Personal Problems: क्या किडनी ट्रांसप्लांट के बाद प्रेग्नेंसी प्लान कर सकती हूं? (Can I Plan Pregnancy After Kidney Transplant?) )

मैं 28 वर्षीया महिला हूं. 4 साल पहले मेरा सफलतापूर्वक किडनी ट्रांसप्लांट हुआ था. डॉक्टर ने कहा है कि अब मैं प्रेग्नेंट हो सकती हूं. पर क्या यह मेरे लिए ठीक होगा? मैं 30 साल की होने से पहले मां बनना चाहती हूं, क्या करूं?
– बानी झा, रायपुर.

हां, यह बिल्कुल सच है कि किडनी ट्रांसप्लांट के बाद भी आप प्रेग्नेंसी प्लान कर सकती हैं. पर बच्चे प्लान करने से पहले आप डॉक्टर से मिलकर यूनोसप्रेसेंट थेरेपी के बारे में डिस्कस करें. दरअसल, प्रेग्नेंसी में शुरुआती दो महीने भ्रूण के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. इस दौरान उसके शरीर के ऑर्गन्स बनते हैं. ऐसे में कुछ दवाइयां उसे नुक़सान पहुंचा सकती हैं, इसलिए डॉक्टर से इस बारे में पहले ही बात कर लें.

यह भी पढ़ें: पीएमएस के दौरान बहुत ज़्यादा चिड़चिड़ापन महसूस होता है (I Feel Very Frustrated During PMS)

 

यह भी पढ़ें: पीरियड्स देरी से आने के क्या कारण हो सकते हैं? (What Could Be The Reasons For Delayed Periods?)

हाल ही में डॉक्टर ने मेरा पैप स्मियर टेस्ट करने के बाद कॉलपोस्कोपी की सलाह दी है. उनके मुताबिक़ मुझे सर्वाइकल कैंसर तो नहीं है, पर पूरी तरह से तसल्ली करने के लिए यह टेस्ट और सर्वाइकल बायोप्सी भी ज़रूरी है. क्या यह टेस्ट पेनफुल होता है और क्या इसमें एनीस्थिसिया की ज़रूरत पड़ती है? कृपया, मेरा मार्गदर्शन करें.

– आकृति नायर, कोयंबटूर.

कॉलपोस्कोपी एक्ज़ामिनेशन में सामान्य दर्द होता है, इसलिए इसमें एनीस्थिसिया की ज़रूरत नहीं पड़ती. इस टेस्ट में डॉक्टर बारीक़ी से वेजाइना और सर्विक्स की जांच करते हैं, ताकि किसी भी तरह की एब्नॉर्मिलिटी छूट न जाए. आपके पैप स्मियर टेस्ट में डॉक्टर को किसी तरह की असामान्यता नज़र आई होगी, इसलिए इसकी मदद से बायोप्सी करना चाहते हैं. महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर से बचाने के लिए यह टेस्ट किया जाता है. यह एक सामान्य प्रक्रिया है, जिसमें क़रीब 15-20 मिनट लगता है. आजकल इस मशीन में डिजिटल कैमरा भी लगा होता है, जिससे टेस्ट के बाद किसी तरह की असामान्यता पाए जाने पर डॉक्टर कंप्यूटर की मदद से आपको वो दिखा भी सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पर्सनल प्रॉब्लम्स: गर्भधारण नहीं कर पा रही हूं, क्या मुझमें कोई प्रॉब्लम है?

 

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
rajshree.gynoncology@gmail.com

 

हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा एेप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies
Aneeta Singh :
© Merisaheli