रहना है स्वस्थ तो खाएं ग्रीन वेजीटेबल (Eat Green Vegetable & Stay Healthy)

 

खाने में हर दिन स्पेशल खाने की लत और कुछ स्पेशल बनाने की इच्छा आपको हर दिन स्पाइसी खाने की ओर आकर्षित करती है. आप माने या न माने, लेकिन हफ़्ते के सातों दिन आप मसाला खाने से ख़ुद को नहीं रोक पाते. इससे पेट से जुड़ी कई समस्याओं से आप परेशान रहते हैं. रहना है स्वस्थ तो खाएं ग्रीन वेजीटेबल.

हीमोग्लोबिन बढ़ता है
अक्सर महिलाओं को ख़ून की कमी की समस्या होती है. हीमोग्लोबिन का स्तर कम रहना एक आम समस्या हो गई है. इसके बाद भी महिलाएं मसाला छोड़ने को राज़ी नहीं. उन्हें लगता है कि हरी सब्ज़ियां तो फीकी होती हैं. आप भी अगर उन्हीं महिलाओं में से एक हैं, तो अपनी इस आदत को बदलिए और धीरे-धीरे ही सही अपने डायट में ग्रीन वेजीटेबल को शामिल कीजिए. हरी सब्ज़ियां आयरन से भरपूर होती हैं, जो शरीर के लिए आवश्यक होती हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ती है
बिज़ी लाइफ, तेज़ धूप, बहुत ज़्यादा कंप्यूटर पर काम करना आदि से आंखों की कई समस्याएं उत्पन्न होती हैं. हरी सब्ज़ियों में विटामिन्स के साथ और भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ ही आंकों को कई तरह की बीमारियों से भी बचाते हैं.

हड्डियां मज़बूत होती हैं
हरी सब्ज़ियों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए बहुत ही ज़रूरी और फ़ायदेमंद होता है. उम्र बढ़ने के साथ ही हड्डियों की समस्याएं शुरू हो जाती हैं. इसके लिए डॉक्टर हमें कैल्शियम की दवाई खाने को कहते हैं. ज़रा सोचिए अगर आप रोज़ाना हरी सब्ज़ियां खाएंगे तो आपको कैल्शियम की गोलियां खाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी.

एनर्जी बढ़ाती है
आपको अगर हमारी बातों पर विश्‍वास नहीं होता, तो ज़रा सोचिए जब आप बीमार होते हैं औऱ चलने-फिरने की ताक़त नहीं रह जाती, तो डॉक्टर मसालेदार खाना खाने से मना करते हैं और हरी सब्ज़ियों को खाने के लिए कहते हैं. इसका मतलब ये हुआ कि ग्रीन वेजीटेबल आपके लिए पूरी तरह से फ़ायदेमंद होती हैं. ये शरीर को बीमारियों से दूर रखने के साथ ही आपको ऊर्जा भी प्रदान करती हैं.

चेहरे पर ताज़गी
हरी सब्ज़ियां सेहत के साथ-साथ आपकी सुंदरता का भी बख़ूबी ध्यान रखती हैं. एंटी-ऑक्सिडेंट के गुणों से भरपूर हरी सब्ज़ियों आपके चेहरे पर ताज़गी बनाए रखती हैं. तो अब मसालेदार खाने को कहिए ना और हरी सब्ज़ियों को कहिए हैं.

हरी सब्ज़ियों में कैल्शियम, मैगनीज़, पोटैशियम, आयरन, विटामिन आदि पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही त्वचा को भी पिंपल्स आदि से मुक्त रखते हैं.

कैंसर से बचाव
हरी सब्ज़ियों के ज़रिए पेट में कैल्शियम, फाइबर और आयरन पहुंचता है, जो पेट की अंदरुनी सफ़ाई करते हैं. इससे पेट में होने वाली बीमारियां न के बराबर होती हैं. कोलोन कैंसर से बचाव के लिए कई तरह के मिनरल्स की ज़रूरत होती है, जो हमें हरी-पत्तेदार सब्ज़ियों में मिलती हैं.

Shweta Singh :
© Merisaheli