Close

नीरस सेक्स लाइफ में लाएं गरमाहट (Heat Up Your Boring Sex Life)

करियर और ज़्यादा पैसों की चाहत ने आजकल कपल्स (Couples) को काम में इतना मशगूल कर दिया है कि पर्सनल लाइफ के लिए भी उनके पास वक़्त नहीं रहता. कॉल सेंटर और मल्टीनैशनल कंपनीज़ में काम करने वाले ज़्यादातर कपल्स स़िर्फ वीकेंड पर ही मिल पाते हैं. ऐसे में उनकी सेक्स लाइफ़ (Sex Life) का प्रभावित होना लाज़मी ही है. लंबे वर्किंग आवर का सेक्स लाइफ़ पर असर और उससे निपटने के उपायों पर आइए, एक नज़र डालते हैं. Heat Up Your Sex Life अंतरंग पलों पर हावी होता काम प्राइवेट सेक्टर में बढ़ते लंबे वर्किंग आवर के चलन का न स़िर्फ सेहत, बल्कि सेक्स लाइफ़ पर भी नकारात्मक असर हो रहा है. ब्रिटेन में हुए एक सर्वे में भी ये बात सामने आ चुकी है कि ज़्यादा देर तक काम करने वाले हर 5 में से 1 एम्पलॉई की सेक्स लाइफ़ ख़त्म हो जाती है. लंबे वर्किंग आवर की वजह से हमारे देश में भी कपल्स की सेक्स लाइफ़ बुरी तरह प्रभावित हो रही है. ज़्यादा देर तक काम करने का सेक्स लाइफ़ पर निम्न असर हो सकता हैः -     प्यार के अंतरंग पलों के लिए वक़्त की कमी. -     थकान की वजह से सेक्स में दिलचस्पी न होना. -     ऑर्गेज़्म की अनुभूति न होना. -     बेड पर रिलैक्स फील न करना. -     महिलाओं को इंटरकोर्स के समय ल्यूूब्रिकेशन की समस्या होना. -     पुरुषों को उत्तेजना (इरेक्शन) में मुश्किल आना. -    तनाव की वजह से पार्टनर को संतुष्ट न कर पाना. -     सेक्स के दौरान एक्सपेरिमेंट न करना. -     कामेच्छा में कमी के कारण पार्टनर से दूरियां बढ़ना. वैसे आप अपनी पर्सनल लाइफ़ को पटरी पर लाने के लिए करियर से समझौता तो नहीं कर सकते, लेकिन अपनी पर्सनल और प्रो़फेशनल लाइफ़ में तालमेल बिठाने के लिए कुछ क़दम ज़रूर उठा सकते हैं. इसके लिए आपको बस थोड़ी-सी कोशिश करनी होगी.
पार्टनर के साथ ईमानदार रहें
पूरे हफ़्ते काम के बिज़ी शेड्यूल की वजह से अगर आपको प्यार के उन ख़ास पलों का आनंद उठाने का वक़्त नहीं मिला तो क्या हुआ ? आपका प्यार भरा स्पर्श और साथ ही उनके लिए काफ़ी होगा. पार्टनर के साथ अपने दिल की बात शेयर करें. इससे क़रीब होने का एहसास होगा. यदि कपल्स आपस में बात ही नहीं करेंगे, तो दोनों के बीच की दूरियां बढ़ सकती हैं. इसलिए भले ही वीकडेज़ में आपको सेक्स के लिए वक़्त न मिले, लेकिन पार्टनर से बात करने के लिए समय ज़रूर निकालें. इससे आप दोनों एक-दूसरे की व्यस्तता को समझ सकेंगे और पार्टनर द्वारा समय न दिए जाने पर उपेक्षित भी महसूस नहीं करेंगे.

यह भी पढ़ें: जानें सुबह के वक़्त सेक्स के 5 फ़ायदे (5 Health Benefits Of Morning Sex)

Sex Life
थोड़ी अटेंशन दें
रिश्तों की गरमाहट बरक़रार रखने के लिए स़िर्फ ईमानदारी ही काफ़ी नहीं है, बल्कि पार्टनर का ध्यान रखना यानी उन्हें यह एहसास दिलाना ज़रूरी है कि आपको उनकी कितनी परवाह है. पार्टनर के प्रति अटेंशन सेक्स लाइफ़ की कमी पूरी करने के लिए ज़रूरी है.
अपनी भाषा पर ध्यान दें
कई बार हम घर पर भी ऑफ़िस की भाषा में बात करने लगते हैं, जो सही नहीं है. ऑफ़िस में जूनियर्स को इंस्ट्रक्शन देने वाली भाषा का इस्तेमाल ग़लती से भी पार्टनर के साथ न करें. इससे पार्टनर की भावनाओं को ठेस पहुंच सकती है. अगर आप हेल्दी रोमांटिक लाइफ़ चाहते हैं, तो घर पहुंचकर ऑफ़िस को भूल जाएं और पार्टनर से प्यार भरी मीठी आवाज़ में बात करें.
छुट्टी के दिन भूल जाएं ऑफ़िस का काम
अगर आप अपने रिश्ते की मिठास बरक़रार रखना चाहते हैं, तो वीकेंड और छुट्टियों के दिन पार्टनर को प्राथमिकता दें यानी उनका ख़्याल रखें, उनकी पसंद का काम करें, उनके साथ ज़्यादा से ज़्यादा वक़्त बिताएं. उस एक दिन सबकुछ भूलकर बस एक-दूसरे के बारे में ही सोचें. इससे न स़िर्फ पूरे हफ़्ते की थकान और तनाव दूर हो जाएगा, बल्कि आपके रिश्ते की डोर भी मज़बूत होगी. ग़लती से भी उस दिन ऑफ़िस के काम को घर न लाएं. अगर आप चाहते हैं कि कोई आपको डिस्टर्ब न करे, तो अपना मोबाइल स्विच ऑफ़ कर दें.
सेक्स को बनाएं स्पेशल
रोज़ाना तो आपके पास प्यार के लिए वक़्त नहीं होता, लेकिन जब भी वक़्त मिले, तो उन लम्हों को ख़ास बनाने की कोशिश करें. पार्टनर के साथ रोमांटिक डिनर करें, उन्हें रोमांटिक मैसेज़ करें या फिर प्यार भरी बातों से उन्हें रिझाने की कोशिश करें. सेक्स लाइफ़ को स्पाइसी बनाने के लिए आप साथ में शॉवर का भी मज़ा ले सकते हैं.
एक्सपेरिमेंट करें
आमतौर पर बिज़ी कपल्स एक ही सेक्सुअल पैटर्न को फॉलो करते हैं, रोज़मर्रा की ज़िंदगी की तरह सेक्स में भी एक ही रूटीन होने से वो बोरिंग व नीरस बन जाता है. अतः रिश्तों में नई ताज़गी और ऊर्जा लाने के लिए सेक्सुअल एक्सपेरिमेंट्स करते रहें. यह भी पढ़ें:  सेक्सुअल पावर बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 सुपर फूड्स (Top 5 Super Foods To Boost Your Sex Power)

यह भी पढ़ें: दूर कीजिए सेक्स से जुड़ी 10 ग़लतफ़हमियां (Top 10 Sex Myths Busted)

Share this article