Happy Hug Day: लग जा गले से… क्योंकि गले लगने के हैं कई फायदे (Happy Hug Day: Amazing benefits of hugging you should know about)

किसी को गले लगाना या किसी के गले लगना, प्यार के इज़हार का एक तरीका तो है ही, इसके कई फायदे भी हैं. ये रिश्तों…

किसी को गले लगाना या किसी के गले लगना, प्यार के इज़हार का एक तरीका तो है ही, इसके कई फायदे भी हैं. ये रिश्तों को तो मजबूत बनाता ही है, इसके कई हेल्थ बेनीफिट्स भी हैं.

1. आलिंगन रिश्ते को मजबूत बनाता है


जी हां, आलिंगन किसी भी रिश्‍ते को मजबूत और जिंदा रखने के लिए बहुत ज़रूरी है. अध्‍ययनों से भी यह बात साबित हुई है कि जो कपल एक-दूसरे को अक्सर आलिंगन करते हैं, उनका रिश्‍ता लंबे समय तक कायम रहता है और उनके रिश्ते में प्यार भी बना रहता है.

2. ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

जादू की झप्पी यानी आलिंगन के हेल्थ बेनीफिट्स भी हैं. ये ब्लडप्रेशर को भी कंट्रोल करता है. दरअसल, आलिंगन से शरीर का ऑक्सीटोसिन ख़ून में जाने लगता है और हाई ब्लडप्रेशर नियंत्रित हो जाता है. अगर आपको भी हाई ब्लड प्रेशर है, तो अपने पार्टनर, बच्चों, दोस्तों को जादू की झप्पी दें.

3. आपसी बॉन्डिंग बढ़ती है, रिश्तों में प्यार बढ़ता है

कई बार बिना बोले सिर्फ गले लगना ही आपके रिश्‍ते में जादुई असर करता है. जब आप रात भर अपने पार्टनर की बांहों में सोते हैं, तो सुबह की ज़्यादा खुश और पॉजिटीव महसूस करते हैं. पूरे दिन आप एक्स्ट्रा एनर्जी से काम करते हैं. शोधों से ये भी पता चला है कि जो कपल एक-दूसरे को अक्सर ही गले लगाते हैं, उनके बीच बॉडिंग ज़्यादा मजबूत होती है.

4. स्ट्रेस फ्री रहने में मदद करता है

आलिंगन सच में जादू की झप्पी होती है, जब कोई प्यार से किसी को गले लगाता है, तो उसके अंदर का सारा स्ट्रेस पलक झपकते ही दूर हो जाता है. दरअसल आलिंगन करने से रक्त में ऑक्सीटोसिन और कोर्टिसोल नामक दो हार्मोंन का स्राव का होता है, जो स्ट्रेस से लड़ने में आपकी मदद करते हैं. इसलिए स्ट्रेस फ्री रहना है तो रोजाना दें अपने पार्टनर को जादू की झप्पी.

5. डिप्रेशन को दूर भगाता है

यह भी ख़ून में बढ़ते ऑक्सीटोसिन का ही कमाल है. ये हार्मोन आपके डिप्रेशन और बेचैनी को भी ख़त्म करता है. इसलिए अगर आप अगर डिप्रेशन महसूस कर रहे हैं, तो अपने प्रियतम को गले लगा लीजिए. आप बेहतर महसूस करने लगेंगे.

6. अच्छी नींद आती है

जो कपल एक-दूसरे के आलिंगन में सोते हैं, वे ऐसा न करनेवाले कपल की तुलना में बेहतर नींद सोते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह है कि पार्टनर की बांहों में आप ज़्यादा सुरक्षित महसूस करते हैं और बेफ़िक्र रहते हैं. इसलिए जब आप अपने पार्टनर की बांहों में सोते हैं, तो न केवल आपको आरामदायक और शांतिपूर्ण नींद आती है, बल्कि अगले दिन आप चेहरे पर मुस्‍कान लेकर जागते हैं.

7. कपल के बीच बेहतर अंडरस्टैंडिंग होती है

आलिंगन से रिश्ते बेहतर बनते हैं. आपसी समझ बेहतर बनती है. आप रिश्तों में ज़्यादा खुशी महसूस करते हैं. इसलिए अगर रिश्ते को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो रोज़ गले लगाकर एक दूसरे के प्रति प्यार और केअर दिखाएं.

8. सरदर्द से राहत दिलाता है


अगर आप भी लंबे समय तक साथ और स्‍वस्‍थ रहना चाहते हो तो अपने पार्टनर को नियमित रूप से गले लगायें.
क्योंकि आलिंगन ब्लडप्रेशर और डिप्रेशन को तो कम करता ही है, इससे सिर दर्द और अन्‍य हेल्थ प्रॉब्लम्स के होने की संभावना कम होती है. इसलिए हेल्दी रहने के लिए अपने साथी को गले लगाएं.

9. मेमरी को बेहतर बनता है
रिसर्च में यह भी पता चला है कि नियमित रूप से आलिंगन सुख लेने वाले स्त्री-पुरुष की याददाश्त बहुत लंबे समय तक बेहतर बनी रहती है. एक्सपर्ट के अनुसार आलिंगन न करने वालों की तुलना में नियमित आलिंगन करने वाले स्त्री-पुरुष की याददाश्त बेहतर होती है

10. लंबी उम्र के लिए भी है फायदेमंद
ऑक्सीटोसिन के रिसाव से शारीरिक दमखम बढ़ता है. नियमित रूप से आलिंगन करने ज़्यादा ख़ुश रहते हैं, हमेशा पॉजिटिव महसूस करते हैं, जिससे वो लंबी उम्र जीते हैं.


Share
Published by
Pratibha Tiwari

Recent Posts

बॉलीवुड सेलेब्स जिन्होंने अपने पिता के नाम पर रखा अपने बच्चों का नाम (Bollywood celebs who named their son after father’s name)

बॉलीवुड में कई सेलेब्स ऐसे हैं, जिन्होंने न सिर्फ अपने पापा-दादा को फॉलो करते हुए…

© Merisaheli