Health & Fitness

याददाश्त बढ़ानी है तो अपनाएं ये जांचे-परखे उपाय (Effective Tricks To Improve Memory)

आजकल की कॉम्पटीशन भरी ज़िंदगी में तनाव इतना बढ़ गया है कि अक्सर हम छोटी-छोटी बातें भी भूल जाते हैं. सही समय पर सही चीज़ याद न आने के कारण परेशानी तो होती ही है, साथ ही शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है. अगर आपको भी अक्सर ऐसी समस्या से दो-चार होना पड़ता है तो हमारे द्वारा बताए गए आसान टिप्स आज़माकर देखें, आपको फ़र्क समझ में आएगा.

फिट रहें
यह तो आप जानते ही होंगे कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है. यदि आपकी आयु 40 वर्ष से अधिक है, तो हफ़्ते में चार से पांच दिन एरोबिक एक्सरसाइज़ या ब्रिस्क वॉक करें. इससे न स़िर्फ आपका शरीर, बल्कि आपका दिमाग़ भी
चुस्त-दुरुस्त रहेगा. एक्सरसाइज़ दिमाग़ के लिए टॉनिक का काम करता है. इससे मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार आता है, साथ ही सोचने-समझने की शक्ति व याद्दाश्त अपने आप बढ़ने लगती है.

ये भी पढ़ेंः बढ़ते बच्चों की अच्छी हाइट व सेहत के लिए उन्हें ये खिलाएं

लिखने की आदत डालें
जो चीज़ें आप अक्सर भूल जाते हैं, उन्हें लिखकर याद रखने की कोशिश करें. लिखने के लिए डायरी, ईमेल या मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं. किसी का फोन नंबर याद रखना हो तो उसके जोड़े बनाकर या टुकड़ों में करके याद रखने की आदत डालें.

ध्यानपूर्वक सुनें
जल्दबाज़ी या नज़रअंदाज़ करने की आदत के कारण भी चीज़ों को याद रखने में कठिनाई होती है. इसलिए बातों को याद रखने के लिए उन्हें ध्यानपूर्वक सुनना आवश्यक है. एक बार में एक ही काम करने से भी एकाग्रता बढ़ती है. चीज़ों को उनके सही स्थान पर रखें. घर से निकलते समय आप ज़रूरत की चीज़ें न भूलें, इसके लिए रोज़ इस्तेमाल की जानेवाली चीज़ें, जैसे-चाभी, मोबाइल आदि को उनके सही स्थान पर रखें.

रोज़मर्रा के कामों की चिट लगाएं
जो काम आप रोज़ करते हैं, जैसे-सब्ज़ी ख़रीदना या बैंक संबंधी कोई काम, उन्हें पेपर पर लिखकर ऐसी जगह चिपकाएं, जहां आपकी आसानी से नज़र पड़ सके.

मेडिटेशन करें
कई रिसर्च के अनुसार, मेडिटेशन दिमाग़ में होनेवाले ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है. ध्यान लगाने से मन एकाग्र होता है. इससे हमें शांति भी मिलती है. मस्तिष्क बाधाओं से मुक्त होता है. परिणाम स्वरूप मन को आराम मिलता है. आगे बढ़ें और प्रयोग करके देखें. ध्यान लगाना मुश्किल ज़रूर है, पर किसी योग्य गुरु की मदद लेने से इसमें कामयाबी ज़रूर हासिल की जा सकती है.

दिमाग़ी खेल खेलें
दिमाग़ी खेल खेलने से दिमाग़ की शक्तिबनी रहती है और याद्दाश्त जल्दी कम नहीं होती है. इसके लिए क्रॉसवर्ड, शतरंज जैसे गेम्स खेलने की आदत डालें. इनसे आपकी स्मरण शक्तितेज़ होगी. इन खेलों से धीरे-धीरे व सूक्ष्म स्तर पर लाभ मिलता है.

शांत रहें
दबाव, चिंता, घबराहट इत्यादि का याद्दाश्त पर बहुत बुरा असर पड़ता है. यही वजह है कि कई बार पढ़ने में मेधावी छात्र भी परीक्षा में अच्छे अंक नहीं ला पाते. इसलिए शांत रहें और सफलता की सीढ़ियां चढ़ते जाएं. जब भी आपको तनाव महसूस हो तो दिमाग़ को शांत करके दो-चार बार लंबी गहरी सांस लें. इससे आपको लाभ होगा.

अल्कोहल से दूर रहें
अधिक शराब पीना और दूसरे नशे करने वाले पदार्थों का सेवन करना अपने पैर में कुल्हाड़ी मारने के समान होता है. इससे शरीर के साथ-साथ मन-मस्तिष्क पर भी बुरा असर पड़ता है. विस्मरण की अवस्था में ही कई बार व्यक्ति झूठ के कटघरे में खड़ा हो जाता है. ऐसी स्थिति आने से बचें और शराब की लत से ख़ुद को दूर रखें.

ये भी पढ़ेंः Try This!!! दिमाग़ तेज़ करने के 8 असरदार उपाय

संतुलित आहार लें
अनुसंधान से पता चलता है कि विटामिनों से भरपूर संतुलित आहार लेने से याद्दाश्त, शब्द प्रवाह आदि में सुधार आता है. बी कॉम्प्लेक्स के विटामिन्स, ख़ासतौर पर नियासिन और बीटा कैरोटीन विशेष उपयोगी हैं.

पढ़ने की आदत डालें
अधिक से अधिक पढ़ने की आदत डालें. साहित्यिक किताबें पढ़ें. इससे आपका शब्द ज्ञान बढ़ेगा व साथ ही दिमाग़ भी खुलेगा. कई प्रसिद्ध वक्ताओं ने इस तरी़के को अपनाया है और उसमें उनको सफलता भी मिली है.

जोड़कर याद रखें
अगर आप किसी का नाम याद नहीं रख पाते, तो नाम को किसी चीज़ से जोड़कर याद रखने की कोशिश करें और यदि आप एक साथ कई चीज़ें कर रहे हैं तो उन्हीं को याद रखें, जो ज़्यादा महत्वपूर्ण हों.

[amazon_link asins=’B01DBONY0Y,B00R1DWQ7E,B01MXZE0GL,B073S1PXX9′ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’e97d4e18-f9cb-11e7-8dcc-6b3f662b0a98′]

Shilpi Sharma

Share
Published by
Shilpi Sharma

Recent Posts

प्रेरक कथा- राजा की बीमारी (Short Story- Raja Ki Bimari)

साधु ने कहा कि वह जंगल में ही रहना चाहते हैं, वह किसी राजा का…

March 28, 2024

जोडीनं घ्या आनंद (Enjoy Together)

जोडीदारापेक्षा चांगला फिटनेस पार्टनर कोण होऊ शकतो? या प्रकारे दोघांनाही फिटनेस राखता येईल, शिवाय सध्याच्या…

March 28, 2024

जोडीनं घ्या आनंद

जोडीनं घ्या आनंदजोडीदारापेक्षा चांगला फिटनेस पार्टनर कोण होऊ शकतो? या प्रकारे दोघांनाही फिटनेस राखता येईल,…

March 28, 2024

मन्नत आणि जलसापेक्षाही आलिशान असणार आहे कपूरांचं घर? (Ranbir Kapoor Aalia Bhatt New Home Named As Their Daughter Raha Getting Ready In Bandra)

बॉलीवूडमधील क्युट कपल म्हणजेच रणबीर कपूर आणि आलिया भट्ट हे त्यांच्या अफेरपासूनच  फार चर्चेत होतं.…

March 28, 2024
© Merisaheli