Categories: Hair Care

हेयर कलरिंग टिप्स (Hair Coloring Tips)

ख़ूबसूरती की परिभाषा भले ही हर किसी के लिए अलग-अलग हो, पर ख़ूबसूरत नज़र आने के लिए बालों का हेल्दी और ट्रेंडी होना ज़रूरी है और बालों को न्यू लुक देने के लिए हेयर कलर से अच्छा और कोई विकल्प नहीं. आप भी यदि अपनी पर्सनैलिटी में नया निखार लाना चाहती हैं, तो हेयर कलरिंग ट्रिक्स अपनाएं और नज़र आएं हॉट… ट्रेंडी… गॉर्जियस…

हेयर कलर करने से पहले रखें ख़्याल
1. कलर करने से पहले बालों को अच्छी तरह से शैम्पू से वॉश कर लें.
2. कलर से पहले शैम्पू करने के बाद बालों में कंडीशनर लगाने की ज़रूरत नहीं है. अतः कंडीशनर न लगाएं.
3. यदि आपका स्काल्प सेंसिटिव है, तो कलर करने से पहले बालों को 24 घंटे पहले ब्लीच करके छोड़ दें.
4. कलर करने से पहले कलर पैक पर लिखे सारे निर्देशों को अच्छी तरह पढ़ और समझ लें.
5. कलर करते समय हाथों में ग्लव्ज़ पहनें.
6. बालों को कलर करते समय कुछ एक्स्ट्रा केयर की ज़रूरत होती है, ताकि कलर केवल बालों पर लगे, आसपास की स्किन पर नहीं.
7. बालों पर कलर अप्लाई करते समय फोरहेड पर कलर लग जाता है. साफ़ करने के बाद भी स्किन पर कलर के पैच रह जाते हैं, जो देखने में भद्दे लगते हैं. अतः कलर लगाते समय स्किन पर पेट्रोलियम जेली लगाएं.

जब घर पर करें हेयर कलर
1. हेयर कलर के बॉक्स पर मॉडल की तस्वीर देखकर यह न सोचें कि आपके बालों का रंग भी बिल्कुल ऐसा ही हो जाएगा. नया रंग लगाने के बाद आपके बालों का रंग कैसा आएगा, यह आपके बालों पर लगे हुए पुराने कलर और आपके बालों की गुणवत्ता पर भी निर्भर करेगा.
2. यदि आप हेयर कलर से प्राकृतिक परिणाम चाहती हैं, तो हेयर कलर का वो शेड चुनें, जो आपके बालों के प्राकृतिक रंग से एक-दो शेड कम या ज़्यादा हो. यानी आपके बालों का रंग ब्राउन (भूरा) है तो आप ब्राउन कलर का ही डार्क या लाइट शेड चुनें.
3. बालों को यदि लाल रंग के किसी शेड से कलर करना चाहती हैं तो याद रखें कि यह रंग बहुत जल्दी बदरंग दिखने लगता है. इसकी देखभाल भी अधिक करनी पड़ती है. रेड कलर में रंगे हुए बालों को स्पेशल कलर शैम्पू और कंडीशनर से ही धोएं.
4. यदि बाल लंबे हैं और आप उन्हें घर पर ही कलर कर रही हैं तो हेयर कलर के दो बॉक्स लेकर कलर करना शुरू करें. इससे यदि कलर बीच में ख़त्म हो जाए तो आप दूसरे बॉक्स का उपयोग कर सकेंगी.

5. हेयर कलर के दाग़ त्वचा पर न लगें इस बात का भी ख़ास ख़्याल रखें. इसके लिए रूई को बेबी ऑयल या नींबू के रस में डुबोकर उन जगहों पर लगाएं, जहां कलर लग गया हो. कलर आपकी त्वचा पर न लगे इसके लिए बालों में कलर करने से पहले हेयर लाइन के आस-पास और कानों के पीछे अधिक मात्रा में पेट्रोलियम जेली लगाएं.

Summary
Article Name
हेयर कलरिंग टिप्स (Hair Coloring Tips)
Description
ख़ूबसूरती की परिभाषा भले ही हर किसी के लिए अलग-अलग हो, पर ख़ूबसूरत नज़र आने के लिए बालों का हेल्दी और ट्रेंडी होना ज़रूरी है और बालों को न्यू लुक देने के लिए हेयर कलर (Hair Color) से अच्छा और कोई विकल्प नहीं. आप भी यदि अपनी पर्सनैलिटी में नया निखार लाना चाहती हैं, तो हेयर कलरिंग ट्रिक्स (Hair Coloring Tricks) अपनाएं और नज़र आएं हॉट... ट्रेंडी... गॉर्जियस...
Author
Publisher Name
Pioneer Book Company Pvt Ltd
Publisher Logo
Meri Saheli Team

Share
Published by
Meri Saheli Team

Recent Posts

Are you Sexually Compatible?

if it’s not just about occasional periods when a couple’s sex life is dull, then…

April 24, 2024

 मनिष पॉलने घेतली ४८ लाखांची नवीकोरी कार, म्हणाला नवं बाळ घरी आलं….(Maniesh Paul Buys Green Mini Cooper Worth Rs 48 Lakh)

लोकप्रिय टीव्ही होस्ट आणि अभिनेता मनीष पॉलने चमकदार हिरव्या रंगाची मिनी कूपर कार खरेदी केली…

April 24, 2024

अभिनेत्री राधिका मदनच्या हस्ते ‘स्मार्ट+’ सेवेचे उद्‌घाटन : घराघरातून मनोरंजनाचे नवीन मानक स्थापन (Actress Radhika Madan Launches ‘Smart +’: New Content Service In Entertainment Industry)

डायरेक्ट टू होम अर्थात्‌ डीटीएच उद्योगाचा पाया घालणाऱ्या डिश टीव्हीने आता मनोरंजन क्षेत्रात नवा पुढाकार…

April 24, 2024
© Merisaheli