Categories: FILMEntertainment

आलिया भट्ट से लेकर दीपिका पादुकोण तक, बॉलीवुड के इन सितारों के पास नहीं है भारत में वोट देने का अधिकार (From Alia Bhatt to Deepika Padukone, These Bollywood Stars do Not Have Right to Vote in India)

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई दिग्गज सितारे ऐसे हैं जो देश ही नहीं, बल्कि विदेशों से आते हैं. ग्लैमर और चकाचौंध से भरी इस इंडस्ट्री में…

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई दिग्गज सितारे ऐसे हैं जो देश ही नहीं, बल्कि विदेशों से आते हैं. ग्लैमर और चकाचौंध से भरी इस इंडस्ट्री में अपनी दमदार अदायगी से आज ये सितारे दर्शकों के दिलों पर राज कर रहे हैं और फिल्मों में एक्टिंग करके करोड़ों की कमाई करते हैं. इसी इंडस्ट्री में टॉप के कई ऐसे स्टार्स भी हैं, जो फैन्स के दिलों पर सालों से राज कर रहे हैं, लेकिन भारत में रहने के बावजूद उन्हें वोट देने का अधिकार नहीं हैं. जी हां, इस लेख में हम आपको बॉलीवुड के उन सितारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो रहते भारत में हैं, लेकिन यहां वोट देने का अधिकार उन्हें नहीं है. लिस्ट में आलिया भट्ट से लेकर दीपिका पादुकोण तक के नाम शामिल हैं. आइए एक नज़र डालते हैं…

आलिया भट्ट

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

लाखों युवा दिलों राज करने वाली बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट ने अपने दस साल के फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्हें देश के किसी भी चुनाव प्रणाली में हिस्सा लेने का अधिकार नहीं है. दरअसल, आलिया भट्ट का जन्म लंदन में हुआ था, इसलिए आलिया भट्ट के पास ब्रिटिश नागरिकता है.  यह भी पढ़ें: अपनी बेटी को कैमरे से दूर रखेंगी आलिया भट्ट, एक्ट्रेस ने बताई इसके पीछे की वजह (Alia Bhatt Will Keep Her Daughter Away From The Camera, The Actress Told The Reason Behind It)

दीपिका पादुकोण

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड की खूबसूरत और टॉप एक्ट्रेसेस में शुमार दीपिका पादुकोण को लेकर कहा जाता है कि उनका जन्म डेनमार्क में हुआ था, इसलिए उनके पास डेनमार्क की नागरिकता है. ऐसे में दीपिका को भारत में वोट देने का अधिकार नहीं है.

अक्षय कुमार

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार कहे जाने वाले एक्टर अक्षय कुमार का जन्म वैसे तो भारत में ही हुआ है, लेकिन उनके पास कनाडा की नागरिकता है. हालांकि वो बॉलीवुड की फिल्मों के ज़रिए करोड़ों की कमाई करते हैं, लेकिन कनाडा की नागरिकता होने के चलते अक्षय कुमार भारत में वोट नहीं डाल सकते हैं.

कैटरीना कैफ

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड की बार्बी डॉल कैटरीना कैफ वैसे तो विक्की कौशल से शादी करने के बाद इंडियन पंजाबी फैमिली की बहू बन चुकी हैं, लेकिन उनके पास भारत में वोट डालने का अधिकार नहीं है. आपको बता दें कि कैटरीना कैफ का जन्म हॉन्गकॉन्ग में हुआ था, उनके पैरेंट्स ब्रिटिश नागरिक हैं, इसलिए कैटरीना के पास भी ब्रिटिश नागरिकता है. यह भी पढ़ें: बॉलीवुड के इन एक्टर्स के लिए भारी पड़ी एक गलती, बर्बाद हो गया अच्छा-खासा फिल्मी करियर (One Mistake of These Bollywood Actors Ruined Their Film Career)

जैकलीन फर्नांडिस

फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार जैकलीन फर्नांडिस के पास श्रीलंका की नागरिकता है. एक्ट्रेस ने साल 2006 में मिस यूनिवर्स के लिए श्रीलंका को रिप्रेजेंट भी किया था. जैकलीन भले ही भारत में रहकर फिल्मों के ज़रिए करोड़ों कमाती हैं, लेकिन श्रीलंका की नागरिक होने के नाते उन्हें भारत में वोट डालने का अधिकार नहीं है.

Recent Posts

कविता- हर बार मेरा आंचल तुम बनो… (Poetry- Har Baar Mera Aanchal Tum Bano…)

हूं बूंद या बदली या चाहे पतंग आसमान तुम बनो हूं ग़ज़ल या कविता या…

कहानी- जीवन की वर्तनी (Short Story- Jeevan Ki Vartani)

उस दिन देर रात जब मैं शादी से लौट रही थी, मुझे यही लग रहा…

© Merisaheli