जन्मदिन विशेष: बॉलीवुड की इन सुप...

जन्मदिन विशेष: बॉलीवुड की इन सुपरहिट फिल्मों में दिखा आमिर खान का दमदार किरदार, जीता सबका दिल (Birthday Special: Aamir Khan’s Superhit Bollywood Films Through Which He Wins The Heart of Everyone)

बॉलीवुड के सुपरस्टार आमिर खान अपनी हर फिल्म के लिए बड़ी शिद्दत से काम करते हैं और अपने किरदारों में जान फूंक देते हैं, इसलिए उन्हें मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहा जाता है. आमिर खान आज यानी 14 मार्च 2021 को अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. चाहे बात उनकी फिल्म ‘गजनी’, ‘मंगल पांडे’ या ‘पीके’ की हो, 56 साल के आमिर खान ने अपने सभी किरदारों को पर्दे पर जीवंत किया है. 30 साल लबें फिल्मी करियर में आमिर ने खुद को दमदार और प्रभावशाली नायक के तौर पर स्थापित किया है. यही वजह है कि उनकी फिल्मों का फैन्स भी बड़ी ही बेसब्री से इंतज़ार करते हैं और उनके किरदारों को खूब पसंद करते हैं. चलिए आमिर खान के बर्थडे पर नज़र डालते हैं उनकी सुपरहिट फिल्मों पर, जिनमें उन्होंने दमदार किरदार निभाकर सबका दिल जीता है.

Aamir Khan
Photo Credit; Instagram
Aamir Khan
Photo Credit; Instagram

फिल्म- 3 इडियट्स

Aamir Khan
Photo Credit; Instagram

फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ ने पर्दे पर तहलका मचा दिया था और आमिर खान का किरदार दर्शकों को खूब पसंद आया था. फिल्म में आमिर खान ने ‘रैंचो’ का किरदार निभाकर हर किसी का दिल जीत लिया था और करोड़ों दर्शकों को प्रेरित भी किया. इस फिल्म को आज भी दर्शक बड़े ही उत्साह के साथ देखते हैं.

फिल्म- पीके

Aamir Khan
Photo Credit; Instagram

फिल्म ‘पीके’ में आमिर खान ने एक बार फिर से यह साबित कर दिया था कि वो एक वर्सेटाइल एक्टर हैं, जो किसी भी किरदार को जीवंत कर सकते हैं. इस फिल्म में उन्होंने एक मासूम एलियन की भूमिका निभाई थी, जो पृथ्वी पर आता है, लेकिन अपने कम्युनिकेशन डिवाइस के चोरी हो जाने की वजह से वापस नहीं लौट पाता है और उसे पाने के लिए उसे कई परेशानियों से गुज़रना पड़ता है.

फिल्म- तारे जमीं पर

Aamir Khan
Photo Credit; Instagram

फिल्म ‘तारे जमीं पर’ के ज़रिए दर्शकों को यह बताने की कोशिश की गई कि हर बच्चा स्पेशल है. इस फिल्म में आमिर खान ने राम शंकर का किरदार निभाया था और उन्होंने डिस्लेक्सिया जैसे डिसऑर्डर को फिल्म के ज़रिए बेहतरीन ढंग से पेश करने की कोशिश की. उन्होंने फिल्म में एक आर्ट टीचर का किरदार निभाया, जो 8 साल के बच्चे को उसके संघर्षों से उबारने में मदद करता है.

फिल्म- दंगल

Aamir Khan
Photo Credit; Instagram

फिल्म ‘दंगल’ में आमिर खान ने रेसलर महावीर सिंह फोगाट की भूमिका निभाई जो अपनी बेटियों को ट्रेनिंग देता है, ताकि वो रेसलिंग में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीत सकें और भारत का नाम दुनिया भर में रोशन कर सकें. इस फिल्म में आमिर के किरदार को दर्शकों ने खूब पसंद किया.

फिल्म- लगान

Aamir Khan
Photo Credit; Instagram

आमिर खान ने फिल्म ‘लगान’ में भुवन का किरदार निभाया था. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया था और इसे ऑस्कर के लिए भी नॉमिनेट किया गया था. साल 2001 में रिलीज़ हुई आमिर खान की इस फिल्म को उनके करियर की सबसे हिट फिल्मों में से एक माना जाता है.

फिल्म- गजनी

Aamir Khan
Photo Credit; Instagram

फिल्म ‘गजनी’ आमिर खान की सुपरहिट फिल्मों में से एक है, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया था और आमिर खान के किरदार की जमकर सराहना की गई थी. फिल्म में आमिर खान ने संजय सिंघानिया नाम के बिजनेसमैन की भूमिका निभाई थी. एक हिंसक एनकाउंटर के बाद उन्हें शॉर्ट टर्म मेमरी लॉस की समस्या हो जाती है. इस एनकाउंटर में उनकी गर्लफ्रेंड को मार दिया जाता है, जिसका वो बदला लेते हैं. ​

फिल्म-फना

Aamir Khan
Photo Credit; Instagram

आमिर खान और काजोल की फिल्म ‘फना’ ने बॉक्स ऑफिस पर खूब सफलता प्राप्त की थी. फिल्म के गानों और आमिर-काजोल की एक्टिंग को दर्शकों ने खूब पसंद किया था. फिल्म में आमिर ने आतंकवादी रेहान की भूमिका निभाई थी और अपने दमदार किरदार से उन्होंने दर्शकों का दिल जीत लिया.

फिल्म- जो जीता वही सिकंदर

Jo Jeeta Wohi Sikandar
Photo Credit; Instagram

फिल्म ‘जो जीता वही सिकंदर’ में आमिर खान ने संजू नाम के बेपरवाह लड़के का किरदार निभाया था, जिसने पूरी ज़िंदगी कुछ नहीं किया. हालांकि चीज़ें तब बदलती हैं, जब किस्मत उसे एक मौका देती है. इस मौके का सही उपयोग करते हुए वह अपनी ज़िंदगी में ऊंचाई पर पहुंचता है. इस फिल्म में उनके किरदार को भी काफी पसंद किया गया था.

×