Categories: FILMTVEntertainment

सलमान खान से लेकर आलिया भट्ट तक, समाज की इस तरह से मदद करते हैं बॉलीवुड के ये 8 सेलेब्स (From Salman Khan To Alia Bhatt, These 8 Bollywood Celebs Help The Society In This Way)

बॉलीवुड सितारों की फैन फॉलोइंग काफी जबरदस्त होती है. उन्हें फैंस का जमकर प्यार मिलता है. आम जनता फिल्मी हस्तियों के फिल्मों के अलावा उनकी…

बॉलीवुड सितारों की फैन फॉलोइंग काफी जबरदस्त होती है. उन्हें फैंस का जमकर प्यार मिलता है. आम जनता फिल्मी हस्तियों के फिल्मों के अलावा उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में भी जानने में दिलचस्पी रखते हैं. तो वहीं बॉलीवुड स्टार्स भी अलग-अलग तरीकों से फैंस तक अपनी बातें पहुंचाते हैं. जहां ये सितारे जमकर कमाई करते हैं तो वहीं ये चैरिटी के जरिये लोगों की खूब मदद भी करते हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में उन 8 बॉलीविड स्टार्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो चैरिटी के जरिये अलग-अलग तरीके से लोगों की मदद करते हैं. तो आइए जानते हैं उन 8 बॉलीवुड स्टार्स के बीरे में कि वो किस तरह से लोगों की मदद करते हैं.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

सलमान खान – चैरिटी करने के मामले में सलमान खान का नाम तो टॉप पर आता है. उनके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी है कि अपने फैंस के ये चहीते भाईजान खूब चैरिटी करते हैं. सलमान खान के फाउंडेशन का नाम ‘बीइंग ह्यूमन’ है. इसकी शुरुआत साल 2007 में की गई थी. ये फाउंडेशन हेल्थ केयर सर्विस और शिक्षा के क्षेत्र में लोगों को मदद पहुंचाती है. इस फाउंडेशन के जरिये सलमान खान ने काफी लोगों को मदद पहुंचाई है.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

शाहरुख खान – बॉलीवुड में किंग खान के नाम से मशहूर शाहरुख खान भी चैरिटी के मामले में किसी से कम नहीं हैं. उनके एनजीओ का नाम ‘मीर फाउंडेशन’ है. उन्होंने ये नाम अपने पिता मीर ताज मोहम्मद के नाम पर रखा है. शाहरुख खान का ये फाउंडेशन एसिड अटैक सर्वाइवर्स की मदद करने का काम करता है.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

आमिर खान और किरण राव – अपनी एक्स वाइफ किरण राव के साथ मिलकर आमिर खान ‘पानी’ फाउंडेशन चलाते हैं. उन्होंने इसकी शुरुआत साल 2016 में की थी. इसकी मदद से वो देश को सूखे की समस्या से निजात दिलाना चाहते हैं. तो वहीं उनका पानी फाउंडेशन ग्रामीण इलाके के लोगों को उनके समस्याओं से लड़ने में भी मदद पहुंचाता है.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

सुष्मिता सेन – बॉलीवुड की जानी मानी अभिनेत्री सुष्मिता सेन के फाउंडेशन का नाम ‘आई एम फाउंडेशन’ है, जिसकी शुरुआत उन्होंने साल 2009 में की थी. इसके जरिये सुष्मिता समाज की अलग अलग तरह की समस्याओं से लोगों को निजात दिलाने का काम करती हैं.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

दीपिका पादुकोण – जौसा कि हम सभी जानते हैं कि एस वक्त पर दीपिका पादुकोण डिप्रेशन का शिकार रह चुकी हैं. उन्होंने इस बात का जिक्र कई जगहों पर किया है. इसी वजह से वो मेंटल हेल्थ को लेकर काफी ज्यादा सजग रहती हैं और लोगों को इससे अवेयर करवाती रहती हैं. दीपिका के एनजीओ का नाम ‘लिव लव लाफ’ है. इसकी शुरुआत उन्होंने साल 2015 में की थी. इस फाउंडेशन की मदद से वो मेंटल हेल्थ के मुद्दों पर बात करती हैं.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

आलिया भट्ट – इस लिस्ट में एक्ट्रेस आलिया भट्ट का नाम भी शामिल है. आलिया एक सोशल वेलफेयर प्रोग्राम ‘कोएग्जिस्ट’ के साथ जुड़ी हुई हैं. ये वेलफेयर एनिमल्स और इकोलॉजी के लिए काम करता है. कई बार आपने आलिया को इस बारे में बात करते हुए सुना होगा.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

शबाना आजमी – बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री शबाना आजमी ‘मिजवां’ वेलफेयर सोसायटी की प्रेसिडेंट हैं. इसकी शुरुआत उनके पिता कैफी आजमी ने की थी. इसके जरिये शबाना आजमी गांव के लोगों को सशक्त बनाने का काम करती हैं. मिजवां को सपोर्ट करने के लिए शबाना आजमी हर साल फैशन शो भी करवाती हैं, जिसमें बॉलीवुड के सेलेब्स हिस्सा लेते हैं.

फोटो सौजन्य – इंस्टाग्राम

अनुपम खेर – बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनता अनुपम खेर के फाउंडेशन का नाम ‘द अनुपम खेर फाउंडेशन’ है. इसकी शुरुआत उन्होंने साल 2008 में की थी. इस फाउंडेशन की मदद से अनुपम खेर गरीब बच्चों की शिक्षा में मदद करते हैं.

Recent Posts

© Merisaheli