Categories: FILMEntertainment

बॉलीवुड की वो सदाबहार एक्ट्रेसेस जिन्होंने कभी शादी नहीं की (Bollywood Actresses Who Never Got Married)

लाखों-करोड़ों दिलों की धड़कन थी वो…न जाने कितने दिल उनका नाम लेकर ही धड़कते थे…. किसी के सपनों की शहजादी, तो किसी के ख़्वाबों की मल्लिका थी वो… लेकिन असल ज़िंदगी की उनकी कहानी कुछ और ही थी. सिल्वर स्क्रीन की चकाचौंध के पीछे ऐसी कई ऐक्ट्रेसेस हैं, जिन्होंने कभी शादी नहीं की. इनकी ख़ूबसूरती और अदाओं के लाखों-करोड़ों दीवाने होने के बावजूद ऐसा क्या हुआ कि इन ऐक्ट्रेसेस ने शादी के सात फेरों में बंधना स्वीकार नहीं किया. आइए जानते हैं, बॉलीवुड की ऐसी ही ख़ूबसूरत ऐक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने शादी नहीं की.

आशा पारेख

1959 से लेकर 1973 तक बॉलीवुड में आशा पारेख ही छाई थीं. यह उनके करियर का सुनहरा दौर था, लेकिन आशा पारेख ने कभी शादी नहीं की. इसके बारे में जब आशा पारेख को पूछा गया था, तब उन्होंने कहा था कि उनकी पर्सनालिटी के कारण किसी ने उनसे शादी के लिए उनका हाथ मांगा ही नहीं, इसलिए वो कुंआरी ही रह गईं. जबकि उस समय कि फिल्मी ख़बरों की मानें, तो आशा पारेख अपने डायरेक्टर नासिर हुसैन से प्यार करती थीं. हाल ही में उनकी छपी आत्मकथा में आशा ने इस बात को स्वीकारा भी है कि वो नासिर हुसैन से प्यार करती थीं.

नंदा


उस दौर की सबसे ख़ूबसूरत हिरोइनों में से एक नंदा के चाहनेवालों की भी कोई कमी नहीं थी, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि नंदा ने भी कभी शादी नहीं की. दरअसल, नंदा की सगाई प्रोड्यूसर मनमोहन देसाई से हुई थी, लेकिन एक एक्सीडेंट में उनकी मौत ने नंदा की ज़िंदगी पूरी तरह बदल दी. इसके बाद नंदा ने आजीवन किसी से शादी नहीं की.

सुरैया

अपने ज़माने की जानी-मानी अदाकारा सुरैया के नाज़ो-नखरे आज भी उतने ही पॉप्युलर हैं. इनकी ख़ूबसूरती और अदाओं के कई दिवाने थे, पर सुरैया उस ज़माने के सुपरस्टार देव आनंद से प्यार करती थीं. दोनों एक-दूसरे को बेहद प्यार करते थे, लेकिन सुरैया की मां नहीं चाहती थीं कि वो देव आनंद से शादी की. सुरैया की मां के कारण ये दो दिल कभी एक न हो सके. और शायद यही कारण था कि सुरैया ने कभी किसी और से शादी नहीं की.

परवीन बॉबी

70 व 80 के दशक की ग्लैमरस अदाकारा परवीन बॉबी अपनी ख़ूबसूरती और अदाकारी के लिए जानी जाती थीं. परवीन बॉबी बेहद ख़ूबसूरत थी, तो यकीनन उनके चाहनेवालों की भी कमी नहीं थी. ऐसा कहा जाता है कि परवीन बॉबी के दिल के तार कई लोगों से जुड़े, पर कोई रिश्ता मुकम्मल न हो सका. ख़बरे तो यह भी थीं कि परवीन बॉबी का अमिताभ बच्चन से अफेयर था, पर बहुत-सी बातें अफ़वाह ही साबित हुई थीं. ख़ैर जो कारण हो, यह तो सच है कि इस बेहद ख़ूबसूरत एक्ट्रेस ने कभी शादी नहीं रचाई.

सुलक्षणा पंडित

70 व 80 के दशक में सभी टॉप के एक्टर्स और डायरेक्टर्स के साथ काम करनेवाली सुलक्षणा पंडित एक मशहूर ऐक्ट्रेस रही हैं. सुलक्षणा ने शादी क्यों नहीं की उसके पीछे की कहानी भी इमोशनल ही है. दरअसल, सुलक्षणा जाने-माने एक्टर संजीव कुमार से बेहद प्यार करती थीं. वो संजीव से शादी भी करना चाहती थं, पर संजीव कुमार ने उनके शादी के प्रपोज़ल को ठुकरा दिया था. सुलक्षणा संजीव कुमार से इतना प्यार करती थीं कि उनके बाद किसी को अपने दिल में न बसा सकीं और आज भी वो कुंआरी हैं.

अनु अग्रवाल

आशिकी की सुपर हिट कामयाबी के लिए जाने जानेवाली अनु अग्रवाल का फिल्मी करियर इस फिल्म के साथ ही ख़त्म हो गया. दरअसल, इस फिल्म के बाद इस आशिकी गर्ल का एक्सीडेंट हो गया था, जिसमेें उनका चेहरा बिगड़ गया था. बिगड़े चेहरे ने इनके करियर पर फुल स्टॉप लगा दिया और अनु अग्रवाल की बॉलीवुड में पारी ख़त्म हो गई. अनु अग्रवाल ने उसके बाद शादी भी नहीं की. एक फिल्म के ज़रिए हर घर में सीधी-सादी लड़की की मिशाल बननेवाली अनु अग्रवाल ने आज तक शादी नहीं की है.

सुष्मिता सेन

मिस युनीसर्व का ख़िताब जीतनेवाली सुष्मिता सेन की ख़ूबसूरती के आज भी उतने ही दिवाने हैं. मिस युनीवर्स बनने के बाद इन्होंने बॉलीवुड में भी अपने अदाओं के जलवे बिखेरे. कई लोगों के साथ सुष्मिता का नाम भी आया, पर 40 की उम्र में भी समय को मात देती यह ख़ूबसूरत अदाकारा आज भी कुंआरी है. सुष्मिता कु्रंआरी मां हैं और उन्होंने दो बेटियां गोद ली हैं. वैसे आजकल सुष्मिता सेन रोहमन शॉल के साथ नज़र आती हैं, लेकिन क्या वो अपने कुंआरेपन के टैग को हटाकर रोहमन से शादी करेंगी या लिव इन में ही रहना पसंद करेंगी यह तो व़क्त ही बताएगा.

तब्बू

ऐसा कहा जाता है कि फिल्म मेकर साजिद नाडियाडवाला से तब्बू की सगाई हुई थी, पर कुछ निजी कारणों से दोनों ने सगाई तोड़ दी. उसके बाद साउथ के सुपर स्टार नागार्जुन के साथ भी उनके रिलेशनशिप की ख़बरें आईं, पर जो भी हो, हक़ीक़त तो यही है कि यह ऐक्ट्रेस आज भी कुंआरी हैं.

– अनीता सिंह

Aneeta Singh

Recent Posts

उकाडा कमी करणारा थंडावा कसा मिळवाल? (How To Get A Coolness That Reduces Heat?)

वाढता असह्य उन्हाळा, घामाच्या धारा नि थकलेलं शरीर ह्यामुळे जीव अगदी नको नकोसा होतो. परंतु…

April 11, 2024

जान्हवी आणि शिखर पहाडियाच्या नात्याला शिक्कामोर्तब, मैदानच्या स्क्रिनिंगला घातला प्रियकराच्या नावाचा नेकलेस (Janhvi Kapoor Confirms Dating Shikhar Pahariya, Wears Necklace with His Name )

गेल्या काही दिवसांपासून जान्हवी कपूर आणि शिखर पहाडिया यांच्या डेटिंगच्या बातम्या सोशल मीडियावर चर्चेत होत्या.…

April 11, 2024

Are you overdoing the sexual act ?

Ever thought that someday you might need medical treatment for having sex? Hypersexuality issomething very…

April 11, 2024

फिल्म समीक्षा: खेल के ‘मैदान’ में अजय देवगन और निर्देशक अमित शर्मा का लाजवाब गोल… (Movie Review: Maidaan)

रेटिंगः *** हिंदी सिनेमा में खेल पर बहुत कम फिल्में बनी हैं, लेकिन यह भी…

April 10, 2024

भूषण प्रधान आणि शिवानी सुर्वे यांच्या ‘ऊन  सावली’ चित्रपटाचा अल्ट्रा झकास ओटीटीवर वर्ल्ड  डिजिटल प्रीमियर! (Bhushan Pradhan And Shivani Surve’s New Film Unn Sawali World Digital Premiere On Ott)

नुकत्याच प्रदर्शित झालेल्या 'ऊन सावली' या चित्रपटाला प्रेक्षकांचं महाराष्ट्रभर भरभरून प्रेम मिळालं. कांद्या पोह्याच्या कार्यक्रमातून…

April 10, 2024
© Merisaheli