कैटरीना कैफ से लेकर नवाजुद्दीन स...

कैटरीना कैफ से लेकर नवाजुद्दीन सिद्दीकी तक, बी-ग्रेड फिल्मों में काम कर चुके हैं बॉलीवुड के ये सितारे (From Katrina Kaif to Nawazuddin Siddiqui, These Bollywood Stars Have Worked in B-grade Films)

बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों को देखना तो हर कोई पसंद करता है और ए ग्रेड फिल्मों में अक्सर बड़े-बड़े स्टार्स अपनी अदायगी का जौहर दिखाते हुए नज़र आते हैं, लेकिन अगर बी-ग्रेड फिल्मों की बात करें तो इसे लेकर लोगों में मन में अलग-अलग धारणाएं हैं. ऐसा माना जाता है किसी न किसी मजबूरी के चलते ही कुछ सितारे बी-ग्रेड फिल्मों में काम करते हैं. हालांकि बॉलीवुड के कई फेमस सितारे ऐसे हैं जो बी-ग्रेड फिल्मों में भी काम कर चुके हैं. चलिए जानते हैं कैटरीना कैफ से लेकर नवाजुद्दीन सिद्दीकी तक, बी-ग्रेड फिल्मों में काम कर चुके बॉलीवुड के सितारों के बारे में…

1- अमिताभ बच्चन

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई सालों से राज कर रहे हैं. बिग बी लगातार फिल्मों में सक्रिय हैं और उनकी एक बड़ी फैन फॉलोइंग हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड की टॉप फिल्मों में काम कर चुके अमिताभ साल 2003 में आई बी-ग्रेड फिल्म ‘बूम’ का हिस्सा रह चुके हैं.

Amitabh Bachchan
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

2- मिथुन चक्रवर्ती

Mithun Chakraborty
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड के डिस्को डांसर मथुन चक्रवर्ती ने अपनी एक्टिंग और डांसिंग के ज़रिए दर्शकों के दिलों में अपने लिए खास जगह बनाई है. फिल्मों के अलावा अब मिथुन राजनीति में भी सक्रिय हैं. एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम कर चुके मिथुन दा साल 2005 में आई फिल्म ‘क्लासिक डांस ऑफ लव’ नाम की बी-ग्रेड फिल्म में नज़र आए थे.

3- कैटरीना कैफ

Katrina Kaif
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड की बार्बी डॉल कैटरीना कैफ ने बहुत कम समय में अपनी खूबसूरती और एक्टिंग से दर्शकों को अपना कायल बना लिया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैटरीना ने बी-ग्रेड फिल्म से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी. दरअसल, कैटरीना कैफ साल 2003 में आई फिल्म ‘बूम’ का हिस्सा थीं, जिसके लिए उन्हें आज अफसोस होता है.

4- अक्षय कुमार

Akshay Kumar
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार ने हिंदी सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों में काम किया है. उन्होंने अपनी फिल्मों और एक्टिंग के ज़रिए दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अक्षय बी-ग्रेड फिल्म में भी काम कर चुके हैं. जी हां, अक्षय ने साल 1992 में आई बी-ग्रेड फिल्म ‘मिस्टर बॉन्ड’ में काम किया है.

5- नवाजुद्दीन सिद्दीकी

Nawazuddin Siddiqui
फोटो सौजन्य: इंस्टाग्राम

बॉलीवुड इंडस्ट्री में सफलता के नए आयाम को छूने के लिए नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने काफी मेहनत की है. अपनी मेहनत के दम पर ही आज वो लाखों-करोड़ों दिलों पर राज कर रहे हैं. हालांकि अपने स्ट्रगल के दिनों में नवाजुद्दीन बी-ग्रेड फिल्मों में भी काम कर चुके हैं, जिनमें से उनकी फिल्म ‘मिस लवली’ काफी फेमस हुई थी.

6- ममता कुलकर्णी

Mamata Kulkarni
फोटो सौजन्य: फाइल

अपनी प्यारी मुस्कान, खूबसूरती और दमदार अदायगी से बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक अलग मुकाम हासिल करने वाली ममता कुलकर्णी भी बी-ग्रेड फिल्म का हिस्सा रह चुकी हैं. ममता कुलकर्णी ने ‘डिवाइन टेंपल खजूराहो’ नाम की बी-ग्रेड फिल्म में काम किया है.

7- मनीषा कोइराला

Manisha Koirala
फोटो सौजन्य: फाइल

बॉलीवुड एक्ट्रेस मनीषा कोइराला ने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया है. अपनी बेमिसाल एक्टिंग से शोहरत और कामयाबी हासिल करने वाली मनीषा भी बी-ग्रेड फिल्म का हिस्सा रह चुकी हैं. एक्ट्रेस ने साल 2002 में ‘एक छोटी सी लव स्टोरी’ नाम की एक बी-ग्रेड फिल्म में काम किया था.

8- शक्ति कपूर

Shakti Kapoor
फोटो सौजन्य: फाइल

बॉलीवुड के सुपरहिट और आइकॉनिक विलेन शक्ति कपूर ने कई फिल्मों में काम किया है. कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों का हिस्सा रह चुके शक्ति कपूर बी-ग्रेड फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जौहर दिखा चुके हैं. शक्ति कपूर ने साल 2009 में आई ‘मेरी लाइफ में उसकी वाइफ’ नामक बी-ग्रेड फिल्म काम किया था.

×