Categories: Hair CareBeauty

बालों में तेल कब, कैसे और कितना लगाएं (How And When To Apply Hair Oil)

बालों (Hair) में तेल (Oil) लगा लेना ही काफी नहीं है, लंबे-घने-मुलायम बाल पाने के लिए आपको इस बात की जानकारी ज़रूर होनी चाहिए कि…

बालों (Hair) में तेल (Oil) लगा लेना ही काफी नहीं है, लंबे-घने-मुलायम बाल पाने के लिए आपको इस बात की जानकारी ज़रूर होनी चाहिए कि बालों में तेल कब, कैसे और कितना लगाएं. साथ ही आपको ये भी मालूम होना चाहिए कि आपके बालों के लिए कौन-सा तेल बेहतर है. आइए, हम आपको बताते हैं बालों में तेल लगाने का सही तरीका यानी बालों में तेल कब, कैसे और कितना लगाएं, साथ ही बालोें में कौन-सा तेल लगाएं.

बालों में तेल कब, कैसे और कितना लगाएं

1) बालों में तेल लगाने से पहले तेल को हल्का गरम कर लें. गुनगुना तेल बालों के फॉलिकल्स को उत्तेजित करने में मदद करता है इसलिए बालों में हमेशा गुनगुना तेल लगाएं.

2) कई लोग बालों में तेल उड़ेल देते हैं, ये बालों में तेल लगाने का सही तरीका नहीं है. आप एक बाउल में गुनगुना तेल लें. फिर अपनी उंगलियों को तेल में डुबोकर बालों की पार्टिंग करने हुए बालों में तेल लगाएं. बालों की जड़ों के साथ-साथ पूरे बालों में भी तेल लगाएं.

यह भी पढ़ें: बालों में तेल लगाते समय कभी न करें 10 ग़लतियां (10 Hair Mistakes To Not Make While Oiling Your Hair)

 

3) जितनी ज़रूरत हो उतना ही तेल लगाएं. ज्यादा तेल लगाने से आपको अतिरिक्त फायदा नहीं होगा, बल्कि बाल धोते समय आपका शैम्पू ज्यादा खर्च होगा.

4) बालों में तेल लगाते समय मसाज करना बहुत जरूरी है इसलिए बालों में तेल लगाते समय 10-15 मिनट स्कैल्प का मसाज करें. मासज करने से रक्तसंचार अच्छा होगा और आपके बालों को पोषण मिलेगा.

 

5) अच्छे रिज़ल्ट के लिए बालों में रातभर तेल लगा रहने दे. इससे आपको तेल का पूरा लाभ मिलेगा. यदि आप बालों में रातभर तेल लगाकर नहीं रख सकती, तो कम से कम दो घंटे बालों में तेल अवश्य लगाकर रखें.

6) तेल लगाने के बाद बालों को स्टीम यानी भाप दें, इससे बालों को तेल सोखने में मदद मिलती है. बालों को स्टीम करने के लिए टॉवल को गर्म पानी में भिगोएं और उसे इसे 10 मिनट तक बालों में लगा रहने दें. ऐसा करते समय इस बात का ध्यान रखें कि टॉवल बहुत गर्म न हो, क्योंकि बहुत ज़्यादा गर्मी से बालों को नुकसान पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ें: 5 हेयर ऑयल बालों के लिए सबसे अच्छे हैं (5 Most Useful Hair Oil For Your Hair)

 

7) स्टीम करने के बाद शैम्पू से बाल धोएं. शैम्पू का चुनाव अपने बालों के अनुसार करें यानी आपके बाल यदि ऑयली हैं, तो ऑयली बालों के अनुकूल शैम्पू खरीदें, इसी तरह ड्राई बालों के लिए बालों के अनुरूप शैम्पू का चुनाव करें.

8) बालों को नर्म-मुलायम बनाए रखने के लिए कंडीशनर लगाना न भूलें.

9) कभी भी गीले बालों में कंघी न करें, इससे बाल टूट सकते हैं. बालों के सूख जाने के बाद ही कंघी करें.

यह भी पढ़ें: बाल बढ़ाने के 5 अचूक घरेलू नुस्ख़े (5 Simple Hair Care Tips For Damaged Hair)

10) काले-घने-मुलायम बाल पाने के लिए बालों की ऑयलिंग, मसाज, शैम्पू, कंडीशनर आदि ही काफी नहीं, हेल्दी बालों के लिए पौष्टिक आहार और पर्याप्त नींद भी बहुत ज़रूरी है. अतः हेल्दी डायट लें और पूरी नींद लें. ऐसा करके आपके बाल और स्किन दोनों सुंदर और हेल्दी नज़र आएंगे.

बालों का झड़ना रोकने के 10 घरेलू उपाय जानने के लिए देखें ये वीडियो:

Share
Published by
Kamla Badoni

Recent Posts

कॉमेडियन कपिल शर्मा की टॉप 10 कंट्रोवर्सीज़ (Top 10 Controversies Of Comedian Kapil Sharma)

कॉमेडियन कपिल शर्मा का शो जितना पॉप्युलर है, उतनी ही मशहूर हैं कपिल शर्मा के…

ये हैं बॉलीवुड के मोस्ट एरोगेंट स्टार्स, जिन्हें फैंस भी मानते हैं बिगड़ैल! (Most Arrogant And Ill Mannered Celebrities Of Bollywood)

सलमान ख़ान के ग़ुस्से से सभी वाक़िफ़ हैं. उनके ग़ुस्से का शिकार उनकी गर्लफ़्रेंड से…

कविता- हर प्रलय में… (Kavita- Har Pralay Mein…)

आज के हालातों में हर कोई 'बचा' रहा है कुछ न कुछ पर, नहीं सोचा…

रक्षाबंधन 2020: राखी बांधने का शुभ मूहुर्त-पूजा विधि-तिथि-महत्व (Rakshabandhan 2020: Right Time To Tie Rakhi)

रक्षाबंधन के शुभ पर्व को यदि सही तरीके से मनाया जाए तो उसका फल भी…

© Merisaheli