दही के इन गुणों के बारे में नहीं जानते होंगे आप… (Health And Beauty Benefits Of Curd)

दही को अमृत के समान आहार माना जाता है. इसके प्रतिदिन सेवन से शरीर स्वस्थ और लंबे समय तक युवा रहता है. यह आपको ऊर्जावान…

दही को अमृत के समान आहार माना जाता है. इसके प्रतिदिन सेवन से शरीर स्वस्थ और लंबे समय तक युवा रहता है. यह आपको ऊर्जावान बनाए रखने में बेहद कारगर साबित होता है. दही पाचन तंत्र को मज़बूत और सक्रिय रहने में मददगार होता है. इसमें विटामिन सी और आयरन की बहुत अधिक मात्रा होती है, जो पाचन क्रिया को सही बनाए रखती है.
दही में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए, बी, सी व ई से भरपूर होता है. एंटीऑक्सीडेंट की वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है, वहीं इसमें मौजूद वसा शरीर की दूसरी आवश्यकतों को भी पूरा करते हैं. इसमें फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम, ज़िंक और मैग्नीशियम जैसे प्रमुख लवण पाए जाते हैं.
दही में कई प्रकार के विटामिन और आयरन पाए जाते हैं, जिसकी वजह से शरीर को ताकत मिलती है और मांसपेशियां भी मज़बूत बनती हैं.
दही में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है. ऐसे में जो लोग नहीं चाहते कि उनका वजन बढ़े, वे दही को अपनी डायट का हिस्सा बना सकते हैं. नाश्ते में एक बाउल दही खाने से पेट दिनभर भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और वज़न कंट्रोल में रहता है.


दही मधुमेह यानी डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए रामबाण है. मधुमेह रोगी को बार-बार भूख लगती है, ऐसे में दही का सेवन बिल्कुल सही है, क्योंकि इससे शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.
प्रेग्नेंसी में महिलाओं को अपनी डायट का ख़ास ख़्याल रखने की ज़रूरत होती है. ऐसे में दही का सेवन बहुउपयोगी है.


यह भी पढ़ें: सोंठ- नेचुरल पेनकिलर (Dry Ginger- Natural Painkiller)

इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट्स गुण शरीर से विषैले टॉक्सिंस को निकालने में मदद करते हैं, जिससे आप कब्ज़ और पेट से जुड़ी समस्याओं से बचे रहते हैं. दही का नियमित सेवन त्वचा को कांतिमान बनाता है.
नियमित रूप से दही का सेवन पेट व आंतों का कैंसर, ब्रेस्ट और अन्य तरह के कैंसर से भी बचाव करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व ट्यूमर जैसी ख़तरनाक बीमारियों से भी बचाते हैं.
दही व ताज़ी रोटी का नाश्ता करने से आपका दिल भी सुरक्षित रहेगा. दही दिल की बैचेनी व घबराहट कम करने मे बड़ा सहायक होता है, जो दिल के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है. यह निम्न रक्तचाप, हाई बीपी और हार्ट अटैक के ख़तरे को कम करता है. साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल भी को भी कंट्रोल करता है.


आयरन, खनिज के साथ इसमें विटामिन सी व ए की भी भरपूर मात्रा होती है, जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है. इतना ही नहीं, दही का नियमित इस्तेमाल दिमाग़ को भी तेज़ करता है, जिससे आप बुढ़ापे में होनेवाली अल्जाइमर जैसी बीमारियों से बचे रहते हैं.
विटामिन सी से भरपूर होने के कारण इसका सेवन बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. इससे बालों का झड़ना, टूटना जैसी समस्या दूर हो जाती है और बाल जड़ों से मज़बूत होते हैं.

पूनम पांडे


यह भी पढ़ें: विटामिन्स-मिनरल्स का ख़ज़ाना एलोवेरा कई रोगों के लिए रामबाण दवा… (20 Amazing Benefits of Aloe Vera)

Share
Published by
Usha Gupta

Recent Posts

बॉलीवुड सेलेब्स जिन्होंने अपने पिता के नाम पर रखा अपने बच्चों का नाम (Bollywood celebs who named their son after father’s name)

बॉलीवुड में कई सेलेब्स ऐसे हैं, जिन्होंने न सिर्फ अपने पापा-दादा को फॉलो करते हुए…

© Merisaheli