Happy Birthday Ekta kapoor:...

Happy Birthday Ekta kapoor: अक्सर विवादों में रहने वाली टेलीविज़न क्वीन एकता कपूर के बारे में ये 10 बातें नहीं जानते होंगे आप (Happy Birthday Ekta kapoor: 10 Unknown Facts About Television Queen)

आज टेलीविज़न क्वीन एकता कपूर का जन्मदिन है. जन्म 7 जून 1975 को जन्मीं एकता कपूर ने कैसे बदला टेलीविज़न इंडस्ट्री का इतिहास, कैसे दिया इतने सारे लोगों को रोजगार, अक्सर विवादों में रहने वाली टेलीविज़न क्वीन एकता कपूर के बारे में ये 10 बातें नहीं जानते होंगे आप.

Ekta Kapoor

1) सुपरस्टार जितेंद्र और शोभा कपूर के घर में जन्मीं एकता कपूर ने अपने करियर की शुरुआत मात्र 17 वर्ष की उम्र में कर ली थी.

2) करियर के शुरुआती दिनों में एकता कपूर विज्ञापन और फिल्म निर्माता कैलाश सुरेंद्रनाथ के साथ शूटिंग में हिस्सा लिया करती थीं.

3) एकता ने अपने करियर की शुरुआत दूरदर्शन से की थी. इसके बाद उन्होंने टीवी शो ‘हम पांच’, ‘क्योंकि सास भी कभी बहू थी’, ‘कहानी घर-घर की’, ‘कसौटी जिंदगी की’, ‘कुमकुम भाग्य’, ‘कुंडली भाग्य’, ‘ये हैं मोहब्बतें’ जैसी कई टीवी सीरियल बनाए, जो काफी हिट भी रहे, एकता के ज़्यादातर सीरियल्स टीआरपी के मामले में अव्वल रहे हैं. 

Ekta Kapoor

4) एकता कपूर ने टेलीविज़न इंडस्ट्री का इतिहास बदल दिया और उसे एक नई पहचान दी. एकता टीवी इंडस्ट्री में हज़ारों लोगों को रोजगार देने के लिए भी जानी जाती हैं. आज टेलीविज़न इंडस्ट्री इतनी बड़ी बन गई है कि यहां पर टीवी स्टार से लेकर स्पॉट बॉय तक सबका गुजारा हो जाता है.

5) छोटे पर्दे से लेकर बड़े पर्दे तक और वेब सीरीज़ में भी एकता कपूर का डंका बजता है. एकता द्वारा लॉन्च किए गए कई ऐसे टीवी एक्टर और एक्टर्स हैं, जो आज काफी हिट हैं और बड़े पर्दे पर काम कर रहे हैं. विद्या बालन, प्राची देसाई, सुशांत सिंह राजपूत, सुरवीन चावला जैसे स्टार्स को लॉन्च करने का श्रेय एकता कपूर को जाता है. 

6) एकता कपूर को अध्यात्म और न्यूमरोलॉजी में बहुत विश्वास है, वो अपना हर काम मुहूर्त देखकर करती हैं और अपने सीरियल के नाम का चुनाव भी न्यूमरोलॉजी के अनुसार करती हैं, इसीलिए एकता के अधिकतर सीरियल्स के नाम की स्पेलिंग में एक्स्ट्रा वर्ड्स भी दिखाई देते हैं.

यह भी पढ़ें: दिव्यांका त्रिपाठी, सुशांत सिंह राजपूत, ऋत्विक धनजानी से लेकर अंकिता लोखंडे तक एकता कपूर के शो के सेट पर हुआ इन टीवी स्टार्स को प्यार (7 TV Couples Who Fell In Love On The Sets Of Ekta Kapoor’s Shows)

Ekta Kapoor

7) एकता कपूर अपनी बोल्ड फिल्मों की वजह से भी कई बार विवादों में रह चुकी हैं. एकता ने वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई, शोर इन द सिटी, रागिनी एमएमएस, द डर्टी पिक्चर सहित जैसे बोल्ड फ़िल्में बनाकर फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई है.

8) एकता कपूर ने शादी नहीं की है. इसकी वजह भी बड़ी दिलचस्प है. एकता ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि जब वो छोटी थीं, तो जल्दी शादी करना चाहती थीं, लेकिन जब वो 17 साल की थीं, तो उनके पिता जितेंद्र ने कहा कि या तो काम कर लो या शादी. अभिनेता जितेंद्र ने बेटी से कहा, “मैं चाहता हूं कि पहले तुम काम करो. उसके बाद एकता ने एक एड एजेंसी में काम करना शुरू कर दिया, फिर उसके बाद तो उन्होंने ऐसा काम किया कि इतिहास रच दिया. आज जितेंद्र को अपनी बेटी पर गर्व है, लेकिन कभी शादी की शौक़ीन रही एकता की ज़िंदगी में शादी का संयोग आज तक नहीं बन पाया है. हालांकि एकता कपूर अब सरोगेसी से एक बेटे की मां भी बन चुकी हैं, लेकिन अभी तक उनकी शादी का योग नहीं बन पाया है.

Ekta Kapoor

9) एकता कपूर पर वेब सीरीज में बोल्ड कंटेंट परोसने का आरोप भी लग चुका है. एकता कपूर की ट्रिपल एक्स (XXX), गंदी बात जैसी वेब सीरीज विवादों में रही और एकता पर बोल्ड कंटेंट परोसने का आरोप लगा.

10) एकता कपूर एकता बालाजी की भक्त हैं और काफी पूजा पाठ करती हैं. इसके अलावा वो उंगलियों पर ढेर सारी अंगूठियां पहनती हैं. एकता का मानना है कि ये उसका अंधविश्वास नहीं, बल्कि उसका विश्वास है.

Ekta Kapoor