फेस योगा (Face Yoga)

Face Yoga

 

फेस योगा (Face Yoga) से चेहरे का रक्तसंचार बढ़ता है और त्वचा को अधिक ऑक्सीजन व पोषण मिलता है. इससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार होने के साथ-साथ जवां भी नज़र आती है.

  1. लाफिंग आउट लाउड फेस: ज़मीन पर सीधे बैठ जाएं. खुलकर ज़ोर से हंसें और हंसते हुए दोनों हाथों की तर्जनी को चीक बोन के नीचे रखें. सपोर्ट देते हुए गाल ऊपर की तरफ़ खीचें. इस अवस्था में 5-10 सेकंड तक रुकें. इसे 20 बार दोहराएं. इससे गाल टोन होते हैं व उनमें कसाव भी आता है.
  1. सैश माउथ एक्सरसाइज़: आराम की मुद्रा में बैठ जाएं. सांस खींचते हुए दाहिनी तरफ़ का गाल फुलाएं और फिर बाईं तरफ़ का गाल फुलाएं. ऐसा दोनों तरफ़ से बारी-बारी करें. 20 बार यह प्रक्रिया दोनों तरफ़ से करें. इससे गालों पर झुर्रियां नहीं पड़तीं.
  1. स्माइलिंग फिश फेस: आराम की मुद्रा में बैठें. होंठों को भीतर की ओर खींचें. गालों में भी खिंचाव महसूस करें. इस स्थिति में हंसने की कोशिश करें. इससे चेहरे की सभी मासंपेशियां टोनअप होती हैं. इसे रोज़ाना 20 बार करें.
  1. इस स्थिति में 5 सेकंड्स से एक मिनट तक रहें. सांस अंदर लेते हुए पूर्व स्थिति में आ जाएं.

लाभ- इस आसन से मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बेहतर बना रहता है और चेहरे की झुर्रियां समाप्त हो जाती हैं. इतना ही नहीं, इस आसन को रोज़ाना करने से बुढ़ापा भी जल्दी पास नहीं फटकता.

झुर्रिर्यों से छुटकारा पाने के लिए

अगर आप चेहरे की झुर्रियों से परेशान हैं, तो त्वचा के उन हिस्सों को हल्के हाथों से रब करें और गहरी सांस लें. रोज़ाना पांच मिनट का ये अभ्यास झुर्रियों से निजात दिलाएगा. इसके अलावा आप ये भी कर सकते हैं. मुंह से लंबी सांस भीतर लें और एक मिनट तक रोककर रखें और नाक से धीरे-धीरे सांस छोड़ें. यह क्रिया पांच बार करें. रोज़ाना ऐसा करने से झुर्रियों के साथ-साथ दाग़-धब्बों से भी छुटकारा मिलता है.

आकर्षक आंखों के लिए

* इसके लिए जीभ को जितना बाहर निकाल सकते हैं, निकालें और आंखों को 60 सेकंड के लिए जितना हो सके, फैलाएं.

* इसके अलावा ये भी ट्राई कर सकते हैं. अपनी तीन उंगलियों को आंखों के नीचे रखें और बिना ज़ोर लगाए, आंखों को नीचे की ओर खींचे.  इस दौरान पलकों को बंद करने की कोशिश करें. इससे आंखों के नीचे आनेवाली सूजन व झुर्रियां दूर होती हैं.

Meri Saheli Team :
© Merisaheli