बॉलीवुड की फ़िल्में जो नहीं हुईं ...

बॉलीवुड की फ़िल्में जो नहीं हुईं रिलीज़; अनरिलीज़्ड फ़िल्में कभी रहीं विवादों में तो कभी रही पैसों की तंगी (Bollywood Films which got canned due to Lack of Fund and Some Controversy)

Bollywood Films

बॉक्स ऑफिस पर कई फ़िल्में रिलीज़ होती हैं , कई प्रोड्यूसर्स करोड़ों रुपये लगाकर फिल्म बनाते हैं. मूवी बाजार में अच्छा मुनाफा देखते हुए लोग इसकी तरफ आकर्षित हो जाते हैं,लेकिन फिल्म बन गयी तब तो ठीक अगर बीच में बंद हो गयी तो प्रोडूसर्स के करोड़ों रुपये पानी में डूब जाते हैं. ऐसी कई फ़िल्में हैं जो शूट तो हुई या उन्हें बनाने की बात कही गयी लेकिन वे बीच में ही रुक गयीं. इन्ही फिल्मों में से एक है अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म ‘शूबाइट’। इस फिल्म को बने काफी साल हो गए हैं लेकिन अब तक ये फिल्म रिलीज़ नहीं हो पायी है. चर्चा है की ‘शूबाइट’ को अब इतने सालों बाद रिलीज़ करने के बारे में सोचा जा रहा है फिल्म निर्माता फिल्म को ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज़ कर सकते हैं. लेकिन इस बात की पुष्टि अब तक नहीं हुई है. हालाँकि अगर ये फिल्म रिलीज़ होती है तो इसे बिग बी की मेहनत का ही नतीजा माना जायेगा क्यूंकि पिछले कई सालों से बिग बी फिल्म को रिलीज़ करने की गुहार इसके मेकर्स से लगा रहे हैं. साल 2018 में अमिताभ ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिये इसके रिलीज़ की गुहार लगाई थी. दरअसल इस फिल्म की शूटिंग पूरी होने के बाद यह फिल्म कुछ विवादों के चलते क़ानूनी पचड़े में फंस गयी और फिर रिलीज़ ही नहीं हो पायी.

Shoebite
Shoebite

अक्षय कुमार यूँ तो हर फिल्म तय समय पर पूरा करने के लिए जाने जाते हैं. लेकिन कम लोगों को ही पता होगा की अक्षय कुमार की कुछ फ़िल्में हैं जो कभी रिलीज़ ही नहीं हुई. साल 1993 में अक्षय कुमार ने फिल्म ‘परिणाम’ को साइन किया था. इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ दिव्या भारती थीं. लेकिन फिल्म शुरू होने से पहले ही दिव्या भारती की मौत हो गयी. और ये फिल्म बंद हो गयी.

parinaam

अक्षय कुमार की ही एक और फिल्म ‘चाँद भाई’ साल 2012 में रिलीज़ होने वाली थी जिसमे उनके साथ थी विद्या बालन। फिल्म के डायरेक्टर थे निखिल आडवाणी . फिल्म ‘चाँद भाई’ एक ऐसे लड़के की कहानी थी जो एक गैंगस्टर बनना चाहता है. फिल्म अनाउंस तो हुई लेकिन बन नहीं पायी.

chaand bhai

साल 2018 में ख़बरें थीं की कटरीना कैफ की बहन बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रहीं है। कटरीना की बहन इज़ाबेल फिल्म ‘टाइम टू डांस’ फिल्म के जरिये इंडस्ट्री में कदम रखने वाली थीं फिल्म में इज़ाबेल के साथ सूरज पंचोली भी थे. ये एक डांस ड्रामा फिल्म थी लेकिन फिल्म के कुछ हिस्सों को दोबारा शूट करना बाकी था और ऐसा हो ही नहीं पाया। फिल्म पूरी तरह से बनकर तैयार होने के बावजूद अब तक रिलीज़ नहीं हो पायी है. फ़िलहाल इज़ाबेल आयुष शर्मा के साथ फिल्म ‘क्वाथा’ से अपने फिल्म डेब्यू की तैयारी कर रही हैं.

Time to dance

शेखर कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म ‘टाइम मशीन’ भी अब तक रिलीज़ नहीं हुई है. साल 1992 में बनी इस फिल्म में आमिर खान ,रवीना टंडन, रेखा,नसीरुद्दीन शाह जैसे बड़े कलाकार थे. फिल्म की शूटिंग लगभग ख़त्म हो चुकी थी. हालाँकि शेखर कपूर के पास पैसे ख़त्म हो गए थे ,इसलिए इसकी शूटिंग रोक दी गयी. इसके बाद शेखर कपूर अमेरिका चले गए जिससे फिल्म कभी पूरी नहीं हो सकी.

Time machine

फिल्म ‘चल मेरे भाई’ के बाद सलमान खान और संजय दत्त ने मुकुल आनंद की फिल्म ‘दस’ साइन की थी. साल 1997 में सलमान खान संजय दत्त ने इस फिल्म की शूटिंग भी शुरू कर दी थी लेकिन इसी बीच निर्देशक मुकुल आनंद की मौत हो गयी और फिल्म रुक गयी. ये फिल्म अब तक फिर से शुरू नहीं हुई लेकिन इसके एक गाने ‘दस बहाने’ ने खूब धूम मचाई थी।

Dus
Salman Khan and Sanjay Dutt

राजकुमार संतोषी की फिल्म ‘सामना’ साल 2006 में रिलीज़ होनी थी लेकिन ये फिल्म कुछ विवादों के चलते अब तक रिलीज़ नहीं हो पायी है. इस फिल्म में अक्षय कुमार लीड रोल में थे. फिल्म में अक्षय के अलावा अजय देवगन ,नाना पाटेकर,रितेश देशमुख,उर्मिला मातोंडकर,और महिमा चौधरी जैसे बड़े कलाकार शामिल थे. इसके बावजूद फिल्म अब तक रिलीज़ नहीं हुई है.

saamana

साल 2009 में रिलीज़ हुई अक्षय कुमार और संजय दत्त की फिल्म ‘ब्लू’ का सीक्वल फिल्म आसमान को अनाउंस किया गया गया। फिल्म ‘आसमान’ साल 2012 में रिलीज़ होने वाली थी. फिल्म ‘आसमान’ में फिल्म ‘ब्लू’ के ही स्टार कास्ट को साइन किया गया था. फिल्म में अक्षय कुमार,संजय दत्त,लारा दत्ता, कटरीना कैफ और ज़ायेद खान थे. फिल्म ‘ब्लू’ के इस सीक्वल में जॉन अब्राहम ,सोनल चौहान,और नेहा ओबेरॉय को भी लिया गया था. लेकिन कुछ कारणों से फिल्म बन नहीं पायी. फिल्म की कास्टिंग को लेकर भी दिक्कतें आयीं. और ये सीक्वल बन नहीं पायी.

Blue

ऋतुपर्णो घोष ने अभिनेता देव आनंद की सुपरहिट फिल्म ‘गाइड’ के रीमेक बनाने की घोषणा की थी. फिल्म का नाम ‘राहगीर’ रखा गया था. ऋतुपर्णो घोष ने फिल्म में अक्षय कुमार और विद्या बालन को कास्ट भी कर लिया था लेकिन फिल्म बन नहीं पायी. सूत्रों की माने तो फिल्म के न बन पाने की एक वजह खुद देव आनंद भी थे। देव आनंद नहीं चाहते थे की इस फिल्म की रीमेक बने. इसलिए फिल्म बन नहीं पायी.

Guide

फ़िल्में बनाने में और उसे बॉक्स ऑफिस पर रिलीज़ करने में काफी मेहनत और पैसे लगते हैं जो फ़िल्में रिलीज़ हो जाती हैं वे तो अपनी मेहनत वसूल लेटी हैं लेकिन जो फिल्मे रिलीज़ नहीं हो पाती वो फिल्म प्रोड्यूसर्स का बड़ा नुकसान कर जाती हैं.

×