समलैंगिकता पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का बॉलीवुड ने ऐसे किया स्वागत (Bollywood Reaction On Supreme Court’s Judgement On Homosexuality) 

समलैंगिकता (Homosexuality) को अब अपराध नहीं माना जाएगा. जी हां, गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने एक बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा है कि समलैंगिकता अपराध नहीं हैं (Not A Crime). दरअसल, समलैंगिकता को अवैध बताने वाली आईपीसी की धारा 377 की वैधता पर अहम् फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ ने कहा कि LGBT समुदाय को भी समान अधिकार है. इस मामले में चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुआई में 5 जजों की बेंच ने धारा 377 को मनमाना और अतार्किक बताते हुए निरस्त कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि समलैंगिकता कोई मानसिक विकार नहीं है और इस समुदाय के लोगों को भी दूसरों की तरह समान अधिकार है. इसके साथ यह भी कहा कि यौन प्राथमिकता बाइलोजिकल व प्राकृतिक है, जबकि अंतरंगता और निजता किसी की अपनी निजी च्वाइस है. ऐसे में यौन प्राथमिकताओं के अधिकार से इंकार करना निजता के अधिकार को देने से इंकार करना है.

सुप्रीम कोर्ट के इस महत्वपूर्ण फैसले के बाद बॉलीवुड के जाने माने फिल्म मेकर करण जौहर ने ट्वीट करके अपनी ख़ुशी ज़ाहिर की है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा है- ‘ऐतिहासिक फैसला!!! आज बहुत गर्व महसूस हो रहा है ! समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से बाहर करना और धारा 377 ख़त्म करना इंसानियत और बराबरी के हक़ की सबसे बड़ी जीत है.’

करण जौहर- 

करण जौहर के अलावा बॉलीवुड कई सेलेब्रिटीज़ ने समलैंगिकता पर सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का स्वागत किया है और इस फैसले की तारीफ़ करते हुए सोशल मीडिया के ज़रिए इस पर अपने रिएक्शन भी दिए हैं.

स्वरा भास्कर-

आमिर खान- 

अभिषेक बच्चन- 

सोनम कपूर- 

वरुण धवन- 

प्रीति ज़िंटा- 

अर्जुन कपूर- 

नेहा धूपिया- 

कोंकणा सेन शर्मा-

आयुष्मान खुराना- 

यह भी पढ़ें: शाहिद कपूर फिर बने पापा, मीरा राजपूत ने दिया बेटे को जन्म (Baby Boy For Shahid Kapoor And Mira Rajput)

 

 

Anita Ram :
© Merisaheli