7 दिनों में पाएं फ्लैट टमी (Flat Tummy In Just Seven Days)

आप व्यस्तता या फिर आलस्य के कारण कुछ दिनों से जिम नहीं जा रही हैं और अचानक आपको याद आता है कि एक हफ़्ते बाद आपको एक शादी अटैंड करनी है. आप शादी में टाइट फिटिंग वाली ड्रेस या अपनी पसंदीदा साड़ी पहनना चाहती हैं, लेकिन बढ़े हुए पेट के कारण हिचकिचाहट महसूस कर रही हैं. चिंता मत कीजिए. आपके पास 7 दिनों का समय है. हमारे बताए हुए 7 चमत्कारी उपाय अपनाकर आप एक हफ़्ते में ही सेक्सी फिगर पा सकती हैं.

1. सर्किट ट्रेनिंग
यदि आप पेट की चर्बी घटाने के साथ-साथ मसल्स भी बनना चाहती हैं तो हफ़्ते में तीन दिन सर्किट ट्रेनिंग करें. इसके लिए लंचेज़, पुस-अप्स और पुल-अप्स जैसे व्यायाम करें. प्रत्येक एक्सरसाइज़ के कम से कम तीन सेट्स करें. एक सेट 15 रिपिटेशन्स का होना है. एक एक्सरसाइज़ करने के बाद एक मिनट तक रस्सी कूदें और फिर दूसरी एक्सरसाइज़ करें.

2. एब्डॉमिनल वर्कआउट करें
टमी फैट घटाने के लिए पेट की मांसपेशियों पर दबाव डालने वाले वर्कआउट्स करना बेहद ज़रूरी होता है. इसके लिए हफ़्ते में तीन दिन क्रंचेज़ व लेग रेज़ेज़ के तीन सेट्स करें. प्रत्येक सेट 20 रिपिटेशन्स का होना चाहिए. इसके बाद प्लैक एक्सरसाइज़ के चार सेट्स करें. एक सेट कम से कम एक मिनट का होना चाहिए.

3. खानपान पर ध्यान दें
कम समय में बेहतर नतीजे पाने के लिए खानपान पर कंट्रोल करना भी बहुत ज़रूरी है. अतः खाने में प्राकृतिक चीज़ें, जैसे-फल, सब्ज़ियां, होल ग्रेन ब्रेड, चिकन, फिश और लो फैट डेयरी प्रॉडक्ट्स का सेवन करें. शक्कर से भरपूर प्रोसेस्ड ़फूड्स से दूर रहें. गेहूं के बजाय ज्वार, बाजरा, रागी इत्यादि की बनी रोटी खाएं.

4. नमक से परहेज़ करें

शरीर में वॉटर रिटेंशन कम करने के लिए सोडियम का सेवन कम करना ज़रूरी होता है. इसके लिए ज़रूरी है कि आप नमक खाने से बचें. खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए दूसरे हर्ब्स व मसाले का इस्तेमाल करें.

हर बीमारी का आयुर्वेदिक उपचार  उपाय जानने के लिए इंस्टॉल करे मेरी सहेली आयुर्वेदिक होम रेमेडीज़ ऐप

5. ख़ूब पानी पीएं
शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीएं. इसके दो फ़ायदे हैं. एक तो आपकी पेट की चर्बी घटेगी और दूसरी आपकी त्वचा भी चमकने लगेगी. पानी के साथ हेल्दी ड्रिक्ंस, जैसे-ग्रीन टी, फल व सब्ज़ियों का जूस भी पीएं.

6. अल्कोहल से दूरी बनाए रखें
अल्कोहल का सेवन करने से पेट फूल जाता है. ऐसे में फिगर हगिंग ड्रेस या साड़ी पहनने का अपना सपना पूरा होते-होते रह जाएगा. इसलिए बेहतर होगा कि कुछ दिनों तक आप अल्कोहल से दूर ही रहें.

7. तनाव को कहें बाय-बाय
तनाव और चिंता के कारण शरीर में कोर्टिसोल नामक हार्मोन का स्राव बढ़ जाता है जिसके कारण पेट के आस-पास की चर्बी बढ़ने लगती है. अतः किसी भी तरह की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है. हंसी-ख़ुशी शादी की तैयारियां करें.

स्मार्ट टिप
यदि आप डेस्क जॉब करती हैं या अधिक ऐक्टिव नहीं रहती हैं तो जब भी समय मिले, बैठे-बैठे पेट को अंदर की तरफ़ लें और सामान्य गति से सांस लें. इस पॉज़िशन में ज़्यादा से ज़्यादा देर तक बैठें. दिन में कई बाद इस प्रक्रिया को दोहराएं.

Meri Saheli Team :
© Merisaheli