पीरियड्स के दौरान कोरोना वैक्सीन...

पीरियड्स के दौरान कोरोना वैक्सीन लेना बिल्कुल सेफ, एक्सपर्ट्स ने कहा वैक्सीन से नहीं बिगड़ती फर्टिलिटी (COVID Vaccine During Periods Is Safe, It Does Not Pose Any Risk To Fertility, Assures Experts)

1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है. इस बीच वैक्सीनेशन को लेकर कई तरह के मिथ्स और अफवाहें भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं. महिलाओं के मन में भी ये सवाल उठ रहे थे कि क्या पीरियड्स के दिनों में वैक्सीन लेना सेफ है, क्योंकि इस तरह की कई खबरें सर्कुलेट हो रही हैं कि पीरियड्स से ठीक पहले और बाद में वैक्सीन लेना रिस्की हो सकता है. आइये जानते हैं इससे जुड़े फैक्ट को.

COVID Vaccine

दरअसल कहा जा रहा था कि महिलाओं को वैक्सीन लेने से पहले पीरियड्स के डेट्स पर ध्यान देना चाहिए और उन्हें पीरियड्स के पांच दिन पहले और पांच दिन बाद तक वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए. इससे उनकी फर्टिलिटी पे असर हो सकता है. पीरियड के दौरान उनकी इम्यूनिटी कम होती है और वैक्सीन पहले इम्यूनिटी को घटाती है, उसके बाद बढ़ाती है. ऐसे में पीरियड्स के दौरान वैक्सीन लेना घातक हो सकता है. ये न्यूज़ इतनी तेजी से वायरल हुई कि इस खबर की सच्चाई बताने के लिए सरकार को स्पष्टीकरण देना पड़ा और ये साफ़ करना पड़ा कि महिलाएं पीरियड्स के दौरान भी वैक्सीन ले सकती हैं.

COVID Vaccine During Periods

सरकार ने कहा कि ऐसी किसी भी फेक न्यूज़ के झांसे में न आएं, खासकर महिलाएं किसी अफवाह का शिकार न बनें. कोविड की वैक्सीन पूरी तरह से सेफ है और 1 मई से शुरू होनेवाले वैक्सीनेशन फेज़ में 18 साल के ऊपर की उम्र के सभी लोग वैक्सीन की डोज़ ज़रूर लें. पीआईबी फैक्ट के फैक्ट चेक ने भी इन दावों को खारिज करते हुए सभी से वैक्सीन लेने की अपील की है.

COVID Vaccine During Periods

कई मेडिकल एक्सपर्ट्स ने भी पीरियड्स के दौरान वैक्सीन लेने से किसी रिस्क के होने की बात से साफ इंकार किया है. न्यूयॉर्क टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट में भी कहा गया है कि अब तक ऐसा कोई डेटा नहीं मिला है जो कोरोना वैक्सीन और पीरियड्स में होने वाले बदलाव के बीच किसी तरह के लिंक को स्थापित कर पाए.

COVID Vaccine During Periods

डॉक्टर्स के अनुसार, ”अगर आप प्रेग्नेंसी प्लान नहीं कर रही हैं तो पीरियड्स के दौरान, उससे पहले या उसके बाद वैक्सीन लगवा सकती हैं. पीरियड्स की वजह से वैक्सीन डेट को रीशेड्यूल करने की जरूरत नहीं. 18 साल से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को वैक्सीन जरूर लेनी चाहिए. एक्सपर्ट्स ने इस बात से भी इंकार किया कि पीरियड्स के दौरान इम्युनिटी कमज़ोर होती है. इसलिए अफ़वाहों पर ध्यान दिए बिना अपनी बारी आने पर वैक्सीन ज़रूर लें.

×