Others

ब्यूटी ऐप्स से निखारें अपनी ख़ूबसूरती

क्या आप जानती हैं कि आपका स्मार्टफोन दूसरों से कनेक्ट करने के साथ-साथ एक ब्यूटी एक्सपर्ट बनकर आपकी ख़ूबसूरती को और भी निखार सकता है. जी हां, शायद आपको पता नहीं, पर आपके प्लेस्टोर में ऐसे अनगिनत ब्यूटी ऐप्स हैं, जो आपकी ख़ूबसूरती को निखारने के साथ-साथ आपको ट्रेंडी भी बनाए रखते हैं.

 

Natural Beauty Recipes
(नेचुरल ब्यूटी रेसिपीज़)

इस ऐप में स्किन व हेयर केयर से जुड़ी 1000 से भी ज़्यादा नेचुरल ब्यूटी रेसिपीज़ का ख़ज़ाना है. इसमें चेहरे, हाथ-पैरों व बालों के लिए रेसिपीज़ के अलावा नेचुरल मेकअप के भी टिप्स बताए गए हैं. फ्रूट्स, वेजीटेबल्स और घरेलू चीज़ों से बनी ये रेसिपीज़ आपकी ख़ूबसूरती को और भी निखार देंगी. किसी स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाना हो या किसी हेयर प्रॉब्लम से निजात, बस इस ऐप को डाउनलोड करें और अपने स्मार्टफोन को बनाएं अपना पर्सनल ब्यूटी एक्सपर्ट.

यह भी पढ़ें: सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर कैसे करें प्राइवेसी मेंटेन?

Daily Beauty Tips
(डेली ब्यूटी टिप्स)

चेहरे पर केमिकल्स का इस्तेमाल पसंद नहीं और प्राकृतिक तरी़के से अपनी ख़ूबसूरती निखारना चाहती हैं, तो इस ऐप को डाउनलोड करें. इसमें आपको रोज़ाना एक ब्यूटी टिप मिलता है, जिससे आप अपनी ख़ूबसूरती को और भी निखार सकती हैं. चेहरे, बाल, आंखों और होंठों के लिए इसमें कई ब्यूटी टिप्स मौजूद हैं. सांवली रंगत को निखारना हो या दांतों की चमक बढ़ानी हो, इस ऐप में आपको ईज़ी टू यूज़ कई टिप्स मिलेंगे.

Beautylish (ब्यूटीलिश)

लेटेस्ट ब्यूटी लुक्स और ट्रेंड्स के कारण यह ऐप काफ़ी पॉप्युलर है. इसमें आपको ब्यूटी और मेकअप के फोटोज़ व वीडियोज़ के अलावा ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी मिलेंगे, जिन्हें आप अपनी स्किन व कॉम्प्लेक्शन के अनुसार ख़रीद सकती हैं. आपकी सहूलियत के लिए प्रोडक्ट्स के रिव्यू भी दिए गए हैं, ताकि आप सही प्रोडक्ट्स ख़रीद सकें. बालों, चेहरे, आंखों और होंठों के लिए अलग-अलग सेगमेंट्स भी बने हैं, जहां आपको ढेरों ब्यूटी और मेकअप टिप्स मिलेंगे. ट्रेंडी हेयर स्टाइल्स, मेकअप लुक्स, ब्राइडल लुक्स, नेल डिज़ाइन्स के लिए यह ऐप बेस्ट है. रोज़ाना ब्यूटी एक्सपर्ट द्वारा ब्यूटी और मेकअप टिप्स के अलावा स्पेशल ब्यूटी स्टोरीज़ इस ऐप की ख़ासियत है.

Modiface Makeup (मॉडिफेस मेकअप)

बहुत दिनों से अगर आप इस दुविधा में थीं कि फलां ऐक्ट्रेस का मेकअप आप पर कैसा लगेगा? मुझे ट्राई करना चाहिए या नहीं? तो बेझिझक इस ऐप के ज़रिए आप वो मेकअप ट्राई कर सकती हैं. यह ऐप आपकी स्किन टोन को समझकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में भी आपको सही सलाह देता है. बस, अपनी फोटो क्लिक करें या गैलरी से फोटो सिलेक्ट करके हज़ारों मेकअप प्रोडक्ट्स और शेड्स में से चुनकर अपना बेस्ट लुक क्रिएट करें. यह एक वर्चुअल मेकअप आर्टिस्ट की तरह आपकी मदद करता है.

Makeup Tutorials (मेकअप ट्यूटोरियल्स)

ख़ूबसूरत व हसीं दिखना हर किसी को पसंद है, पर हर किसी को मेकअप की बारीक़ियां पता नहीं होतीं. किस तरह मेकअप में
छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर अपना बेस्ट लुक क्रिएट करें, किन बातों का ध्यान रखें, क्या अवॉइड करें जैसी बातों को इस ऐप में शामिल किया गया है. आईशैडो, लिपस्टिक, आईलाइनर, ब्लश, फाउंडेशन, मस्कारा आदि कैसे लगाना है, इसकी स्टेप बाय स्टेप जानकारी इस ऐप में दी गई है. इसके ज़रिए आप यूट्यूब के मेकअप ट्यूटोरियल वीडियोज़ भी देख सकती हैं.

Mirror (मिरर)

यह एक ख़ास ऐप है, जो आपके लिए आईने का काम करता है. इस ऐप के कारण आप हर जगह आईना कैरी करने के झंझट से बच जाएंगी. इसे डाउनलोड करें और अपने मोबाइल में रखें. यह आपके फ्रंट कैमरा को यूज़ करता है. इस आईने की मदद से आप कभी भी, कहीं भी अपने मेकअप को टचअप दे सकती हैं. साथ ही अपने बेस्ट लुक को क्लिक करके सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपलोड भी कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: ‘वाहन’ से जानें किसी भी वाहन की जानकारी

OPI (ओपीआई)

अगर आप नेलपेंट की शौक़ीन हैं, तो यह ऐप ख़ास आपके लिए है. इसमें नेलपेंट के सैकड़ों शेड्स हैं, जिनमें से आप अपने कॉम्प्लेक्शन के अनुसार बेस्ट शेड्स चुन सकती हैं. अपने मनपसंद शेड्स को चुनकर आप सेव भी कर सकती हैं.

Beautiful Me (ब्यूटीफुल मी)

यह एक स्मार्ट ऐप है, जो सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपलोड की हुई आपकी फोटोज़ का एनालिसिस करके आपको बताता है कि कौन-से ब्यूटी प्रोडक्ट्स आपकी स्किन के लिए बेस्ट होंगे, आपकी स्किन एजिंग को कम करने के लिए आपको क्या करना चाहिए और कौन-सा फाउंडेशन आपके स्किन टोन को मैच करेगा आदि. इतना ही नहीं, आपके बालों की भी एक्सक्लूसिव
रिपोर्ट देकर हेयर केयर टिप्स और प्रोडक्ट्स की जानकारी भी देता है.

कुछ और भी हैं ख़ास ऐप्स

Daily Glowing Skin Tips (डेली ग्लोइंग स्किन टिप्स), Beautiful Hairstyle Salon (ब्यूटीफुल हेयरस्टाइल सलोन), Beauty Tips (ब्यूटी टिप्स), Complete Beauty Guide (कंप्लीट ब्यूटी गाइड), 1000+ Beauty Tips (1000+ ब्यूटी टिप्स), Fair Skin Beauty Tips (फेयर स्किन ब्यूटी टिप्स), Hair Growth Tips (हेयर ग्रोथ टिप्स), Taking Care of Yourself (टेकिंग केयर ऑफ योरसेल्फ), All Beauty Tips for Girls-Boys (ऑल ब्यूटी टिप्स फॉर गर्ल्स बॉयज़) आदि कुछ ख़ास ब्यूटी ऐप्स हैं, जिन्हें डाउनलोड कर आप भी पा सकती हैं, ग़ज़ब की ख़ूबसूरती.

– संतारा सिंह

लेटेस्ट ऐप्स और टेक्नोलॉजी से जुड़े आर्टिकल्स पढ़ें

Meri Saheli Team

Share
Published by
Meri Saheli Team

Recent Posts

महेश कोठारे यांनी केली ‘झपाटलेला ३’ची घोषणा (Director Mahesh Kothare Announces Zapatlela-3)

अभिनेते महेश कोठारे यांच्या संकल्पनेतून तयार झालेला 'झपाटलेला' हा चित्रपट तुफान हिट ठरला होता. आता…

April 11, 2024

बुरे दिन वापस दे दो…. किरण मानेंची पोस्ट चर्चेत ( Kiran Mane Share Post For Current Situation In Maharashtra)

कुठे कुठला उमेदवार हवा होता-नको होता, या वादात आपण सर्वसामान्य माणसांनी अडकायला नको. महाराष्ट्रात या…

April 11, 2024

संकर्षण सोबत लग्न करण्याची इच्छा पण आईने…. अभिनेत्याची चाहतीसाठी खास पोस्ट ( Sankarshan Karhade Share Post For His Fan, Who Wants To Marry Him)

अभिनेता संकर्षण कऱ्हाडे सोशल मीडियावर खूप सक्रिय असतो. नुकताच त्याने त्याला साताऱ्याला आलेला त्याच्या खास…

April 11, 2024
© Merisaheli