हिंदी भाषा कंट्रोवर्सी: RRR के न...

हिंदी भाषा कंट्रोवर्सी: RRR के नए ट्रेलर से हटाया गया अजय देवगन और आलिया का नाम(Hindi Controversy: Ajay Devgn and Alia’s name dropped from the title of the new RRR trailer)

हिंदी भाषा को लेकर अजय देवगन(Ajay Devgn)और साउथ फिल्म इंडस्ट्री के बीच जो विवाद शुरू हुआ था, वो विवाद अब तक थमा नहीं है. बॉलीवुड और साउथ इंडस्ट्री के बीच हिंदी भाषा को लेकर जारी इसी विवाद के चलते ब्लॉक बस्टर मूवी ‘RRR’ के नए ट्रेलर से अजय देवगन(Ajay Devgn) का नाम हटा दिया है, इससे लगता है कि ये विवाद अभी जारी रहेगा. क्या है पूरा मामला, आइए जानते हैं.

ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज़ होगी RRR

थिएटर में धमाल मचाने के बाद RRR अब ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज़ होने जा रही है. ये फिल्म तेलुगु, तमिल, कन्नड़ और मलयालम भाषा में Zee5 पर 20 मई को प्रीमियर होने जा रही है. Zee5 ने कल चारों भाषाओं में इस प्रीमियर का नया ट्रेलर यूट्यूब पर रिलीज किया, लेकिन इस ये ट्रेलर देखकर लोग शॉक्ड रह गए, क्योंकि इस ट्रेलर के टाइटल से अजय देवगन और आलिया भट्ट का नाम गायब है, जबकि टॉलीवुड स्टार रामचरण और एनटीआर का नाम इसमें है. जबकि पिछले साल जब 9 दिसंबर को ‘RRR’ का तेलगु, तमिल, कन्नड़ और मलायलम भाषा का ट्रेलर रिलीज़ हुआ था तो उसमें एनटीआर, रामचरण के साथ-साथ अजय देवगन और आलिया भट्ट का नाम भी टाइटल में शामिल था.

नए ट्रेलर से गायब है अजय देवगन – आलिया का नाम

अब नए ट्रेलर के टाइटल से अजय देवगन और आलिया भट्ट का नाम हटाए जाने को हिंदी भाषा विवाद से जोड़ा जा रहा है. कहा जा रहा है कि बॉलीवुड और साउथ इंडस्ट्री के बीच हिंदी भाषा के चलते हुए ट्वीटर वार की वजह से साउथ मूवी इंडस्ट्री ने जानबूझकर ये कदम उठाया है.

क्या था राष्ट्रभाषा विवाद?

दरअसल ये विवाद कन्नड़ एक्टर किच्चा सुदीप के एक ट्वीट से शुरू हुआ था. इस ट्वीट में सुदीप ने लिखा था कि हिंदी अब राष्ट्रभाषा नहीं है. उनके इस ट्वीट पर अजय देवगन भड़क गये थे और उनके ट्वीट पर रिप्लाई देते हुए लिखा था, ” किच्चा सुदीप, मेरे भाई, आपके अनुसार अगर हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा नहीं है तो आप अपनी मातृभाषा की फ़िल्मों को हिंदी में डब करके क्यों रिलीज़ करते हैं? हिंदी हमारी मातृभाषा और राष्ट्रीय भाषा थी, है और हमेशा रहेगी. जन गण मन.” इसके बाद दोनों के बीच ट्वीटर पर बहस भी हुई और देखते देखते बॉलीवुड और साउथ इंडस्ट्री भी इस विवाद में कूद पड़ी और राष्ट्र भाषा पर नई बहस् शुरू हो गई. हालांकि साउथ इंडस्ट्री सुदीप के साथ मजबूती से खड़ी नज़र आई और फिल्म के ट्रेलर से अजय देवगन का नाम हटाया जाना उसी का एक्सटेंशन लग रहा है.

RRR के लिए अजय देवगन को मिली थी सबसे ज्यादा फीस

बता दें कि RRR में अजय देवगन ने कैमियो रोल किया था. फिल्म में भले ही अजय ने 10 मिनट का रोल किया हो लेकिन उनका छोटा सा किरदार ही करोड़ों को इंप्रेस कर गया. इतना ही नहीं सिर्फ 10 मिनट के रोल के लिए अजय को तगड़ी फीस भी दी गई थी. अजय ने इस फिल्म के लिए 7 दिन की शूटिंग की थी और 7 दिनों के काम के अजय उन्हें 35 करोड़ रुपये दिये गये थे, जबकि आलिया भट्ट 9 करोड़ रुपए की फीस मिली थी.

×