Entertainment

हैप्पी बर्थडे रितेश! आर्किटेक्ट से ऐक्टर बनने का सफ़र (Happy Birthday Riteish Deshmukh)

महाराष्ट्र के एक राजनीतिक परिवार में जन्मे रितेश देशमुख (Riteish Deshmukh) ने अभिनय को अपना लक्ष्य बनाते हुए हिंदी व मराठी सिनेमा में बखूबी अपनी अदाकारी का जादू चलाया है.

महाराष्ट्र के लातूर में 1978 को जन्मे रितेश ने अपना फिल्मी करियर 2003 में विजय भास्कर की फिल्म तुझे मेरी कसम से शुरू किया था. खास बात है कि अपनी पहली फिल्म में ही उन्होंने जेनेलिया डिसूज़ा के साथ काम किया. साल 2004 में फिल्म मस्ती से दर्शकों ने रितेश को नोटिस करना शुरू किया.

इसके बाद उन्होंने ग्रैंड मस्ती, ग्रेट ग्रैंड मस्ती, हाउसफुल 2, हाउसफुल 3, क्या सुपर कूल हैं हम, डबल धमाल, अलादीन, अपना सपना मनी मनी और एक विलेन जैसी कई सफल फिल्में कीं और बॉलीवुड में अपनी अलग पहचान बनाई.

महाराष्ट्र के दिवंगत मुख्यमंत्री विलासराव देशमुख और उनकी पत्नी वैशाली देशमुख के बेटे रितेश अपने दोनों भाइयों से अलग राजनीति से दूर ही रहे हैं. बहुत कम लोगों को पता है कि उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक आर्किटेक्ट के तौर पर की थी. उन्होंने मुंबई के कमला रहेजा कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर से आर्किटेक्ट की पढ़ाई की और उसके बाद एक विदेशी आर्किटेक्ट फर्म के साथ जुड़कर एक साल तक प्रैक्टिस की. फिल्मों में ऐक्टिंग और अपना प्रोडक्शन हाउस चलाने के अलावा रितेश एक आर्किटेक्चरल एंड इंटीरियर डिजाइनिंग फर्म ‘इवोल्यूशन्स’ भी चलाते हैं.

रितेश ने 2013 में मराठी फिल्म बालक पालक के साथ अपने प्रोडक्शन हाउस मुंबई फिल्म कंपनी की शुरुआत की. इस फिल्म से एक निर्माता के तौर पर नई भूमिका की शुरुआत करने वाले रितेश ने लय भारी से मराठी फिल्मों में ऐक्टिंग भी की. उन्होंने सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग में अपनी वीर मराठी क्रिकेट टीम को भी लांच किया, जिसके सह-मालिक उनके भाई धीरज देशमुख हैं और इसकी ब्रांड एंबेसडर रितेश की पत्नी जेनेलिया हैं.

साल 2016 रितेश के लिए बहुत ख़ास रहा है. इस साल न केवल उनकी फिल्म हाउसफुल 3 ने बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी हासिल की.

मेरी सहेली (Meri Saheli) की ओर से रितेश को ढेरों शुभकामनाएं.

 

Meri Saheli Team

Share
Published by
Meri Saheli Team

Recent Posts

काव्य- उम्र बढ़ती जा रही है… (Poetry- Umra Badti Ja Rahi Hai…)

अब यही आवाज़ दिल कीधड़कनों से आ रही हैज़िंदगी कम हो रही हैउम्र बढ़ती जा रही…

April 24, 2024

Are you Sexually Compatible?

if it’s not just about occasional periods when a couple’s sex life is dull, then…

April 24, 2024

 मनिष पॉलने घेतली ४८ लाखांची नवीकोरी कार, म्हणाला नवं बाळ घरी आलं….(Maniesh Paul Buys Green Mini Cooper Worth Rs 48 Lakh)

लोकप्रिय टीव्ही होस्ट आणि अभिनेता मनीष पॉलने चमकदार हिरव्या रंगाची मिनी कूपर कार खरेदी केली…

April 24, 2024

अभिनेत्री राधिका मदनच्या हस्ते ‘स्मार्ट+’ सेवेचे उद्‌घाटन : घराघरातून मनोरंजनाचे नवीन मानक स्थापन (Actress Radhika Madan Launches ‘Smart +’: New Content Service In Entertainment Industry)

डायरेक्ट टू होम अर्थात्‌ डीटीएच उद्योगाचा पाया घालणाऱ्या डिश टीव्हीने आता मनोरंजन क्षेत्रात नवा पुढाकार…

April 24, 2024
© Merisaheli