गणेश चतुर्थी स्पेशल: भोग में बनाएं ये 6 तरह के टेस्टी मोदक (Ganesh Chaturthi Special: 6 Tasty Modak Recipes)

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का त्योहार 10 दिनों तक पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस अवसर पर भगवान गणेश को भोग लगाने के लिए उनके प्रिय व्यंजन बनाए जाते हैं. उनका सबसे प्रिय व्यंजन मोदक (Modak) है, जिसे विशेष रूप से इस अवसर पर बनाया जाता है. आजकल बाज़ार में मोदक की बहुत-सी वैराइटी मिलती है, लेकिन घर पर पारंपरिक तरीक़ों से बने मोदक की बात ही निराली होती है. हम यहां पर मोदक बनाने के विभिन्न तरी़के बता रहे हैं, जिनका भोग लगाकर आप अपने गणपति बप्पा को ख़ुश कर सकते हैं.

  1. उकडीचे मोदक

यह गणेशजी का सबसे प्रिय व्यजंन है. इसलिए इसे विशेष तौर से गणेश चतुर्थी के अवसर पर बनाया जाता है. इस विधि में मोदक को चावल के आटे को गूंधकर उसमें नारियल और गुड़ की फीलिंग की जाती है. फिर स्टीम्ड में पकाया जाता है. इसलिए इसे स्टीम्ड मोदक भी कहते हैं.

2. फ्राइड मोदक

उकड़ीचे मोदक की तरह भोग में फ्राइड मोदक भी बना सकते हैं. ये मोदक बनाने के लिए गेहूं के आटे को गूंधकर उसमें नारियल और शक्कर की फिलिंग भरी जाती है. फिर उन्हें डीप फ्राई किया जाता है. इन फ्राइड मोदक को पाथोली भी कहते हैं.

3. चने दालवाले मोदक

इसमें चना दाल को गुड़ के साथ पकाया जाता है. फिर चावल के आटे को गूंधकर उसमें चनादाल-गुड़ की फिलिंग भरी जाती है. खाने में यह भी बहुत स्वादिष्ठ होता है.

और भी पढ़ें: गणेश चतुर्थी स्पेशल: फ्राइड मोदक (Ganesh Chaturthi Special: Fried Modak)

4. रवा मोदक

यह भी उकड़ीचे मोदक की तरह ही होता है. दोनों में यह फ़र्क़ होता है कि रवा मोदक में बाहरी कवरिंग सूजी की होती है. पैन में पानी, दूध और थोड़ा-सा घी मिलाकर गरम करेंें. उबाल आने पर भुनी हुई सूजी डालकर अच्छी तरह मिक्स करें. चावल के आटे की तरह गूंध लें. नारियल-गुड़ की फीलिंग भरकर स्टीम में पकाएं.

5. इंस्टेंट केसर मोदक

अगर स्टीम्ड और फ्राइड मोदक बनाने का समय नहीं तो इंस्टेंट मोदक का भोग भी भगवान को चढ़ा सकती हैं. इसे बनाने के लिए खोआ को भून लें. ठंडा होने पर शक्कर पाउडर, केसर, इलायची पाउडर और बारीक कटे हुए मिक्स ड्रायफ्रूट्स मिलाएं. मोदक मोल्ड में डालकर मोदक बनाएं.

6. चॉकलेट मोदक

आजकल मिठाइयों की दुकान में तरह-तरह के मोदक दिखाई देते हैं, जिसमें चॉकलेट मोदक बच्चों को बहुत पसंद होता है. आप चाहें तो इसे घर पर बनाकर भगवान को भोग लगा सकते हैं. पैन में दूध, खोआ, शक्कर और चॉकलेट डालकर स्मूद होने तक भून लें. आंच से उतारकर इलायची पाउडर मिलाएं. ठंडा होने पर बिस्किट का चूरा और अखरोट पाउडर मिलाकर नरम होने तक गूंध लें. आधा घंटा फ्रिज में रखें. फिर थोड़ा-थोड़ा मिश्रण मोदक मोल्ड में डालकर मोदक बनाएं.

और भी पढ़ें: गणेश चतुर्थी स्पेशल: इंस्टेंट केसर मोदक (Ganesh Chaturthi Special: Instant Kesar Modak)

 – पूनम शर्मा

 

Poonam Sharma :
© Merisaheli