अंगदान महादान ! आलिया भट्ट-...

अंगदान महादान ! आलिया भट्ट-रणबीर कपूर के अलावा बॉलीवुड के ये फेमस सेलिब्रिटीज़ ले चुके हैं अंगदान का संकल्प (From Alia Bhatt to Ranbir Kapoor, These Famous Celebrities of Bollywood Have Taken The Pledge of Organ Donation)

कहते हैं कि अंगदान से बड़ा दान कुछ और नहीं है, इसलिए इसे महादान कहा जाता है. हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान बॉलीवुड की चुलबुली और खूबसूरत एक्ट्रेस आलिया भट्ट ने अंगदान करने का फैसला किया. आलिया की मानें तो उन्होंने पूर्व मिस वर्ल्ड और बॉलीवुड एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन से प्रेरित होकर अंगदान करने का संकल्प लिया है, जिसके तहत वो अपनी मौत के बाद अपने अंगों को दान करेंगी, ताकि उनके मरने के बाद किसी को ज़िंदगी मिल सके. हालांकि इससे पहले पिछले साल ‘ऑर्गन डोनेशन डे’ यानी ‘अंगदान दिवस’ पर एक्टर रणबीर कपूर ने भी अपने ऑर्गन को डोनेट करने की शपथ ली थी, जिसके बाद आलिया इस नेक काम के लिए आगे आईं हैं.

Alia Bhatt
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

आलिया की मानें तो वो ऐश्वर्या राय ने जब अपनी आंखें दान करने का संकल्प लिया था, तब उन्हें इस बात का एहसास हुआ कि इस दुनिया से जाने के बाद हमारे शरीर का हमसे कोई नाता नहीं रह जाता है, ऐसे में हमारे अंग किसी न किसी को नया जीवन दे सकते हैं. हालांकि आलिया के अलावा बॉलीवुड के कई फेमस सेलिब्रिटीज़ ऐसे हैं, जो अंगदान जैसे महादान का संकल्प ले चुके हैं और यह प्रण किया है कि उनके जाने के बाद उनके अंग किसी ज़रूरतमंद को दान किए जाएंगे.

रणबीर कपूर

Ranbir Kapoor
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

आलिया के साथ रणबीर कपूर ने भी अपने पूरे अंगों को दान करने का एक बार फिर संकल्प लिया. इससे पहले पिछले साल 27 नवंबर को ‘नेशनल ऑर्गन डे’ पर ‘रॉकस्टार’ एक्टर रणबीर कपूर ने अपने ऑर्गन को डोनेट करने की शपथ ली थी. अंगदान करने का संकल्प लेते हुए एक्टर ने कहा था कि मुझे उम्मीद है कि ऐसा करने से एक या दो व्यक्ति को नया जीवन मिलेगा. अगर यह आगे बढ़ता है तो इससे एक बदलाव ज़रूर आएगा, इसलिए कृपया अपने अंगों को दान करने पर विचार करें.

ऐश्वर्या राय बच्चन

Aishwarya Rai Bachchan
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

पूर्व विश्व सुंदरी और बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस ऐश्वर्या की सुंदरता का हर कोई कायल है. ख़ासकर उनकी आंखों की पूरी दुनिया दीवानी है. जी हां, ऐश्वर्या की नीली आंखों की हर कोई तारीफ़ करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्ट्रेस ने कुछ साल पहले अपनी आंखों को दान करने का संकल्प किया है. दरअसल, ऐश ने सालों पहले शपथ ली थी कि अगर वो इस दुनिया से चली भी जाती हैं तो उनकी आंखें इस दुनिया में ज़रूर रहेंगी और किसी ज़रूरतमंद को उनकी आंखें दान की जाएगी.

सलमान खान

Salman Khan
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड के दबंग सलमान खान का नाम जितना बड़ा है वो उतने ही दरियादिल भी हैं, इसलिए वो हमेशा ज़रूरतमंदों की मदद के लिए सबसे आगे रहते हैं. ज़रूरतमंदों की मदद करने के अलावा सल्लू मियां ने ऑर्गन डोनेट करने का भी संकल्प लिया है. जी हां, सलमान ने अपनी बॉडी के सभी ज़रूरी ऑर्गन को दान करने की शपथ ली है. हालांकि सलमान के बहुत कम फैंस ही इस बात से वाकिफ़ होंगे कि उन्होंने अपना बोन मैरो दान करने का भी संकल्प लिया है, जो शरीर में खून से बनता है.

रानी मुखर्जी

Rani Mukherjee
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम


बॉलीवुड की सक्सेसफुल एक्ट्रेसेस में शुमार रानी मुखर्जी ने अपनी फिल्मों के ज़रिए दर्शकों के दिलों में अपने लिए ख़ास जगह बनाई है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्ट्रेस ने अपनी मौत के बाद आंखों को दान करने का ऐलान किया है. रानी मुखर्जी ने कुछ समय पहले संकल्प लिया था कि मौत के बाद वो अपनी आंखों को दान करेंगी, ताकि कोई और उनकी आंखों से इस खूबसूरत दुनिया को देख सके. एक्ट्रेस का मानना है कि किसी को ज़िंदगी देना सबसे अच्छा एहसास होता है. रानी के पति आदित्य चोपड़ा ने भी अपनी आंखों को दान करने का संकल्प लिया है.

प्रियंका चोपड़ा

Priyanka Chopra
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड से हॉलीवुड तक धूम मचाने वाली देसीगर्ल प्रियंका चोपड़ा भी इस बात का ऐलान कर चुकी हैं कि मरने के बाद उनके सभी अंग दान किए जाएंगे. दरअसल, प्रियंका इस बात से अच्छी तरह से वाकिफ हैं कि अंगदान का क्या महत्व है? उनकी मानें तो एक वक्त उनके पिता को भी ऑर्गन की ज़रूरत पड़ गई थी, इसलिए एक्ट्रेस ने फैसला किया कि वो भी अपने अंगों को दान करेंगी. बता दें कि साल 2013 में प्रियंका के पिता अशोक चोपड़ा का निधन कैंसर के चलते हो गया था, उनके इलाज के दौरान प्रियंका ने अंगदान के बारे में जानकारी हासिल की थी और अपने पिता के निधन के बाद एक्ट्रेस ने अंगदान करने का संकल्प लिया.

अमिताभ बच्चन

Amitabh Bachchan
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बात अंगदान की हो और सदी के महानायक का ज़िक्र न हो, ऐसा कैसे हो सकता है? जी हां, बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने भी यह फैसला किया है कि वो मरने के बाद भी लोगों के काम आएंगे. अपने चाहने वालों के बीच भगवान की तरह पूजे जाने वाले बिग बी ने बहू ऐश्वर्या राय बच्चन की तरह ही अपनी आंखें दान करने का फैसला किया है. अमिताभ बच्चन के अलावा उनकी पत्नी और हिंदी सिनेमा की दिग्गज अदाकार जया बच्चन ने भी अपनी आंखों को दान करने का संकल्प लिया है, ताकि उनके जाने के बाद इस हसीन दुनिया को देखेने के लिए उनकी आंखें किसी के काम आ सके.

आमिर खान और किरण राव

Aamir Khan and Kiran Rao
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

फिल्मों में दमदार भूमिका निभाकर दर्शकों की वाहवाही लूटने वाले वर्सेटाइल एक्टर आमिर खान को मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहा जाता है. आमिर ने भी किडनी, लिवर, दिल, आंखें, स्किन, हड्डी जैसे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को दान करने की शपथ ली है. उन्होंने साल 2014 में ही अपने शरीर के सभी ज़रूरी ऑर्गन को दान करने का फैसला किया था. उससे पहले साल 2013 में उनकी पत्नी किरण राव ने भी फैसला किया था कि वो मरने के बाद अपने सभी अंगों को दान करेंगी. आमिर और किरण किसी ज़रूरतमंद को अपने अंगदान करेंगे, ताकि उनके मरने के बाद किसी को नया जीवन मिल सके.

रितेश देशमुख-जेनेलिया डिसूजा

Ritesh Deshmukh-Genelia D'Souza
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड एक्टर रितेश देशमुख और उनकी पत्नी जेनेलिया डिसूजा के चाहने वालों की एक लंबी फेहरिस्त है. फिल्मों में अपनी दमदार एक्टिंग से दर्शकों का मनोरंजन करने वाले रितेश देशमुख और उनकी पत्नी जेनेलिया ने भी ऑर्गन डोनेट करने का फैसला किया है, ताकि मरने के बाद भी वो किसी के काम आ सकें. आपको बता दें कि रितेश और जेनेलिया ने हाल ही में अपने अंगदान करने की शपथ ली है, इस नेक काम के ज़रिए वो मरने के बाद किसी ज़रूतमंद को नया जीवन देना चाहते हैं.

गौरतलब है कि बॉलीवुड के इन सेलिब्रिटीज़ के अलावा हाल ही में एक कार्यक्रम के दौरान फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ के निर्माता करण जौहर और निर्देशक अयान मुखर्जी ने अपनी किडनी दान करने का संकल्प लिया था. इसके साथ ही उन्होंने अन्य लोगों को भी अंगदान के लिए आगे आने की अपील की और इसके लिए प्रेरित भी किया. इसी कार्यक्रम में आलिया भट्ट ने अंगदान करने का संकल्प लिया.