ब्राइडल ब्यूटी गाइड: 30 ब्यूटी टिप्स आपको बनाएंगे ख़ूबसूरत दुल्हन (Bridal Beauty Guide: 30 Essential Wedding Skincare Tips To Get A Gorgeous Bridal Glow)

हर दुल्हन चाहेगी कि उसका रूप इतना निखरे कि शादी के दिन वो सबसे ख़ास लगे. तो देर किस बात की, 30 ब्राइडल ब्यूटी रूटीन को अपनाएं और बन जाएं सबसे ख़ूबसूरत दुल्हन. 

* एंगेजमेंट होते ही वीकली मेनीक्योर प्लान करें.
* यह व़क्त एक्सपेरिमेंट करने का होता है. आप अपने नेल्स के लिए डिफरेंट शेप्स व नेल पेंट्स के डिफरेंट शेड्स ट्राई कर सकती हैं.
* स्किन केयर रूटीन फॉलो करें. क्लींज़िंग, टोनिंग, मॉइश्‍चराइज़िंग. थोड़ा एक्सपेरिमेंट करके आप यह जान जाएंगी कि आपको कौन-से ब्यूटी प्रोडक्ट्स सूट करते हैं.
* स्किन पर स्मूद इफेक्ट के लिए विटामिन सी सीरम यूज़ करें. विटामिन सी सीरम स्किन को रिंकल फ्री रखता है और स्किन को सॉफ्ट-स्मूद बनाता है. विटामिन सी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स त्वचा को यंग लुक देते हैं. ये स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों से भी बचाते हैं.
* टिंटेड मॉइश्‍चराइज़र से आपको कई तरह के फ़ायदे हो सकते हैं. यह त्वचा को नेचुरल ग्लो देता है.


* स़िर्फ फेस ही नहीं, पूरी बॉडी की स्किन का ख़्याल रखें. बॉडी बटर्स यूज़ करें, ताकि स्किन मॉइश्‍चराइज़्ड रहे.
* होममेड उबटनों का प्रयोग करें, ताकि नेचुरल तरी़के से स्किन हेल्दी व ग्लोइंग बने.
* कोहनियों, घुटनों व एड़ियों पर ख़ास ध्यान दें, जिन्हें अक्सर नज़रअंदाज़ किया जाता है. नींबू के रस से इन हिस्सों की मसाज करें. इससे वहां का कालापन भी दूर होगा और स्किन हेल्दी बनेगी.
* अपने पैरों को ख़ूबसूरत बनाने व थकान मिटाने के लिए उन्हें पैंपर करें. एक टब में गर्म दूध लें और उसमें पानी व नमक मिलाएं. पैरों को इसमें डुबोकर रखें. आधे घंटे बाद पानी से धो लें. दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो स्किन को सॉफ्ट व स्मूद बनाता है.
* बेहतर होगा कि तेज़ केमिकलयुक्त सोप्स व फेस वॉश अवॉइड करें. आप बेसन, दूध व हल्दी का पेस्ट यूज़ करना शुरू कर दें.


* डेंटल ब्यूटी व हेल्थ पर ध्यान दें. टीथ व्हाइटनिंग ट्रीटमेंट लें और दांतों से जुड़ी सभी समस्याओं का सही इलाज कराएं.
* स्ट्रॉबेरीज़ या नींबू को दांतों पर रब करने से दांतों के दाग़ दूर होते हैं और दांतों में हेल्दी व्हाइट शाइन आती है.
* मेकअप लुक्स ट्राई करें और फाइनल कर लें कि आपको शादी के लिए परफेक्ट लुक कौन-सा रखना है. मेकअप टेस्ट रन ज़रूरी है, ताकि शादी के दिन कंफ्यूज़न न रहे.
* अपनी ब्यूटीशियन की सलाह लें.
* आईब्रोज़ शेप करवाएं और डिसाइड कर लें कि कैसा शेप आपको फाइनल करना है. बहुत ज़्यादा पतला या मोटा नहीं होना चाहिए.


* हेयर स्टाइल व हेयर कट्स फाइनल करें.
* बालों में हेल्दी ग्लो के लिए हेयर केयर रूटीन फॉलो करें.
* बालों को शादी से लगभग एक महीना पहले कंडीशन करना शुरू कर दें. मैश किया हुआ एवोकैडो बालों में अप्लाई करने से बाल सिल्की स्मूद बनते हैं.
* ऑलिव ऑयलयुक्त शैपूज़ व कंडीशनर्स बालों के रूखेपन को ख़त्म करते हैं.
* होंठों पर मलाई से मसाज करें, इससे लिप्स मॉइश्‍चराइज़ होंगे और उनका कालापन भी दूर होगा. एसपीएफ 30 युक्त लिप बाम यूज़ करें.


* हेल्दी डायट शुरू कर दें. अगर आप अनहेल्दी या जंक फूड की शौक़ीन हैं, तो बेहतर होगा कि अभी अपना डायट प्लान बदलें और हेल्दी ऑप्शन्स ट्राई करें. इससे आपकी सेहत ही नहीं ब्यूटी भी प्रभावित होगी.
* शादी से लगभग हफ़्ते या 15 दिन पहले से सोडियम अवॉइड करें. इससे वेट लॉस में फ़र्क़ पड़ेगा और आप हेल्दी व लाइट भी फील करेंगी. बहुत ज़्यादा नमक के प्रयोग से बचें.
* नियमित रूप से वर्कआउट शुरू करें. बेहतर होगा कि ट्रेनर की निगरानी में जिम जॉइन करें. इससे आपका फिटनेस लेवल बढ़ेगा. एक्स्ट्रा फैट्स निकल जाएगा. बॉडी शेप में और टोन्ड रहेगी, टॉक्सिन्स भी निकल जाएंगे.
* स्ट्रेस से दूर रहें. ख़ुश रहें. स्ट्रेस से न स़िर्फ मानसिक थकान होती है, बल्कि स्किन भी डल होने लगती है, पिंपल्स की समस्या होने लगती है. आप जितना अधिक ख़ुश रहेंगी, आपकी स्किन उतनी ही ग्लो करेगी.
* नींद पूरी करें. नींद पूरी न होने से भी पिंपल्स, डार्क सर्कल्स, डल स्किन व हेयर फॉल जैसी समस्या होने लगती है.


ग्लोइंग स्किन के लिए होम रेमेडीज़
* पपीता, अंगूर और केला- तीनों के पल्प को मैश करके मिक्स करें. फेस पर अप्लाई करें. 20 मिनट बाद धो लें.
* एवोकैडो ऑयल को अपना बॉडी मसाज ऑयल बना लें. रात को सोने से पहले मसाज करें. यह स्किन को सॉफ्ट व स्मूद बनाता है. यह स्किन को हील भी करता है. आप इससे क्यूटिकल्स को भी मसाज कर सकती हैं.
* गुलाब की पत्तियां भी स्किन के लिए चमत्कार करती हैं. अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो गुलाब की पत्तियों को दूध के साथ और अगर ड्राई है, तो मिल्क क्रीम के साथ क्रश करें. यह पैक 20 मिनट तक लगाकर रखें. चेहरा धो लें. यह स्किन पर रोज़ी ग्लो देगा.
* पपीते के टुकड़े को स्किन पर रब करने से दाग़-धब्बे दूर होते हैं और स्किन ग्लो करती है. पपीते में पैपेन नाम का तत्व होता है, जो दाग़-धब्बों को हल्का करता है.
* अपनी डल स्किन को हेल्दी ब्राइडल ग्लो देने के लिए आप शहद यूज़ करें. रोज़ाना शहद को चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और पाएं ग्लोइंग स्किन.
* आजकल लेट मैरिजेस होने लगी हैं, तो अगर आप 30 की उम्र में दुल्हन बनने जा रही हैं, तो स्किन को टोन करने व यंग लुक देने के लिए एग व्हाइट का पैक यूज़ करें. अंडे के स़फेद भाग में बेसन मिलाकर पेस्ट बनाएं. फेस पर अप्लाई करें. सूखने पर धो लें.

– गीता शर्मा

Meri Saheli Team :
© Merisaheli