Categories: All About Food

ग़लती से भी व्रत में न खाएं ये 8 चीज़ें (Do Not Eat These 8 Food During Fast)

व्रत के दौरान खाया जानेवाला भोजन सादा और आसानी से पचने वाला होना चाहिए, इसलिए तो उपवास के दौरान हल्का भोजन करने की सलाह दी…

व्रत के दौरान खाया जानेवाला भोजन सादा और आसानी से पचने वाला होना चाहिए, इसलिए तो उपवास के दौरान हल्का भोजन करने की सलाह दी जाती है. खाली पेट अधिक तैलीय और मसालेदार खाने की गलती सेहत पर भारी पड़ सकती हैं. व्रत में कुछ चीज़ों को खाने से स्वास्थ्य को नुक़सान पहुंच सकता है. आइए  जानते हैं  कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में, जो व्रत में भूल कर भी नहीं खानी चाहिए-

1. रिफाइंड तेल

व्रत के दिनों में देसी घी, घर का बना सफ़ेद मक्खन, मूंगफली का तेल या आलमंड ऑयल में बना हुआ खाना खाएं. रिफाइंड तेल,सरसों का तेल, सूरजमुखी का तेल, और सोयाबीन के तेल में पकाया हुआ खाना खाने से बचें. क्योंकि अधिक तेल में पकाया हुआ खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

2. साधारण नमक

उपवास के दिनों में साधारण नमक की बजाय सेंधा नमक का सेवन करें. क्योंकि फास्टिंग के दिनों शरीर को सोडियम को जरुरत होती है, जिसकी कमी सेंधा नमक से पूरी की जा सकती है.

3. मसाले

इन दिनों हल्दी, हींग, सरसो का तेल, मेथीदाना, गर्म मसाला और धनिया पाउडर खाने में न डालें. अगर खाने का स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो, भोजन में जीरा, जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, हरी इलायची, लौंग, दालचीनी, अजवायन, अनारदाना पाउडर और जायफल डाल सकते हैं.

4. टमाटर

व्रत का खाना बनाते समय उसमें टमाटर न डालें. व्रत के दौरान खट्टी चीज़ें खाना सही नहीं माना है. बेहतर होगा कि टमाटर न खाएं.

5. कोल्ड ड्रिंक्स

शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिये ठंडी कोल्ड ड्रिंक्स और पैक्ड जूस पीने से बचें. वैसे भी इनमें आर्टिफिशियल स्वीटनर और प्रेजर्वेटिव्स होते हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं.

6. चावल

व्रत में चावल नहीं खाने चाहिए. अगर चावल खाने का मन करें, तो सामा के चावल या पुलाव बनाकर खा सकते हैं.

7. प्याज़ और लहसुन

व्रत में प्याज़ और लहसुन विशेष तौर पर निषेध माने जाते हैं. इसलिए इन दिनों न तो खुद खाएं और न ही घर के बाकी लोगों के नार्मल खाने के खाने में डालें.

8. अन्य चीज़ें

ओट्स, मकई के दाने, मकई का आटा, दाल, फलियां, सूजी, मैदा, दलिया गेंहू और चावल के आटे की बनी रोटियां न खाएं.

– देवांश शर्मा

और भी पढ़ें: नवरात्रि के व्रत में खाएं ये 11 टेस्टी रेसिपीज़ (Navratri Special: Try These 11 Fasting Recipes)

Share
Published by
Poonam Sharma

Recent Posts

ब्रेकअप के तुरंत बाद शादी के बंधन में बंधी टीवी की ये अभिनेत्रियां (These TV Actresses Got Married Soon After Breakup)

बॉलीवुड हो या टीवी इंडस्ट्री के सितारे, इनकी प्रोफेशनल लाइफ से लेकर पर्सनल लाइफ तक…

© Merisaheli