ट मैसेजेस आपके कॉन्टैक्ट्स को तब तक जाते रहेंगे, जब तक कि मोबाइल यूज़र ख़ुद कोड डालकर उसे बंद न कर दे.

गो सुरक्षित

इस ऐप की ख़ास बात यह है कि इसमें आप 10 लोगों को एक साथ मैसेज भेज सकते हैं. मुसीबत के व़क्त पावर बटन को 4 बार दबाने से यह ऐप एक्टीवेट हो जाएगा और आपके कॉन्टैक्ट्स पर एसएमएस भेजने लगेगा. एसएमएस में आपकी लोकेशन के साथ-साथ मैसेज और लिंक के ज़रिए मैप पर एक्ज़ैक्ट लोकेशन भी जाएगा. इसमें मौजूद लाउड अलार्म के ज़रिए आप शोर मचाकर आस-पास से मदद भी मांग सकती हैं.

दामिनी

इस ऐप की ख़ास बात है इसके वीडियोज़. ऐप एक्टीवेट करने पर मोबाइल का कैमरा भी अपने आप ऑन हो जाता है, जो वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू कर देता है. मैसेज के साथ-साथ यह आपके कॉन्टैक्ट्स को वीडियो लिंक्स भी भेजता रहता है. इस ऐप में आप अपना अलर्ट ग्रुप भी बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: डिलीट हो चुकी फाइल्स को यूं करें रिकवर

स्क्रीम अलार्म

जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि यह औरत की चिल्लाने की ऊंची आवाज़वाला ऐप है. इसके लिए आपको स़िर्फ ऐप का बटन प्रेस करना होगा और किसी के कान के पास लगा देना है. इससे उसका कान डैमेज हो जाएगा. साथ ही इतना शोर होगा कि अगल-बगल के लोगों को इसकी ख़बर हो जाएगी. इसकी मदद से आप किसी भी ख़तरे को ख़ुद से दूर कर सकती हैं.

विद यू

यह चैनल वी के प्रोग्राम गुमराह द्वारा शुरू किया गया ऐप है. बाकी ऐप्स की तरह इसे भी डाउनलोड करके एक्टिवेट करें. ज़रूरत के व़क्त मदद के लिए एक्टिवेट बटन पर दो बार क्लिक करें. एक्टिवेट होते ही ऐप आपके सेव किए हुए कॉन्टैक्ट्स को ऑटोमैटिकली मदद के लिए मैसेज और लोकेशन भेजना शुरू कर देता है और जब तक स्टॉप न किया जाए, हर दो मिनट में मैसेज भेजता रहता है. इसके अलावा इस ऐप में कई सेफ्टी टिप्स भी दिए गए हैं, जो महिलाओं के लिए काफ़ी उपयोगी सिद्ध होंगे.

आईफॉलो

यह ऐप एक्टिवेट करने के बाद अपने प्राइम कॉन्टैक्ट्स को कॉल करने के लिए आपको अपने मोबाइल को स़िर्फ हिलाना होगा और आपका कॉल लग जाएगा. प्राइम कॉन्टैक्ट्स में आप तीन लोगों के नंबर ऐड कर सकती हैं. अगर कभी
किसी मुसीबत में फंस जाएं, तो आपको स़िर्फ अपने मोबाइल को 5 सेकंड के भीतर तीन बार हिलाना होगा और आपके पहले कॉन्टैक्ट को कॉल जाएगा, अगर उन्होंने तुरंत रिस्पॉन्स नहीं दिया, तो ऐप तीनों कॉन्टैक्ट्स पर मैसेज और लोकेशन भेज देगा. इसके साथ ही जैसे-जैसे आपका लोकेशन बदलेगा, हर 10 मीटर पर आपके कॉन्टैक्ट्स को मैसेज जाता रहेगा.

– संतारा सिंह

लेटेस्ट ऐप्स और टेक्नोलॉजी से जुड़े आर्टिकल्स पढ़ें

Meri Saheli Team :
© Merisaheli