पर्सनल प्रॉब्लम्स: क्या ब्रेस्टफीडिंग से बच्चे को इंफेक्शन ट्रांसफर हो सकता है? (Can Infection Be Transmitted Through Breastfeeding?)

प्रेग्नेंसी के पांचवें महीने में रूटीन चेकअप के दौरान मुझे पता चला है कि मैं एचआईवी पॉज़ीटिव हूं. इसलिए मुझे एंटीरेट्रोवाइरल (एआरवी) थेरेपी देने की सलाह दी गई है. मैं अपने बच्चे को स्तनपान कराना चाहती हूं, पर क्या इसके ज़रिए भी उसे इंफेक्शन ट्रांसफर हो सकता है?
– एकता पटेल, गुड़गांव.

स्तनपान से इंफेक्शन ट्रांसफर होने का रिस्क तो है, पर मां का दूध बच्चे के संपूर्ण विकास के लिए बहुत ज़रूरी है. इसमें मौजूद पोषक तत्व नवजात को बहुत-सी बीमारियों से बचाते हैं. हाल ही में वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन ने एक रिपोर्ट के द्वारा यह स्पष्ट किया है कि एआरवी थेरेपी एचआईवी पॉज़ीटिव मां से उसके बच्चे को इंफेक्शन ट्रांसफर होने की संभावना को बहुत हद तक कम कर देता है. एआरवी और स्तनपान की मदद से बच्चा एचआईवी से सुरक्षित रहता है. आपके डॉक्टर आपको एचआईवी क्लीनिक जाने की सलाह दे सकते हैं, जो इस तरह के मामलों के लिए ख़ासतौर पर बनाए गए हैं. आप उनसे स्तनपान आदि से जुड़ी सभी शंकाओं के समाधान पा सकती हैं.

यह भी पढ़ें: कंडोम के इस्तेमाल से प्राइवेट पार्ट में खुजली व जलन क्यों होती है?

Can Infection Be Transmitted Through Breastfeeding
मेरी 13 वर्षीया बेटी के चेहरे, पैरों व पीठ पर बहुत बाल हैं, जिसके कारण उसे बहुत शर्मिंदगी महसूस होती है. कृपया बताएं, मैं क्या करूं?
– इशिता सेठी, रोहतक.

इस स्थिति को हर्सूटिज़्म कहते हैं, जिसके कई कारण हो सकते हैं. सबसे आम कारण है पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम, जिसमें टेस्टोस्टेरॉन
हार्मोन की अधिकता के कारण ऐसा होता है. इसके अलावा कुशिंग्स डिसीज़, लंबे समय तक स्टेरॉइड का इस्तेमाल और इंडोमिटिरियोसिस की दवा का सेवन भी इसके कारण हो सकते हैं. अपनी बेटी का टेस्टोस्टेरॉन लेवल चेक करवाएं. अगर वह ज़्यादा है, तो डॉक्टर आपको दवा, लेज़र ट्रीटमेंट या इलेक्ट्रोलिसिस की सलाह दे सकते हैं.

यह भी पढ़ें: पर्सनल प्रॉब्लम्स: गर्भधारण नहीं कर पा रही हूं, क्या मुझमें कोई प्रॉब्लम है?

 

डॉ. राजश्री कुमार
स्त्रीरोग व कैंसर विशेषज्ञ
[email protected]

 हेल्थ से जुड़ी और जानकारी के लिए हमारा एेप इंस्टॉल करें: Ayurvedic Home Remedies