तलाक के बाद बच्चों की कस्टडी पान...

तलाक के बाद बच्चों की कस्टडी पाने के लिए इन बॉलीवुड स्टार्स को लगाने पड़े थे कोर्ट के चक्कर, लंबी लड़ाई के बाद मिली बच्चों की कस्टडी(Bollywood Stars Who Went To Courts For The Custody Of Their Children)

बॉलीवुड के कई स्टार्स ऐसे हैं जिनकी शादी ज़्यादा टाइम नहीं टिकी और उन्होंने तलाक लेकर अपने रिश्ते का अंत कर दिया, लेकिन इनमें से कई कपल को तलाक के बाद अपने बच्चे की कस्टडी के लिए लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ स्टार्स के इन कानूनी लड़ाई के बारे में.

श्वेता तिवारी

टेलीविजन की सक्सेसफुल एक्ट्रेस श्वेता तिवारी के रिश्ते हमेशा अनसक्सेसफुल ही रहे. उन्होंने दो शादियां कीं और उनकी दोनों शादी सफल नहीं रही. इतना ही नहीं, उनकी दोनों शादियों का अंत काफी कॉन्ट्रोवर्शियल रहा. दोनों ही शादी से उन्हें एक एक बच्चे हुए और दोनों बार बच्चों की कस्टडी के लिए उन्हें कोर्ट के कई चक्कर लगाने पड़े. बहुत फैमिली ड्रामा हुआ, उन पर कई आरोप भी लगाए गए, लेकिन आखिरकार उन्होंने लड़ाई जीत ली और दोनों बच्चों की कस्टडी उन्हें ही मिली. फिलहाल वो अपने दोनों बच्चों के साथ बेहद खुश हैं.

करिश्मा कपूर

करिश्मा कपूर और उनके एक्स हसबैंड संजय कपूर का रिलेशनशिप का एंड भी बहुत बुरी तरह हुआ. दोनों ही ओर से एक दूसरे पर खूब छींटाकशी की गई. बच्चों की कस्टडी पाने के लिए दोनों ने भी दोनों ने अदालत में लंबी लड़ाई लड़ी. संजय ने दोनों बच्चों बेटी समायरा और बेटे कियान की कस्टडी के लिए याचिका दायर की थी. संजय ने करिश्मा पर आरोप लगाया था कि करिश्मा उन्हें बच्चों से मिलने नहीं देती थीं, लेकिन फाइनली जीत करिश्मा की हुई. कोर्ट ने बच्चों की कस्टडी करिश्मा को दी और संजय को वीकेंड पर बच्चों से मिलने का अधिकार दे दिया.

महिमा चौधरी

‘परदेस’ गर्ल महिमा चौधरी ने साल 2006 में बिजनेसमैन बॉबी मुखर्जी से शादी की थी, लेकिन कुछ ही सालों बाद उनके बीच अनबन शुरू हो गई. आखिरकार 2013 में महिमा, बॉबी मुखर्जी से अलग हो गईं. दोनों आपसी सहमति से अलग हुए थे, इसलिए उन्हें तलाक के लिए तो मशक्कत तो नहीं नहीं करनी पड़ी, लेकिन बेटी अरियाना की कस्टडी के लिए कपल ने कोर्ट में लंबी लड़ाई लड़ी और आखिरकार अरियाना की कस्टडी महिमा को मिल गई.

पूनम ढिल्लों

अपने जमाने की टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस पूनम ढिल्लों ने अशोक ठकेरिया की शादी की थी. इस शादी से उन्हें 2 बच्चे बेटी पलोमा और बेटे अनमोल हुए. लेकिन उनकी शादीशुदा जिंदगी में तब दरार आ गई कब पूनम ढिल्लों को पति के एक्सट्रा मैरिटल अफेयर के बारे में पता चला. अशोक की दिलफरेबी से परेशान होकर पूनम ने पूनम ने अशोक से अलग होने का फैसला कर लिया और तलाक व बच्चों की कस्टडी के लिए केस फाइल कर दिया था. फाइनली कोर्ट ने दोनों बच्चों की कस्टडी पूनम को दे दी.

रीना रॉय

70 और 80 के दशक की पॉपुलर एक्ट्रेस रीना रॉय ने 2 अगस्त 1983 में मोहसिन ने निकाह किया था. उनकी एक बेटी भी हुई. पर बेटी के जन्म के कुछ वक्त बाद ही इनके रिश्ते में दूरियां आने लगे, जिस वजह से कपल ने अलग होने का फैसला कर लिया. लेकिन तलाक के बाद बेटी की कस्टडी रीना को नहीं मिली. पर कुछ साल बाद खुद मोहसिन ने बेटी की कस्टडी छोड़ दी. अब रीना रॉय अपनी बेटी के साथ मुंबई में रहती हैं.

संजय दत्त

संजय दत्त की पहली पत्नी ऋचा शर्मा की डेथ के बाद ऋचा के माता पिता ने अपनी नातिन त्रिशाला की कस्टडी के लिए केस फाइल किया. संजय के पुराने रिकॉर्ड को देखते हुए उनके बेटी की कस्टडी ऋचा के माता पिता को दी गयी.

सारिका-कमल हसन

कमल हसन व सारिका ने 2004 में तलाक लिया था. इनकी दो बेटियां श्रुति हसन और अक्षरा हसन हैं, जिसकी कस्टडी लेने के लिए दोनों ने ही कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. आखिर में कोर्ट ने दोनों बेटियों की कस्टडी सारिका को ही दी. हालांकि बड़ी होने के बाद श्रुति खुद पापा कमल हसन के घर शिफ्ट हो गईं और वहीं रहने लगीं.

×