मेटाबॉलिज़्म बढ़ाएं, मोटापा घटाएं (Easy Steps To Boost Your Metabolism)

अगर आप वज़न कम करना चाहती हैं और साथ ही अपना स्वास्थ्य सुधारना चाहती हैं तो सबसे पहले आपको अपने मेटाबॉलिज़्म पर ध्यान देना होगा, क्योंकि यदि आपका मेटाबॉलिज़्म स्लो होगा तो कोई भी डायट मनचाहा परिणाम नहीं देगा. हम आपको मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने के 7 आसान तरी़के बता रहे हैं. इन्हें अपनी दिनचर्या से शामिल कीजिए, नतीजे आपको निराश नहीं करेंगे.

स्टेप 1
ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं


अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पिएंगी तो आपका शरीर कम कैलोरीज़ बर्न करेगा और आपके लीवर को वॉटर बैलेंस बनाए रखने के लिए ज़्यादा मेहनत करनी पड़ेगी. अतः मेटाबॉलिज़्म बढ़ाने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा पानी और ग्रीन टी पिएं.

स्टेप 2
ऑर्गेनिक फूड्स का सेवन


अपने प्रॉडक्ट्स का चयन बुद्धिमत्ता से करें. एंटीबायोटिक्स व ग्रोथ हार्मोन्स की मदद से उगाए गए खाद्य पदार्थों से दूर रहें. ये मेटाबॉलिज़्म को घटाते हैं.

स्टेप 3
सुबह जल्दी उठने की आदत डालें


सूर्य की किरणें मेटाबॉलिज़्म व शरीर की ऊर्जा को प्रभावित करती हैं. जल्दी उठने से शरीर का बायोलॉजिकल प्रॉसेस सही रहता है.

स्टेप 4
मेटाबॉलिक फ्रेंडली फूड प्रॉडक्ट का सेवन करें


अपने डायट में डेयरी प्रॉडक्ट्स को शामिल करें. ये शरीर की चर्बी घटाने व मसल्स बनाने के लिए ज़रूरी कैल्शियम की आपूर्ति करते हैं. शरीर में ऑक्सिजन के बेहतर ढंग से ट्रान्सपोर्ट के लिए आयरन की कमी न होने दें और थायरॉइड ग्लैंड को स्वस्थ रखने के लिए आयोडाइज़्ड नमक का सेवन करें.

ये भी पढ़ेंःआख़िर क्यों नहीं घटता मोटापा

स्टेप 5
शरीरिक गतिविधियां बढाएं


किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाने में मदद करती है. आपके मसल्स को हमेशा ऊर्जा के आवश्यकता होती है इसलिए यदि आप जिम जाकर मसल्स बनाती हैं तो मसल्स ऊर्जा के लिए कैलोरीज़ का इस्तेमाल करती हैं, जिससे ज़्यादा कैलोरीज़ बर्न होती हैं और मेटाबॉलिज़्म बढ़ता है.

ये भी पढ़ेंःफिल्म स्टार्स के फिटनेस मंत्र

 

हर बीमारी का आयुर्वेदिक उपचार  उपाय जानने के लिए इंस्टॉल करे मेरी सहेली आयुर्वेदिक होम रेमेडीज़ ऐप

Shilpi Sharma :
© Merisaheli