अब आपको हर रास्ता दिखाएंगे ये ऐप्स

जीपीएस या नेविगेशन ऐप्स के नाम से लोकप्रिय ये ऐप्स आपकी मंज़िल के हाईटेक हमसफ़र हैं. ये न आपको कहीं…

जीपीएस या नेविगेशन ऐप्स के नाम से लोकप्रिय ये ऐप्स आपकी मंज़िल के हाईटेक हमसफ़र हैं. ये न आपको कहीं भटकने देते हैं और न ही आपके मन में किसी तरह का डर पनपने देते हैं. इनकी मौजूदगी आपके सफ़र को और भी सुहाना बना देती है. तो फिर सोचना क्या, अभी डाउनलोड करें बेस्ट नेविगेशन ऐप्स अपने मोबाइल पर और निकल जाएं अपने मनचाहे सफ़र पर.

 

नेविगेशन ऐप्स के फ़ायदे

  • ये ऐप्स रास्ता ढूंढ़ने में आपकी मदद करते हैं, जिससे समय की बचत होती है. आपको बेवजह इधर-उधर भटकना नहीं पड़ता.
  • अगर उस रास्ते में कोई प्रॉब्लम है या ट्राफिक जाम है, तो आपको लाइव ट्रैफिक अपडेट्स से पहले ही पता चल जाता है, जिससे आप उसकी बजाय कोई और रास्ता ले सकते हैं.
  • अगर आप कहीं रास्ता भटक जाएं या कहीं खो जाएं, तो रोड मैप की मदद से आसानी से रास्ता ढूंढ़ सकते हैं.
  • इस नेविगेशन ने ड्राइविंग को और भी आसान बना दिया है. इसकी मदद से बार-बार स्क्रीन पर देखने के झंझट से आपको छुटकारा
    भी मिलेगा.
  • स़िर्फ रास्ता ही नहीं, बल्कि इन ऐप्स की मदद से आप रास्ते के आस-पास इमर्जेंसी की हालत में सुविधाएं भी ढूंढ़ सकते हैं.
  • आस-पास के इलाकों में मौजूद एंटरटेनमेंट के साधन, घूमने-फिरने की जगहें जैसी अपनी मनपसंद जगह आसानी से पहुंच सकते हैं.
  • इन ऐप्स का सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि आप बिना कहीं भटक जाने के डर और तनाव के आसानी से ड्राइविंग और सफ़र दोनों का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

Googlemaps (गूगलमैप्स)

यह बहुत ही पॉप्युलर और फ्री नेविगेशन ऐप है. गूगलमैप्स की मदद से आप आसानी से किसी भी जगह पहुंच सकते हैं. यह ऐप आपकी लोकेशन को ट्रैक करता है, जिससे आप अपनी लोकेशन पर आसानी से पहुंच जाते हैं. इसमें वॉइस नेविगेशन और ट्राफिक अपडेट्स की सुविधा मौजूद है. इसमें पैदल, पब्लिक ट्रांसपोर्ट और पर्सनल कार के ऑप्शन्स की भी सुविधा दी गई है.

Mapmyindia Maps (मैपमायइंडिया मैप्स)

यह इंडिया का सबसे सटीक और अपडेटेड ऐप माना जाता है. इसमें गली-मोहल्लों और रोड के नाम के अलावा हाउस नंबर की भी जानकारी मौजूद है, जिससे अपने गंतव्य पर पहुंचना किसी के लिए भी बहुत आसान हो जाता है. इसमें मैप के अलावा सैटेलाइट व्यू भी शामिल किया गया है. स्टेप-बाय-स्टेप ड्राइविंग की सुविधा से लैश यह ऐप आपके सफ़र को और भी आसान बना देती है. बिज़नेस पार्क, लोकैलिटीज़, सिटीज़ आदि के रूट के बारे में किसी भी जानकारी के लिए स़िर्फ नाम टाइप करें और आपके डेस्टिनेशन की सारी जानकारी आपके पास होगी.

Sygic (सीजिक)

हाई क्वालिटी मैप्स से युक्त यह एक बेहतरीन नेविगेशन ऐप है. इस ऐप के ट्रायल पीरियड में भी यह पूरे फंक्शन्स के साथ काम करता है. इसमें नेविगेशन के कई ऑप्शन्स हैं. इसमें आप अपने ज़रूरी पते, जैसे- घर, ऑफिस, मार्केट आदि के एड्रेस ऐड कर सकते हैं, जिससे बार-बार आपको डेस्टिनेशन ऐड करने की ज़रूरत नहीं पड़ती. इसके अलावा आप पुराने पते, मनपसंद स्थान आदि सेव करके रख सकते हैं. साथ ही इसमें आपको नज़दीकी रेस्टोरेंट्स, शॉप्स, पार्किंग प्लेसेस आदि की जानकारी मिल सकती है.

Navfree (नैवफ्री)

फ्री ऑफलाइन जीपीएस ऐप्स की लिस्ट में नैवफ्री काफ़ी लोकप्रिय ऐप है. बाकी जीपीएस ऐप्स के मुक़ाबले यह काफ़ी यूज़र फ्रेंडली भी है. इसके ज़्यादातर फीचर्स ऑफलाइन काम करते हैं, जबकि कुछ फीचर्स के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की ज़रूरत पड़ती है. यह एक बेहतरीन ऐप है, जो रास्ता ढूंढ़ने में आपकी मदद करता है. इसकी एक ख़ास बात और है कि जब आप ड्राइव नहीं कर रहे हैं, तो आप इस ऐप को वॉकिंग मोड में रख सकते हैं.

Waze (वेज़)

हाल ही में गूगल ग्रुप से जुड़ने के बाद इस ऐप ने काफ़ी लोकप्रियता बटोरी है. यह भी एक फ्री ऐप है यानी जीपीएस के लिए आपको अपने पैसे ख़र्च नहीं करने पड़ेंगे. बाकी नेविगेशन ऐप्स की तरह इसमें भी वॉइस डायरेक्शन और लाइव ट्राफिक अपडेट्स हैं. इसमें आप मौजूदा यूज़र्स के डायरेक्शन्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं यानी अब आप और जीपीएस के अलावा वेज़ ऐप यूज़र्स भी आपको आपकी मंज़िल तक पहुंचाने में मदद करेंगे.

Nokia Here Maps (नोकियाहियरमैप्स)

यह ऐप पूरे इंडिया में उपलब्ध है यानी आप देश के किसी भी कोने में मौजूद हों, हियर मैप्स आपको हर रास्ता दिखाएगा. सभी एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए यह काफ़ी फ़ायदेमंद ऐप है. यह भी टर्न बाय टर्न वॉइस नेविगेशन बताता है और पूरी
तरह फ्री है.

स्मार्ट टेक टिप्स

  • हमेशा ऐसे ऐप्स सिलेक्ट करें, जो ऑफलाइन मोड पर भी काम करते हैं, क्योंकि कुछ इलाकों में नेटवर्क की सुविधा अच्छी नहीं होती, तो ऐसे में आपका ऐप बेकार साबित न हो.
  • जीपीएस के इस्तेमाल से स्मार्टफोन की बैटरी बहुत जल्दी ड्रेन होती है, इसलिए जब भी लंबी दूरी का सफ़र हो, कार चार्जर ज़रूर कैरी करें.
  • प्ले स्टोर में कई फ्री ऐप्स मौजूद हैं, अपनी सुविधानुसार उसमें से ऐप्स चुनें. फिर भी अगर आपको कोई पेड ऐप ज़्यादा पसंद है, तो उसे अपडेट करने से पहले ही उसके चार्जेस के बारे में पता ज़रूर लगाएं.
  • मंज़िल पर पहुंचते ही जीपीएस बंद कर दें.

– सत्येंद्र सिंह

Meri Saheli Team

Recent Posts

वेट लॉस टिप ऑफ द डे: 4 बीटरूट जूस फॉर वेट लॉस (Weight Loss Tip Of The Day: 4 Beetroot Juice For Weight Loss)

वेट लॉस करने के लिए अपनी डायट में ऐसी चीज़ों को शामिल करें, जो फाइबर, मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर…

कहानी- सच्चा सुख (Short Story- Sachcha Sukh)

  एक कोने में खड़ी मैं ये सब देख-सुन रही थी. मेरी बेटी का भविष्य मुझे अपने सामने दिखाई दे…

शिल्पा ने साई बाबा को चढ़ाया सोने का मुकुट, जानिए कीमत ( Shilpa Shetty Donated Gold Crown To Sai Baba)

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा (Shilpa Shetty Kundra) अपने पति राज कुंद्रा, मां सुनंदा शेट्टी, बहन शमिता शेट्टी और बेटा वियान कुद्रां…

सर्दियों में फटे होंठों को मुलायम बनाने के 5 आसान घरेलू उपाय (5 Best Home Remedies To Get Rid Of Chapped Lips In Winter)

सर्दियों में फटे होंठों को मुलायम बनाने के 5 आसान घरेलू उपाय आपके बहुत काम आ सकते हैं. ये आसान…

ईशा अंबानी की शादी की रस्में शुरू, गिफ्ट में मिला 450 करोड़ का बंगला (Isha Ambani kicks off pre-wedding celebrations with dandiya night. See pics )

शादियों का सीज़न शुरू हो चुका है. दीपवीर के बाद अब लोगों को निकयंका और अंबानी खानदान की बिटिया ईशा…

सामने आई दीपवीर के चूड़ा सेरेमनी की पिक, यूज़र्स ने पूछा सिंदूर कहां है? ( Deepika and Ranveer cannot stop smiling at chooda ceremony)

रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण इटली के लेक कोमो में विवाह के बंधन में बंध गए. उनकी शादी किसी परिकथा…

© Merisaheli