रिंकल फ्री स्किन के बेस्ट ट्रिक्स

– गालों व आंखों के चारों ओर की झुर्रियां मिटाने के लिए रात को दूध की मलाई में बारीक़ आटा मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट बाद गीले हाथों से चेहरे को ख़ूब मलें व सारा आटा रगड़कर हटा लें. इसके बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें. इससे चेहरे को झुर्रियां दूर हो जाती हैं.

– पके हुए पपीते के टुकड़े को मसलकर चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद स्नान कर लें. कुछ दिन लगातार ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियां कम हो जाती हैं. साथ दाग़-धब्बे, मुंहासे मिटकर चेहरे की रंगत बढ़ जाती है.

– आंखों के छोर की रेखाएं दूर करने के लिए खीरे के टुकड़े काटकर आंखों पर लगाकर कुछ देर लेट जाएं. इसे रोज़ एक बार कुछ हफ़्ते तक करें. इससे झुर्रियां दूर हो जाती हैं.

– झुर्रियां दूर करने के लिए अंकुरित चने व मूंग को सुबह व शाम खाएं. इनमें विटामिन ई होता है, जो झुर्रियां मिटाने व त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है.

– एक पका केला, एक टेबलस्पून शहद व एक कप दही- तीनों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाएं. दस मिनट बाद चेहरे को धो लें. इसे हफ़्ते में तीन दिन तक करें.

– एक टेबलस्पून शहद में एक टीस्पून दालचीनी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. फिर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी में थोड़ा-सा स़फेद सिरका
मिलाकर चेहरे को धो लें.

– एक टेबलस्पून कॉफी पाउडर, एक टीस्पून दूध व एक टीस्पून शहद- तीनों को फेंटकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट बाद चेहरा धो लें. ये चेहरे पर निखार लाने के साथ बारीक़ रेखाओं को भी छुपा देता है. इसे हफ़्ते में दो दिन लगाएं.

– कुछ हफ़्ते तक रोज़ शाम को गाजर का रस पीएं.

– यदि आप गालों पर नींबू का रस लगाकर, नींबू निचोड़ छिलके कुछ दिन रगड़ें, तो गाल झुर्रियां दूर होने लगती हैं.

– आधा टीस्पून दूध की ठंडी मलाई में 4-5 बूंदें नींबू के रस मिलाकर झुर्रियों पर सोते समय लगाएं.

– गुनगुने पानी से चेहरा अच्छी तरह से धोएं और बाद में टॉवेल से पोंछकर साफ़ कर लें. इसके बाद चेहरे पर मलाई लगाकर तब तक रगड़ते रहे, जब तक क क्रीम घुलकर त्वचा में रम न जाए. फिर आधे घंटे बाद स्नान कर लें. ध्यान रहे, चेहरे को पानी से धोएं और साबुन का इस्तेमाल न करें. इसे 15-20 दिन तक रोज़ करने से झुर्रियां दूर हो जाती हैं व चेहरे के दाग़-धब्बे भी मिट जाते हैं.

– मलाई का इस्तेमाल करने के बाद यदि चेहरे पर धीरे-धीरे ऑलिव ऑयल से मसाज करें, तो चेहरे पर और भी चमक आ जाती है.

– स्नान से पहले पपीते का पल्प गर्दन पर रगड़ेें. इससे त्वचा की गंदगी-झुर्रियां दूर हो जाएगी.

– आंवला व संतरा रिंकल फ्री स्किन के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट व विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो एंज़िंग की प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिससे त्वचा जवां व खिली-खिली नज़र आती है.

झुर्रियों को दूर करने के लिए एक्सरसाइज़ व योग

– ई और ओ बोलते हुए एक बार चेहरे को फैलाएं और फिर सिकोड़े.

– ई उच्चारण के साथ ऐसा पोज़ बनाएं मानो आप मुस्कुराने जा रही हैं. कुछ समय इसी पोज़ में रहने के बाद होंठों को आगे की तरफ़ बढ़ाते हुए ऐसा करें मानो आप सीटी बजाना चाह रहे हैं. इससे गालों की अच्छी एक्सरसाइज़ होती है. गाल ख़ूबसूरत होते हैं व झुर्रियां नहीं होती हैं. इसे एक बार में 15 से 20 बार करें और दिन में 3 बार करें.

– मुंह से फूंक मारते हुए गाल फुलाएं व पेट चिपका लें. अब नाक से सांस लें. यह प्रक्रिया 15 से 20 बार करें और दिन में तीन बार करें.

– सिंहासन योगासन से चेहरे की झुर्रियों को प्रभावशाली तरी़के से दूर किया जा सकता है.

– अपनी कमर व गला को सीधे रखते हुए वज्रासन में घुटनों के बल बैठकर घुटने थोड़े फैला दें. दोनों हथेलियां भीतर की ओर रखते हुए घुटनों के बीच ज़मीन पर जमा लें. उंगलियों को फैला लें. मुंह को जितना खोला जा सके, उतना खोलते हुए जीभ को अधिक से अधिक बाहर निकालते हुए आंखें खुली रखें व गले को तानते हुए सिंह की तरह अपना उग्र रूप बनाएं.

– इस आसन के अभ्यास से कंठ और मुंह के स्नायु में खिंचाव आता है, जिससे मुंह और आंखों के आसपास की झुर्रियां दूर हो जाती हैं.

– माथे की झुर्रियां को दूर करने के लिए हथेली की मदद से माथे को पीछे की ओर जहां से बालों की सीमा शुरू होती है, मसाज करें. यदि माथे पर कोई रेखा हो, तो कुछ दिन लगातार करने से दूर हो जाती है.

– चेहरे को साफ़ किए बिना कभी मसाज न करें. जिस तरफ़ झुर्रियां पड़ती हो, उसके ठीक विपरीत दिशा में उंगलियों के पोरों पर गुनगुने ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें लगाकर मसाज करें. मसाज करते समय या तेल लगाते समय माथे को दोनों हथेलियों से धीरे-धीरे ऊपर की ओर व कनपटी की ओर उंगलियां ले जाते हुए रगड़ें और चेहरे की त्वचा को ऊपर की ओर रब करते हुए हथेलियों को कानों और सिर की ओर ले जाएं. गालों को नीचे से कनपटी की दिशा की ऊपर की ओर व कनपटी की तरफ़ ले जाएं.

इन बातों का भी रखें ख़्याल

– सन एक्सपोज़र अवॉइड करें.

– सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

– प्रदूषित वातावरण में न जाएं या फिर ख़ुद को प्रोटेक्ट करके जाएं.

– मॉइश्‍चराइज़र का इस्तेमाल करें.

– रेग्युलर एक्सरसाइज़ करें.

– न्यूट्रीशियस डायट लें.

– ठंडा पानी ढीली त्वचा में कसाव लाने व रक्तसंचार को ठीक करने के लिए प्रभावशाली है.

– चेहरा धोने के बाद उसे कभी भी टॉवेल से न पोंछें, बल्कि हथेलियों से थपथपाकर चेहरे का पानी सुखाएं.

– ऐसा करने से पानी का कुछ भाग त्वचा के अंदर चला जाता है, जिससे चेहरे की ताज़गी व ख़ूबसूरती बनी रहती है और चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं.

– हमेशा ख़ुश व तनावमुक्त रहें, इससे त्वचा ख़ूबसूरत बनी रहती है.

– ऊषा गुप्ता

Meri Saheli Team :
© Merisaheli