Categories: FILMEntertainment

क्लासिक बिकिनी बेब्स: जब नरगिस लेकर नूतन ने सिल्वर स्क्रीन पर बिकिनी पहन लगाई थी आग और तोड़े थे सारे रूल्स (Classic Bikini Babes Of Bollywood)

पचास और साठ का दशक भारतीय सिनेमा का क्लासिक दौर माना जाता है. इस दौरान सामाजिक और पारिवारिक फ़िल्में बना करती थीं और ऐक्ट्रेस होती…

पचास और साठ का दशक भारतीय सिनेमा का क्लासिक दौर माना जाता है. इस दौरान सामाजिक और पारिवारिक फ़िल्में बना करती थीं और ऐक्ट्रेस होती थीं भोली-भाली, साड़ी में लिपटी हुई, पारंपरिक आदर्श भारतीय नारी के स्वरूप को दर्शाती हुई.

उस ज़माने में स्लीवलेस कपड़े, शॉर्ट स्कर्ट तक पहनना काफ़ी बोल्ड माना जाता था, ऐसे में कुछ ऐक्ट्रेस थीं जो उस वक़्त टॉप पर थीं और अपनी ऐक्टिंग व खूबसूरती का लोहा भी मनवा चुकी थीं, उन्होंने वक़्त से आगे बढ़कर अपना बोल्ड अंदाज़ पेश करके सबके होश उड़ा दिये. आप भी देखें उनका ये बोल्ड अवतार.

नरगिस: ये राज कपूर के खोज थीं और उनकी ऑन स्क्रीन जोड़ी सबसे लाजवाब थी. दोनों की केमिस्ट्री से सभी वाक़िफ़ थे. नरगिस एक उम्दा कलाकार थीं और राज कपूर के साथ काफ़ी कम्फरटेबल भी थीं और उन्होंने अपने हुस्न का जादू हर फ़िल्म में बिखेरा लेकिन आवारा मूवी में बीच पर राज कपूर के साथ बिकिनी में उनका चुलबुलापन और मस्ती भला कौन भूल सकता है. उनको इस तरह बिकिनी में देखना सबके लिए आश्चर्य की बात थी लेकिन वो इसमें भी काफ़ी शालीन लग रही थीं.

नूतन: ये ना सिर्फ़ खुद मंजी हुई कलाकार थीं बल्कि उनका पूरा परिवार ही बॉलीवुड में ऐक्टिंग के जलवे बिखेर कर सबके दिलों पर राज कर रहा था. उनके चेहरे पर अलग ही मासूमियत थी जो किसी भी साधारण भारतीय लड़की को उनसे कनेक्ट करती थी. बहुत कम लोग जानते हैं कि नूतन ने भी बिकिनी पहनी थी. जी हां फ़िल्म दिल्ली का ठग में उन्होंने अपना बोल्ड अंदाज़ दिखाया था.

चुलबुली तनुजा: अपनी बहन नूतन से बिल्कुल अलग तनुजा शुरू से ही मॉडर्न अंदाज़ में नज़र आती थी और उनका ये बिकिनी अंदाज़ भी उनको काफ़ी सूट कर रहा है.

नलिनी जयवंत: तनुजा और नूतन की आंट थीं नलिनी aur उस ज़माने में वो सबसे खूबसूरत ऐक्ट्रेस मानी जाती थीं. उन्होंने फ़िल्म संग्राम में स्विम सूट तो पहना ही था साथ ही अशोक कुमार को सेड्यूस भी करती नज़र आई थीं.

वैजयन्ती माला: जितनी वो खूबसूरत थीं उतनी ही बेहतरीन डान्सर भी. वैजयन्ती फ़िल्म संगम में राज कपूर के साथ हॉट रेड बिकिनी में काफ़ी कम्फ़र्टेबल नज़र आ रही थीं.

शर्मिला टैगोर: शर्मिला उस ज़माने में पर्सनल लाइफ़ में काफ़ी स्टायलिश ऐक्ट्रेस मानी जाती थीं लेकिन उन्होंने पहचान बनाई अपनी अदाकारी, ख़ूबसूरती और सीधी सादी भारतीय लड़की के रूप में. लेकिन मूवी ऐन ईवनिंग इन पैरिस में उन्होंने ना सिर्फ़ बिकिनी पहनी बल्कि डबल रोल में एक किरदार नेगेटिव और वैम्प का भी निभाया. शम्मी कपूर के साथ आसमान से आया फ़रिश्ता गाने में वो बिकिनी में खूबसूरत डॉल लग रही थीं और उन पर बिकिनी काफ़ी सूट भी कर रही थी.

सायरा बानो: चेहरे पर जितना भोलापन मुस्कान भी उतनी ही मासूम. इनकी ख़ूबसूरती का जादू ऐसा चला कि दिलीप कुमार भी इनके प्यार में गिरफ़्तार हो गए. सायरा ने अपने फ़िल्मी सफ़र की शुरुआत फ़िल्म जंगली से की थी और उसी में उनके बोल्ड अंदाज़ की झलक भी नज़र आई थी. उन्होंने फ़िल्म एप्रिल फूल में स्विमिंग पूल का सीन किया था और उसके बाद कई मूवीज़ में काफ़ी हॉट लगी थीं वो.

राखी: खूबसूरत आंखों वाली राखी सशक्त रोल्स के लिए जानी जाती हैं. विमन ऑरीएंटेड मूवीज़ भी उन्होंने अपने अकेले दम पर हिट कराई हैं. लेकिन राखी का ग्लमरस अंदाज़ भी लोगों को खूब भाया. राखी ने फ़िल्म शर्मीली में ना सिर्फ़ बिकिनी पहनी बल्कि डबल रोल में एक किरदार वैम्प का भी बखूबी निभाया.

Share
Published by
Geeta Sharma

Recent Posts

करवा चौथ के लिए 5 न्यू मेहंदी डिज़ाइन्स (Karwa Chauth Special 5 New Mehndi Designs)

करवा चौथ (Karwa Chauth) भारतीय महिलाओं का एक महत्वपूर्ण व्रत है, जिसे देशभर की महिलाएं…

कहानी- दायित्वबोध (Short Story- Dayitvabodh )

एक-दूसरे से मिलने की कल्पनाएं समुद्री लहरों की तरह आकाश को छूने की कोशिश करने…

बिग बॉस 14: राधे मां शो से अचानक क्यों गायब हो गईं, जानें असली वजह (Bigg Boss 14: Why Has Radhe Maa Suddenly Disappeared From The Show?)

टीवी के पॉपुलर और सबसे विवादित शो 'बिग बॉस' के 14 वें सीज़न को शुरू…

© Merisaheli