कितनी हेल्दी है आपकी सेक्स लाइफ ? (How Healthy Is Your Sex Life?)

तुम्हारे लबों को छूने की चाहत में न जाने कितने अरमान पिघल जाएंगे... तुम्हारे दामन में सिमटने की ख़्वाहिश में…

तुम्हारे लबों को छूने की चाहत में न जाने कितने अरमान पिघल जाएंगे… तुम्हारे दामन में सिमटने की ख़्वाहिश में न जाने कितने ही चांद जल जाएंगे… मखमली रातें जब आती हैं चंद अरमानों की चिलमन में… बुझते चराग़ जल उठते हैं, शमा को छूने की हसरत में…

बात जब प्यार-मुहब्बत की होती है, तो माहौल रूमानी हो ही जाता है, लेकिन न जाने कब ये रोमांस धीरे-धीरे ज़िंदगी की उलझनों में खो जाता है और कब आपकी मुहब्बत बस एक रूटीन बनकर रह जाती है, पता ही नहीं चलता. ऐसे में बेहतर है कि आप ख़ुद यह जानें व समझें कि आपकी रिलेशनशिप व ख़ासतौर से सेक्स लाइफ कितनी हेल्दी है.
यहां हम कुछ बेसिक पॉइंट्स पर बात करेंगे, जिनकेआधार पर आप यह डिसाइड कर सकते हैं कि आपका बेडरूम बिहेवियर कैसा है और आपकी सेक्स लाइफ कितनी हेल्दी है.

 

अपनी बॉडी को लेकर कितना अच्छा महसूस करते हैं: यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास में 18 से 49 वर्ष की महिलाओं पर हुए शोध के मुताबिक, जिन महिलाओं को अपनी बॉडी इमेज पर सर्वाधिक स्कोर मिला, उनकी सेक्स लाइफ काफ़ी अच्छी थी. दरअसल, अपने शरीर व बॉडी फैट्स को लेकर महिलाएं काफ़ी कॉन्शियस रहती हैं, यही वजह है कि अगर उनके पेट या थाईज़ के आसपास फैट्स बढ़ता है, तो सेक्स के दौरान उनका ध्यान वहीं रहता है. इस वजह से वो सेक्स में पूरी तरह से इन्वॉल्व नहीं हो पातीं, जिसका असर ऑर्गेज़्म पर भी पड़ता है.
टिप: नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करें. इससे अपनी बॉडी इमेज के प्रति सकारात्मकता बढ़ती है और आत्मविश्‍वास में भी इज़ाफा होता है, जिससे सेक्स लाइफ बेहतर बनती है.

यह भी पढ़ें: 7 तरह के सेक्सुअल पार्टनरः जानें आप कैसे पार्टनर हैं

आप यह कहने से हिचकते नहीं कि आपको सेक्स में क्या चाहिए: हेल्दी सेक्स का अर्थ है अपनी परफेक्ट रेसिपी का पता लगाना. आप अपने पार्टनर से यह उम्मीद नहीं कर सकते कि वो आपके मन की बात बिना कहे ही पढ़ ले. ऐसे में आप दोनों को ही इतना ओपन होना चाहिए कि सेक्स में अपनी चाहत के बारे में खुलकर कह सकें.
टिप: अगर आप सामने से बात करने से हिचकते हैं, तो अपने पार्टनर को मैसेज करके अपनी सेक्सुअल फैंटेसीज़ के बारे में बता सकते हैं.

क्या आप सेक्स शेड्यूल करते हैं: अक्सर सेक्स को लेकर हमारी यही सोच होती है कि यह तो नेचुरल है, प्लान नहीं किया जा सकता. जब फीलिंग हो, तब करना चाहिए. लेकिन अगर आप सेक्स का भी टाइम टेबल बनाते हैं, तो आपकी सेक्स लाइफ हेल्दी होगी. आप अपने शेड्यूल के हिसाब से सब कुछ करेंगे, जिससे आपका मूड बेहतर होगा.
टिप: जिस दिन शेड्यूल किया है, उस दिन बच्चों को समय पर सुला दें. सारे काम समय से पहले निपटा दें, लाइट फूड खाएं. सेक्सी ड्रेस पहनकर साथ में रोमांटिक मूवी देखें.

सेक्स को काउंट न करें: आप हफ़्ते में या महीने में कितनी बार सेक्स करते हैं, यह गिनना हेल्दी नहीं. मन में यह बात आना कि आप कम या ज़्यादा सेक्स कर रहे हैं, आप पर प्रेशर डालता है. शोध में यह पाया गया है कि जिनको कहा गया कि आप अधिक सेक्स करें, वो अपनी सेक्स लाइफ से उतने ख़ुश नहीं थे, जितने वो कपल्स, जिन्हें नॉर्मल रहने को कहा गया था.
टिप: रोमांटिक डेट्स प्लान करें और कुछ नया ट्राई करें, इससे आपकी सेक्स लाइफ बेहतर बनेगी.

आप कैसा महसूस करते हैं: सेक्स के बाद क्या आप ख़ुद को अपने पार्टनर के और भी क़रीब महसूस करते हैं? क्या आपका मूड पहले सेबेहतर होता है और क्या आप अधिक पॉज़िटिव सोचते हैं? अगर हां, तो आपकी सेक्स लाइफ काफ़ी अच्छी और हेल्दी है.
टिप: सेक्स कितनी बार किया जाए यह महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि सेक्स किस तरह से आपको बेहतर महसूस करवाता है यह ज़रूरी है. तो अगली बार ख़ुद से यही सवाल करें कि किस तरह से आप सेक्स के बाद बेहतर महसूस करते हैं.

सेक्स के लिए मना करते हैं: कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आपके पार्टनर का मूड हो और आपका नहीं… ऐसे में आप क्या करते हैं? कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि पार्टनर की ख़ुशी के लिए आपको मना नहीं करना चाहिए, लेकिन दूसरी ओर यह भी सच है कि अगर आप अक्सर ऐसा करते हैं, तो सेक्स आपके लिए मात्र एक रूटीन बनकर रह जाएगा. इसलिए कभी-कभी मना करना भी हेल्दी होता है.
टिप: यहां यह ज़रूर ध्यान में रखें कि मूड न होने पर अगर आप अपने पार्टनर को मना करते हैं, तो कभी-कभी सेक्स में पहल भी करें, ताकि आपके पार्टनर को यह महसूस हो कि आप उन्हें पसंद करते हैं और वो आपको अट्रैक्ट करते हैं.

[amazon_link asins=’B01I019F4M,B01B2WXM72,B01NCXZN6P,B01N6HZVGI,B01N7V8CYX’ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’19b02725-b956-11e7-bc0b-9d0445b31626′]

ये भी पढें: सेक्स अलर्टः इन 10 स्थितियों में न करें सेक्स

आप जानते हैं कि कब और क्या बदलाव करने हैं: अक्सर एक समय के बाद कपल्स को सेक्स एक रूटीन ही लगने लगता है, ऐसे में यदि आप जानते हैं कि सेक्स को बोरियत से बचाने के लिए कब और क्या बदलाव करने हैं, तो आपकी सेक्स लाइफ काफ़ी हेल्दी है.
टिप: सेक्स को बोरिंग होने से बचाने के लिए सेक्स की जगह बदलें, कमरे का डेकोर भी बदल सकते हैं, रूटीन से हटकर कुछ करें, सेक्सीआउटफिट पहनें, ताकि आपकी सेक्स लाइफ में नई ताज़गी आए.

आप अपने पार्टनर के साथ ख़ुश हैं: सोशल साइंस रिसर्च के अनुसार यह बहुत ही सिंपल, लेकिन बेसिक बात है कि अगर आप अपने पार्टनर के साथ ख़ुश हैं, तो आपकी सेक्स लाइफ भी हेल्दी होगी.
टिप: पार्टनर की कंपनी एंजॉय करें. रोमांटिक बातें, कभी-कभार सेक्स को लेकर बहस भी करें, एक-दूसरे के लिए अट्रैक्टिव व फिट नज़र आने की कोशिश करें.

सेक्सी बातें करते हैं: सामने या सेक्स के समय ही नहीं, जब एक-दूसरे से दूर होते हैं, ऑफिस या कहीं और तो क्या सेक्सी मैसेज भेजते हैं? या फोन पर फ्लर्ट करते हैं? अगर हां, तो आप राइट ट्रैक पर हैं. जरनल ऑफ इंटिग्रेटेड सोशल साइंसेस के अनुसार ये तमाम छोटी-छोटी बातें आपकी सेक्स लाइफ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, क्योंकि यही बातें आप को फिज़िकली और रोमांटिकली क़रीब लाती हैं.
टिप: कभी भी मौक़ा देखकर अपने पार्टनर के कानों में धीरे से आई लव यू या कोई भी रोमांटिक बात कहें, फिर देखें असर. इस तरह के सरप्राइज़ेस आपकी सेक्स लाइफ को फे्रश बनाए रखेंगे.

रियलिस्टिक अप्रोच रखते हैं: सेक्स लाइफ को लेकर आप जितना प्रैक्टिकल और मैच्योर अप्रोच रखेंगे, उतनी ही हेल्दी आपकी सेक्स लाइफ होगी. यह ज़रूरी नहीं कि सेक्स हर बार बहुत ही ज़्यादा इंटेंस और पैशनेट हो. उसमें आनेवाले उतार-चढ़ाव व बदलावों को जितना जल्दी आप स्वीकार कर लेंगे, उतना ही अच्छा होगा.
टिप: सेक्सुअल होने के कोई बंधे-बंधाए नियम नहीं हैं, उसमें कुछ भी सही या कुछ भी ग़लत नहीं होता. आप और आपका पार्टनर जब इस हद तक मैच्योर और ओपन हो जाएंगे कि आपको कब सेक्स की ज़रूरत है और कब नहीं, तब आपकी सेक्स लाइफ परफेक्ट और हेल्दी हो जाएगी.

– योगिनी भारद्वाज

[amazon_link asins=’B01AL1BRMM,B01B2WXM72,B06XVYSXKF’ template=’ProductCarousel’ store=’pbc02-21′ marketplace=’IN’ link_id=’28ba4017-b956-11e7-9518-99f774283a91′]

Meri Saheli Team

Recent Posts

मूवी रिव्यू- बधाई हो: सचमुच बधाई की पात्र है (Movie Review- Badhai Ho: A Well-Deserving And Applause-Worthy Film)

पहली बार किसी अछूते विषय पर मनोरंजन से भरपूर फिल्म बनी है. इसके लिए फिल्म के निर्देशक अमित रविंद्रनाथ शर्मा…

प्रियंका चोपड़ा को हुआ बेबी फीवर? (Priyanka Chopra Is Having Baby Fever)

अब आप सोच रहे होंगे कि ये कौन-सा नया फीवर है? वैसे घबराने वाली कोई बात नहीं  है. यह फीवर…

HBD सनी देओलः पढ़िए उनकी फिल्मों के कुछ शानदार और दमदार डायलॉग्स (Powerful Dialogues Of Sunny Deol)

आज सनी देओल (Sunny Deol) अपना 62वां जन्मदिन (Birthday) मना रहे हैं. सनी देओल ने अपने करियर में कई शानदार और…

चरणामृत और पंचामृत में क्या अंतर है? (What Is The Difference Between Charanamrit And Panchamrit)

मंदिर में या फिर घर पर जब भी कोई पूजा होती है, तो चरणामृत (Charanamrit) या पंचामृत (Panchamrit) दिया है.…

फेस्टिव मेकअप के 5 आसान टिप्स (5 Easy Makeup Tips For Festive Season)

मेकअप (Makeup) आपकी ख़ूबसूरती तभी निखार सकता है, जब आपको इसकी सही समझ हो. मेकअप से आप अपने चेहरे की…

यू संतुलित रखें व्हाइट ब्लड सेल्स काउंट (How To Maintain White Blood Cells Count)

मानव शरीर के लिए जितनी आवश्यक लाल रक्त कोशिकाएं होती हैं, उतनी ही ज़रूरी होती हैं स़फेद रक्त कोशिकाएं (White…

© Merisaheli