जानें आख़िर कितनी देर तक जीवित रहते हैं शुक्राणु ( How Long does Sperms Survive)

गर्भधारण करना एक बेहद जटिल प्रक्रिया है. कुछ तो आसानी से गर्भवती हो जाती हैं, तो कुछ को महीनों तक…

गर्भधारण करना एक बेहद जटिल प्रक्रिया है. कुछ तो आसानी से गर्भवती हो जाती हैं, तो कुछ को महीनों तक अपने ओवुलेशन पर नज़र रखनी पड़ती है. लेकिन प्रेग्नेंसी के लिए सिर्फ़ महिला का शरीर ज़िम्मेदार नहीं होता. महिला के शरीर में पुरुष का शुक्राणु कितने समय तक जीवित रहता है, इससे भी काफ़ी फ़र्क़ पड़ता है. शुक्राणुओं की यात्रा और जीवनकाल (How Long does Sperms Survive) के बारे में मोनिका अग्रवाल विस्तार से जानकारी दे रही हैं.

सेक्स के दौरान पुरुष के वीर्य से
लाखों-करोड़ों शुक्राणु बाहर निकलते हैं, लेकिन उनमें से सिर्फ़ एक-दो ही ऐसे होते हैं जो महिला के अंडों के साथ मिलकर प्रजनन की प्रक्रिया को पूरा करते हैं. अधिकांश लोग स्पर्म के बारे में बहुत ज़्यादा नहीं जानते हैं, जबकि शुक्राणु से जुड़ी कई ऐसी कई बाते हैं जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए.

महिला के शरीर के अंदर
एक बार जब शुक्राणु महिला के वेज़ाइना में चले जाते हैं तो वे शरीर में 24 से 48 घंटों तक जीवित रह सकते हैं. हालांकि बहुत से शुक्राणु महिला के शरीर में घुसते ही नष्ट हो जाते हैं.

ओवेलुशन के दौरान 3-5 दिन तक जीवित रह सकते हैं
अमेरिकन प्रेग्नेंसी एसोसिएशन के अनुसार, शुक्राणुओं को अगर अनुकूल माहौल मिले तो वे ज़्यादा समय तक जीवित रह सकते हैं. अगर जगह गर्म और नम हो तो वे 3 से 5 दिन तक जीवित रह सकते हैं. शुक्राणुओं को नम माहौल की आवश्यकता होती है. चूंकि ओवेलुशन के दौरान महिला का वेजाइना और गर्भाशय नम और गर्म होता है इसलिए उन दौरान शुक्राणु महिला के शरीर में ज़्यादा समय के लिए जीवित रहते हैं. अगर सर्विकल फ्लूइड कम हो तो शुक्राणु जल्दी मर जाते हैं.

ये भी पढ़ेंः पैरासिटामॉल या आईब्रू़फेन? क्या है बेहतर

शरीर के बाहर
चूंकि मानव शरीर गर्म और मॉइस्ट होता है, इसलिए शुक्राणु ज़्यादा समय तक जीवित रहते हैं, लेकिन बात जब कपड़ों और अन्य जगहों की हो तो शुक्राणुओं का जीवनकाल बहुत छोटा होता है. शरीर के बाहर ये कुछ मिनटों या ज़्यादा से ज़्यादा दो घंटे तक जीवित रहते हैं. चूंकि वीर्य जल्दी सूखता है इसलिए नमी के कमी के कारण शुक्राणु मर जाते हैं.

जानें ये बातें


शुक्राणुओं की संख्याः एक स्खलन यानी इजैकुशन में अनुमानित 280 मिलियन शुक्राणु होते हैं.

कम स्पर्म काउंट और फर्टिलिटी  जब शुक्राणुओं की संख्या 10 मिलियन से कम हो जाती है, तो प्रजनन क्षमता कम हो जाती है. नैशनल इंफर्टिलिटी एसोसिएशन के अनुसार, अगर शुक्राणु की संख्या 40 मिलियन और 300 मिलियन के बीच है तो पुरुष सामान्य श्रेणी में आता है.

स्पर्म बनने में लगने वाला समयः  वैसे तो पुरुषों के अंडकोष में हमेशा शुक्राणु बनते रहते हैं, लेकिन किसी भी स्पर्म को पूरी तरह परिपक्व होने और प्रजनन के लिए पूरी तरह तैयार होने में लगभग 46 से 72 दिनों तक का समय लग जाता है.

स्वस्थ स्पर्मः जितने भी स्पर्म शरीर से बाहर निकलते हैं उनमें से सभी पूरी तरह स्वस्थ नहीं होते हैं. लगभग 90% स्पर्म ख़राब होते हैं. हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि पुरुष में कोई कमी है बल्कि यह सामान्य बात है. वास्तव में जब ये स्पर्म अंडे की तरफ़ जाते हैं तो उस दौड़ में कई स्पर्म पीछे ही छूट जाते हैं, स़िर्फ हेल्दी स्पर्म ही अंडों तक पहुंच पाते हैं.

ये भी पढ़ेंः Personal Problems: कौन कराए नसबंदी पति या पत्नी?

Shilpi Sharma

Recent Posts

कितना ज़रूरी है पैदल चलना? (Know Benefits of Walking)

पैदल चलना (Walking) या टहलना सेहतमंद (Healthy) रहने का आसान तरीक़ा है. रोज़ाना मात्र 30 मिनट टहलने से दिल स्वस्थ…

दीपिका का खुलासाः रिसेप्शन में क्यों शामिल नहीं हुए रणबीर कपूर? (Deepika Padukone Revealed Why Ranbir Kapoor Didn’t Attend Her Wedding Reception)

शादी के बाद दिए गए अपने पहले इंटरव्यू में दीपिका (Deepika) ने शादी, डेटिंग लाइफ (Dating Life) के बारे में…

साउथ अफ्रीका में इस अंदाज़ में मस्ती कर रहे हैं तैमूर, देखें पिक्स (Taimur’s South African Holiday Pics)

जैसा कि आपको हमने पहले बताया था कि तैमूर (Taimur) अपना दूसरा जन्मदिन (Second Birthday) मनाने अपनी मॉम करीना (Kareena)…

बचें इन 6 बेसिक कुकिंग मिस्टेक्स से (Avoid These 6 Basic Cooking Mistakes)

खाना बनाते समय कई बार ऐसी ग़लतियां (Mistakes) कर बैठते हैं, जिससे खाने का स्वाद ख़राब हो जाता है. इन…

तैमूर का जन्मदिन यहां मनाएंगे सैफरीना (Know where Saif and Kareena will celebrate son Taimur’s birthday)

इंटरनेट के फेवरेट चाइल्ड यानी सैफ अली ख़ान (Saif Ali Khan) और करीना कपूर ख़ान (Kareena Kapoor Khan) के बेटे…

दुल्हन का मेकअप (ब्राइडल मेकअप) कैसे करें स्टेप बाय स्टेप (Best Indian Bridal Makeup Step By Step)

ब्राइडल मेकअप (Bridal Makeup) कैसे करें स्टेप बाय स्टेप ये जानने के लिए ट्राई करें हमारे बताए मेकअप टिप्स (Makeup…

© Merisaheli